×

IPL 2023: ओपनिंग मैच जीतने और हारने वाली टीमों का आगे कैसा रहा सफर, जानिए आईपीएल का ट्रेंड

IPL 2023: आईपीएल के इतिहास को देखा जाए तो ओपनिंग मैच खेलने वाली टीमों ने 5 बार खिताब जीता है। ओपनिंग मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम ने तीन बार आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की है।

Anshuman Tiwari
Published on: 1 April 2023 10:46 AM GMT
IPL 2023: ओपनिंग मैच जीतने और हारने वाली टीमों का आगे कैसा रहा सफर, जानिए आईपीएल का ट्रेंड
X
IPL 2023 (photo: social media )

IPL 2023: गत विजेता गुजरात टाइटंस की टीम ने आईपीएल के 16वें सीजन के उद्घाटन मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स की ताकतवर टीम को 5 विकेट से हराकर अपनी ताकत दिखा दी है। चेन्नई की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए थे मगर गुजरात की टीम ने 19.2 ओवरों में 5 विकेट पर 182 रन बनाकर पहला मैच जीत लिया। ऐसे में यह जानना दिलचस्प है कि आईपीएल का उद्घाटन मैच जीतने और हारने वाली वाली टीमों का अभी तक आईपीएल में आगे का सफर कैसा रहा है।

यदि आईपीएल के इतिहास को देखा जाए तो ओपनिंग मैच खेलने वाली टीमों ने 5 बार खिताब जीता है। ओपनिंग मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम ने तीन बार आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की है। वहीं एक टीम ऐसी भी है जिसने दो बार आईपीएल का ओपनिंग मैच हारने के बाद भी ट्राफी पर कब्जा जमाने में कामयाबी हासिल करते हुए सबको हैरान किया है। ऐसे में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपरकिंग्स दोनों टीमें अभी आगे चलकर आईपीएल में कमाल दिखा सकती हैं।

उद्घाटन मैच जीतने वाली टीम ने तीन बार जीती ट्रॉफी

यदि चेन्नई सुपरकिंग्स के इतिहास को देखा जाए तो इस टीम ने दो बार उद्घाटन मुकाबला जीतने के बाद खिताब जीतने में भी कामयाबी हासिल की। चेन्नई की टीम ने 2011 में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ खेले गए उद्घाटन मुकाबले में दो रनों से रोमांचक जीत दर्ज की थी और बाद में फाइनल मुकाबले में आरसीबी की टीम को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया था।

2018 में भी धोनी की टीम ने यह कमाल दिखाया था। 2018 में सीएसके की टीम ने उद्घाटन मैच में मुंबई इंडियंस को एक विकेट से हराया था और उसके बाद हैदराबाद की टीम को फाइनल मुकाबले में हराकर आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया था।

इस तरह चेन्नई की टीम ने दो बार उद्घाटन मैच जीतकर ट्राफी अपने नाम कर ली। दूसरी और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम ने भी एक बार यह कमाल दिखाया था। कोलकाता की टीम ने एक बार उद्घाटन मैच में मुंबई इंडियंस की टीम को 41 रनों से हराने के बाद फाइनल मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को मात देकर आईपीएल की ट्राफी जीत ली थी।

दो बार हारने वाली टीम भी बनी आईपीएल चैंपियन

अब यदि आईपीएल के उद्घाटन मैच में हारने वाली टीमों के इतिहास को देखा जाए तो मुंबई इंडियंस की टीम ने 2015 के आईपीएल में उद्घाटन मैच हारने के बाद भी शानदार वापसी की थी। ओपनिंग मैच में मुंबई की टीम को केकेआर की टीम के सामने हार का सामना करना पड़ा था मगर उसके बाद टीम ने शानदार खेल दिखाया था। फाइनल मुकाबले के दौरान मुंबई की टीम ने चेन्नई की टीम को हराकर आईपीएल की ट्राफी पर कब्जा जमाया था।

मुंबई इंडियंस की टीम ने 2020 में भी यह कमाल दोहराया था। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को उद्घाटन मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के सामने 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था मगर उसके बाद टीम ने शानदार वापसी की थी और फाइनल मुकाबला जीतने का फिर कमाल दिखाया था।

फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस का सामना दिल्ली कैपिटल्स से हुआ था। दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ था मगर मुंबई इंडियंस की टीम जीत हासिल करके ट्राफी जीतने में कामयाब रही थी।

आईपीएल के इस रिकॉर्ड को देखते हुए माना जा रहा है कि इस बार के आईपीएल में गुजरात टाइटंस और सीएसके दोनों की टीम आगे चलकर कमाल दिखा सकती हैं। उद्घाटन मैच हारने के बाद भी सीएसके की टीम आगे चलकर शानदार वापसी के जरिए सबको हैरान कर सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story