×

IPL 2024: इन 4 टीमों ने कभी नहीं जीता आईपीएल ख़िताब, 3 बार ट्रॉफी से एक कदम दूर रहे कोहली

IPL 2024: आर्टिकल में हम उन टीमों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने आईपीएल के 16 सीजन तक एक ट्रॉफी भी नहीं जीती इस सूची में आरसीबी के अलावा भी कई बड़ी टीमों के नाम शामिल है

Sachin Hari Legha
Published on: 2 March 2024 5:01 AM GMT
IPL 2024
X

IPL 2024 (photo. Social Media)

IPL 2024: 2024 का आईपीएल संस्करण की शुरुआत 22 मार्च से होगी। इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला पिछले साल की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच होगा। मैच को लेकर अभी से फैंस के लिए उत्सुकता 6 गुना हो गई है। क्योंकि इस बार आरसीबी की टीम काफी मजबूत है। जबकि कुछ क्रिकेट विशेषज्ञों का तो यह भी मानना है कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ही इस बार आईपीएल ट्रॉफी जीतेगी।

हालांकि यह बात भी किसी से छिपी हुई नहीं है कि विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल जैसे धाकड़ बल्लेबाजों से सजी हुई यह टीम आज तक एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई। इस आर्टिकल में हम उन टीमों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने आईपीएल के 16 सीजन तक एक ट्रॉफी भी नहीं जीती। इस सूची में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के अलावा भी कई बड़ी टीमों के नाम शामिल है। उन टीमों में खेलने वाले खिलाड़ियों की वैल्यू अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट पर बहुत ज्यादा है।

04.) पंजाब किंग्स (Punjab Kings)

आपको बताते चलें कि किंग्स इलेवन पंजाब, जिसे अब पंजाब किंग्स के नाम से जाना जाता है। इस फ्रेंचाइजी ने 2008 से अब तक आईपीएल में अहम भूमिका भी निभाई। आईपीएल के पहले सीजन में लोकल बॉय युवराज सिंह को इस फ्रेंचाइजी का कप्तान बनाया गया था। उनके नेतृत्व में टीम ने उस दौरान काफी शानदार प्रदर्शन किया। पंजाब किंग्स की टीम पहले आईपीएल सीजन में सेमीफाइनल तक पहुंची थी, सेमीफाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स के साथ था। हालांकि महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी में युवराज सिंह की है टीम सेमीफाइनल जीत नहीं पाई।

लेकिन उस सीजन में टीम ने अपनी छाप छोड़ दी थी। इसके बाद 2009 में भी युवराज सिंह को ही कप्तान बनाए रखा। लेकिन इस दौरान यह टीम प्लेऑफ तक नहीं पहुंच सकी और 05वें पायदान पर रहकर आईपीएल से बाहर हो गई। इसके बाद पंजाब किंग्स की टीम कभी प्लेऑफ तक नहीं पहुंची। टीम हर साल छठे या सातवें, तो कभी-कभी अंतिम स्थान पर भी रहकर आईपीएल को फिनिश करती है। लेकिन 2024 का आईपीएल में पंजाब किंग्स की टीम भी खिताबी ट्रॉफी अपने नाम कर सकती है।

03.) दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)

दिल्ली ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2008 से ही की थी। उस दौरान इस टीम का नाम दिल्ली डेयरडेविल्स था। 2008 के उस आईपीएल सीजन में लोकल बॉय वीरेंद्र सहवाग को इस फ्रेंचाइजी का कप्तान नियुक्त किया गया। उस दौरान पूरे सीजन में दिल्ली की ओर से एक अन्य लोकल बॉय गौतम गंभीर, जो की 534 रनों के साथ सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे। हालांकि टीम उस सीजन में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। लेकिन सेमीफाइनल मैच में राजस्थान रॉयल्स से मिली हार के बाद टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

राजस्थान रॉयल्स ने उस सेमीफाइनल मुकाबले में दिल्ली की टीम को 105 रनों से हरा दिया था। उसके बाद दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2009 के आईपीएल सीजन में भी सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। लेकिन एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी वाली डेक्कन चार्जर्स ने उन्हें 6 विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। इसके बाद भी दिल्ली की टीम हमेशा बढ़िया प्रदर्शन किया था। लेकिन, किस्मत से कभी उन्हें आखरी के मैचों में जीत नसीब नहीं हो सकी। टीम अभी भी एक खिताब के लिए तरस रही है।

