×

IPL 2023: बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने बताया आइपीएल के अगले सीजन से बदल जाएगा फॉर्मेट, जानें वजह

IPL 2023: बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने आइपीएल के पुराने नियम बहाली के संदेश में कहा, कि आइपीएल को अगले साल से घरेलू मैदान और विरोधी टीम के मैदान के फॉर्मेट (होम-अवे) में आयोजित किया जाएगा।

Prashant Dixit
Published on: 22 Sep 2022 1:54 PM GMT
BCCI President Sourav Ganguly
X

BCCI President Sourav Ganguly (image social media)

IPL 2023: विश्व की मसहूर टी20 लीग आइपीएल का फार्मेट आने वाले IPL 2023 के सीजन से एक बार फिर से बदल जाएगा। आपको बता दें, कोरोना से पहले टीमें अपने घरेलू मैदान पर एक-दूसरे के खिलाफ खेलती नजर आती थीं, लेकिन कोविड-19 के कारण इसमें बदलाव हुआ और टीमों का एक दूसरे के खिलाफ उनके घरेलू मैदान पर खेलना बन्द हो गया था। अब एक बार फिर से इस पुराने नियम के बहाल होने की जानकारी बीसीसीआइ प्रमुख सौरभ गांगुली ने दी है।

आइपीएल की पुराने फॉर्मेट में वापसी

आइपीएल 2020 का आयोजन संयुक्त राज्य अमीरात के तीन स्थानों दुबई, शारजाह और अबुधाबी के मैदानों में बिना दर्शक के कोरोना के कारण हुआ था। वहीं आइपीएल 2021 और 2022 का आयोजन भारत में ही कुछ नियम के साथ हुआ। जबकि पुराने एक दूसरे के खिलाफ उनके घरेलू मैदान पर खेलने का नियम बहाल नही हो पाया। अब आइपीएल के सीजन 2023 से यह नियम बहाल किया जाएगा। जिस से क्रिकेट प्रेमी अपनी पसन्द की टीम को अपने घरेलू मैदान पर खेलते एक लम्बे समय के बाद देखेंगे। आइपीएल के होम-अवे फॉर्मेट में वापसी के बाद बीसीसीआइ की कमाइ में बढ़ोतरी होना निश्चित हो गया है।

यह जानकारी राज्य इकाइयों दी गई

बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने आइपीएल के पुराने नियम की बहाली की जानकारी राज्य इकाइयों को भी संदेश के माध्यम से दे दी है। इस संदेश में कहा गया, कि आइपीएल को अगले साल से घरेलू मैदान और विरोधी टीम के मैदान के फॉर्मेट (होम-अवे) में आयोजित किया जाएगा। इस से यह साफ हो गया, कि आइपीएल की सभी टीम अपने घरेलू मैच तय मैदान पर खेल सकेंगी। आपको बता दे, बीसीसीआइ आइपीएल 2019 के बाद पहली बार अपने घरेलू सीजन का जिसमें टीमें होम-अवे फॉर्मेट में खेलने उतरेंगी। इस खबर को सुन क्रिकेट प्रेमियों में खुशी की लहर है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story