×

CSK vs LSG IPL 2023: इन खिलाड़ियों के दम पर चेन्नई को हासिल हुई जीत, इस तरह पलटा मैच का पासा

CSK vs LSG IPL 2023: चेन्नई की जीत के हीरो इंग्लैंड के गेंदबाज मोईन अली रहे जिन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 26 रन देकर 4 विकेट हासिल करने में कामयाबी हासिल की। उन्होंने लखनऊ के काइल मेयर्स को 53 रनों पर आउट करके चेन्नई की मैच में वापसी कराई। मेयर्स ने एक बार फिर तूफानी पारी खेलते हुए 22 गेंदों पर 53 रन बना डाले।

Anshuman Tiwari
Published on: 4 April 2023 10:03 AM GMT (Updated on: 4 April 2023 10:07 AM GMT)
CSK vs LSG IPL 2023: इन खिलाड़ियों के दम पर चेन्नई को हासिल हुई जीत, इस तरह पलटा मैच का पासा
X
IPL 2023 CSK vs LSG Match (Photo: Social Media)

CSK vs LSG IPL 2023: आईपीएल 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने अपने दूसरे मैच में लखनऊ सुपरजाइंट्स की ताकतवर टीम को 12 रनों से हराकर एक बार फिर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया है। करीब चार साल बाद अपने होम ग्राउंड चेपॉक पर खेलने के लिए उतरी चेन्नई की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 212 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने भी संघर्ष का माद्दा दिखाया मगर टीम निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 205 का स्कोर ही बना सकी।

ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई की टीम ने 12 रनों से जीत हासिल करके अपने प्रशंसकों को एक बार फिर खुशी मनाने का मौका दिया है। लखनऊ की टीम की ओर से शानदार शुरुआत के बाद एक बार टीम की स्थिति काफी मजबूत मानी जा रही थी मगर निर्णायक क्षणों में चेन्नई की टीम ने वापसी करते हुए मैच जीतने में कामयाबी हासिल की। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि चेन्नई की जीत और लखनऊ सुपरजायंट्स की हार के क्या प्रमुख कारण रहे।

गायकवाड़ और कॉन्वे ने दिलाई शानदार शुरुआत

चेन्नई की जीत का सबसे बड़ा कारण टीम के सलामी बल्लेबाजों की विस्फोटक पारियां रहीं। चेन्नई की टीम की ओर से ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉन्वे ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शुरुआत में ही चेन्नई की टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। दोनों बल्लेबाजों ने 56 गेंदों पर 110 रनों की साझेदारी की। ऋतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल के मौजूदा सीजन में लगातार दूसरे मैच में अर्धशतक जड़ा। गायकवाड़ ने गुजरात के खिलाफ पहले मैच में भी 92 रनों की शानदार पारी खेली थी।

गायकवाड़ ने 31 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 4 छक्के और 3 चौके जड़े। कान्वे ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 47 रनों की पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों ने नौ पारियों के दौरान तीसरी शतकीय साझेदारी की है। इस तरह दोनों बल्लेबाज चेन्नई की टीम को शानदार शुरुआत दिलाने में कामयाब रहे। चेन्नई की टीम ने आठवें ओवर में ही 100 रनों का आंकड़ा छू लिया था।

बाद के बल्लेबाजों ने भी खेलीं तेज पारियां

इन दोनों सलामी बल्लेबाजों के अलावा चेन्नई की ओर से शिवम दुबे और अंबाती रायडू ने भी तेज पारियां खेलीं। शिवम दुबे ने 16 गेंदों पर 27 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने एक चौका और तीन छक्का जड़ा। रायडू ने 14 गेंदों पर 27 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने दो चौके और दो छक्के जड़े।

शिवम की तूफानी पारी की बदौलत चेन्नई की टीम 14वें ओवर में ही 150 रनों पर पहुंच गई थी। चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने केवल 3 गेंदों पर 12 रन बनाए। उन्होंने मार्क वुड के दो गेंदों पर लगातार छक्के जड़कर अपनी टीम का स्कोर बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाई।

मोईन अली रहे चेन्नई की जीत के हीरो

चेन्नई की जीत के हीरो इंग्लैंड के गेंदबाज मोईन अली रहे जिन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 26 रन देकर 4 विकेट हासिल करने में कामयाबी हासिल की। उन्होंने लखनऊ के काइल मेयर्स को 53 रनों पर आउट करके चेन्नई की मैच में वापसी कराई। मेयर्स ने एक बार फिर तूफानी पारी खेलते हुए 22 गेंदों पर 53 रन बना डाले। मेयर्स के अलावा मोईन अली ने क्रुणाल पांड्या, स्टोइनिस और लखनऊ के कप्तान केएल राहुल का महत्वपूर्ण विकेट भी लिया। मोईन अली की शानदार गेंदबाजी के कारण लखनऊ की टीम दबाव में आ गई और तूफानी गति से रन बनाने के सिलसिले पर रोक लगी। आखिरी ओवर में लखनऊ की टीम को 28 रन बनाने थे मगर लखनऊ की टीम सिर्फ 15 रन ही बना सकी और यह मैच 12 रनों से हार गई।

गलत साबित हुआ राहुल का यह फैसला

लखनऊ सुपरजायंट्स के कप्तान केएल राहुल की एक भूल भी टीम के लिए भारी साबित हुई। उन्होंने 10वें ओवर में रवि बिश्नोई को मोर्चे पर लगाया और उनका यह फैसला गलत साबित होता हुआ दिखा। बिश्नोई ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में सिर्फ 28 रन देते हुए तीन महत्वपूर्ण विकेट झटके। क्रिकेट के जानकारों के मुताबिक यदि बिश्नोई को पावरप्ले के दौरान गेंदबाजी का मौका मिला होता तो लखनऊ की टीम को इसका फायदा मिल सकता था। लखनऊ की ओर से मार्क वुड ने भी तीन विकेट हासिल किए मगर उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे में 49 रन खर्च कर डाले।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story