हालांकि, दिल्ली के लिए सबसे शानदार आईपीएल 2020 वाला था। जब श्रेयस अय्यर के नेतृत्व में दिल्ली की टीम पहली बार फाइनल तक पहुंची थी। दिल्ली कैपिटल्स का यहां फाइनल मुकाबला मुंबई इंडियंस के साथ था। मगर मुंबई इंडियंस ने इस मैच को बड़ी आसानी से जीत कर दिल्ली के पहले खिताब के सपने को चूर-चूर कर दिया। इस बार भी दिल्ली की ओर से शिखर धवन सर्वाधिक रन स्कोरर रहे। उन्होंने इस आईपीएल में 618 रन बनाए। इसके बाद 2022-21 और 23 में दिल्ली की टीम क्वालीफायर तक नहीं पहुंच सकी।

02.) लखनऊ सुपर जाइंट्स (Lucknow Super Giants)

2022 से अपने आईपीएल के सफर की शुरुआत करने वाली, लखनऊ सुपरजाइंट्स ने अपने शुरुआती दोनों सीजन में बेहद कमाल का प्रदर्शन किया है। टीम 2022 के आईपीएल में क्वालीफायर तक पहुंची थी। टीम की ओर से कप्तान केएल राहुल ने इस सीजन में शानदार प्रदर्शन किया था। हालांकि एलिमिनेटर मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से 14 रन से हारकर टीम 2022 के आईपीएल में बाहर हो गई।

इसके बाद 2023 में भी लखनऊ की टीम ने एक बार फिर से प्लेऑफ तक क्वालीफाई किया। लेकिन यहां पर एलिमिनेटर मैच में मुंबई इंडियंस से मिली करारी हार के कारण लखनऊ की टीम एक बार फिर आईपीएल के खिताब से वंचित रह गई। हालांकि इस बार 2024 में टीम काफी मजबूत बताई जा रही है और अपना पहला आईपीएल खिताब भी जीत सकती है।

01.) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore)

विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आईपीएल इतिहास की सबसे बदकिस्मत टीमों में शामिल है। टीम का प्रदर्शन लगातार 16 आईपीएल में काफी बेहतरीन रहा। लेकिन इसके बावजूद भी आज तक यह टीम आईपीएल का खिताब नहीं जीत सकी। लिस्ट में शेष अन्य तीन टीमों के मुकाबले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आईपीएल इतिहास की टॉप टीमों में शामिल है। क्योंकि टीम ने कुल 03 आईपीएल फाइनल भी खेले हैं। यहां हैरानी की बात यह रही कि विराट कोहली के होने के बावजूद भी यह टीम एक भी फाइनल मैच जीतने में सफल नहीं हुई।

सबसे पहले 2009 के फाइनल मैच में अनिल कुंबले की कप्तानी में एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी वाली डेक्कन चार्जर से इस टीम को करारी हार मिली। उसके बाद 2011 के आईपीएल फाइनल में विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को धोनी के कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स से हार मिली। इस दौरान क्रिस गेल और विराट कोहली जबरदस्त फॉर्म में भी चल रहे थे। इसके बाद 2016 के आईपीएल फाइनल में डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हार का सामना करना पड़ा। इस आईपीएल सीजन में विराट कोहली ने ऑरेंज कैप भी जीती थी।

इसके बाद 2022 के आईपीएल सीजन के सेमीफाइनल मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हार के साथ बाहर होना पड़ा। लेकिन 2024 के आईपीएल में तमाम क्रिकेट विशेषज्ञ इसी टीम के खिताब जीतने की आशंका जाता रहे हैं। क्योंकि टीम के पास बेहद शानदार गेंदबाज है, जो किसी भी दूसरी टीम के बल्लेबाजों को कम स्कोर तक रोक सकते हैं। बल्लेबाजी में ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली और फाफ डू प्लेसीस जैसे बल्लेबाज मौजूद हैं, जो आईपीएल जीतने की क्षमता भी रखते हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story