×

IPL 2023 Final: आईपीएल प्लेऑफ और फाइनल का शेड्यूल हुआ जारी, जानिए किस दिन खेला जाएगा फाइनल

IPL 2023 Final: आईपीएल 2023 की शुरुआत हुए करीब 22 दिन हो गए हैं। इस सीजन में आईपीएल के शुरूआती मैचों में जबरदस्त रोमांच देखने को मिला। शुक्रवार को आईपीएल से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई हैं। BCCI ने शुक्रवार को आईपीएल 2023 के प्लेऑफ और फाइनल मैच की तारीख का एलान कर दिया है।

Suryakant Soni
Published on: 21 April 2023 8:48 PM GMT
IPL 2023 Final: आईपीएल प्लेऑफ और फाइनल का शेड्यूल हुआ जारी, जानिए किस दिन खेला जाएगा फाइनल
X
IPL 2023 Final

IPL 2023 Final: आईपीएल 2023 की शुरुआत हुए करीब 22 दिन हो गए हैं। इस सीजन में आईपीएल के शुरूआती मैचों में जबरदस्त रोमांच देखने को मिला। शुक्रवार को आईपीएल से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई हैं। BCCI ने शुक्रवार को आईपीएल 2023 के प्लेऑफ और फाइनल मैच की तारीख का एलान कर दिया है। इसके साथ ही वेन्यू भी निर्धारित कर दिया गया हैं। बता दें बीसीसीआई के द्वारा जारी इस कार्यक्रम के अनुसार पहला क्वालीफायर और एलिमिनेटर मुकाबला चेन्नई में खेला जाएगा। जबकि फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम खेला जाएगा।

28 मई को खेला जाएगा आईपीएल 2023 का फाइनल:

आईपीएल की शुरुआत के करीब तीन सप्ताह बाद बीसीसीआई ने प्लेऑफ और फाइनल का शेड्यूल जारी किया हैं। बता दें इस सीजन का फाइनल मुकाबला 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम खेला जाएगा। बता दें इससे पहले इसी मैदान पर 26 मई को दूसरा क्वालीफायर मुकाबला भी खेला जाएगा। पिछले सीजन की बात करें तो राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच इसी मैदान पर फाइनल मैच खेल गया था। जिसमें गुजरात टाइटंस ने शानदार जीत दर्ज की थी। अब एक बार फिर एक साथ एक लाख से ज्यादा क्रिकेट फैंस आईपीएल के फाइनल का मज़ा स्टेडियम में बैठकर उठा पाएंगे।

23 मई से होगा प्लेऑफ का आगाज:

बता दें आईपीएल में इस बार सभी टीमों के बीच लीग मैचों का दौर 22 मई तक थम जाएगा। उसके बाद शुरू होगा प्लेऑफ का रोमांच। बीसीसीआई के जारी शेड्यूल के अनुसार 23 मई से प्लेऑफ के मुकाबले खेले जाएंगे। इसके बाद 24 मई को एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा। फिर 26 मई को दूसरा क्वालीफायर देखने को मिलेगा। इसके एक दिन बाद यानी 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर आईपीएल 2023 का फाइनल मैच देखने को मिलेगा। बता दें इस सिजा का पहला मुकाबला भी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला गया था और अब इसका खिताबी मुकबला भी यहीं खेला जाएगा।

इस प्रकार होंगे प्लेऑफ मुकाबले:

आईपीएल 2023 की बात करें तो इसमें प्लेऑफ़ और फाइनल मैच को मिलाकर कुल 74 मुकाबले होंगे। इसमें दो क्वालीफायर मैच होंगे जबकि एक मुकाबला एलिमिनेटर के रूप में खेला जाएगा। अंकतालिका की टॉप की दो टीमों के बीच पहला क्वालीफायर मुकाबला खेला जाएगा। जबकि इसके बाद एलिमिनेटर मुकाबले में अंक तालिका की 3 और 4 नंबर की टीमें आपस में भिड़ेगी। वहीं दूसरे क्वालीफायर में एलिमिनेटर की जीतने वाली टीम और क्वालीफायर एक में हारने वाली टीम का होगा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story