×

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले 5 गेंदबाज, विदेशी खिलाड़ी लिस्ट से बाहर!

IPL 2024 Most Sixes Taken in IPL History: कुछ गेंदबाज ऐसे भी हैं, जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के खाने का शर्मनाक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया

Sachin Hari Legha
Published on: 14 Feb 2024 2:30 PM GMT
IPL 2024 Most Sixes Taken in IPL History
X

IPL 2024 Most Sixes Taken in IPL History (photo. Social Media)

IPL 2024 Most Sixes Taken in IPL History: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) 2024 में वापस आ गया है, देश और दुनिया भर के तमाम क्रिकेट फैंस इस टी20 क्रिकेट को देखने का इंतजार कर रहे हैं। आईपीएल सिर्फ एक खेल आयोजन से कहीं अधिक बन गया है। यह क्रिकेट का त्योहार है, जो सीमाओं से परे है। विभिन्न देशों की प्रतिभाओं को एक साथ लाता है और अपने मैचों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। आईपीएल ने देश विदेश के कई दिग्गज क्रिकेटर भी दिए हैं, जिनमें हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह और क्रिस गेल जैसे दिग्गज भी शामिल हैं। आईपीएल के कारण विश्व क्रिकेट को आर्थिक रूप से सबसे ज्यादा कमाई होती है।

आईपीएल को अक्सर बल्लेबाजों के लिए अनुकूल प्लेटफार्म समझा जाता है। लेकिन कई गेंदबाजों ने भी इस फॉर्मेट में अपना दम दिखाया और सख्त बैटिंग पिच पर भी कमाल की गेंदबाजी कर अद्भुत करिश्मा कर दिखाया। वहीं इस बीच कुछ गेंदबाज ऐसे भी हैं, जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के खाने का शर्मनाक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। इस लिस्ट में शुरू के पांच खिलाड़ियों की बात करें तो केवल भारतीय स्पिनर ही शामिल है। इस आर्टिकल में हम उन्हीं पांच गेंदबाजों के बारे में बात करने वाले हैं, जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लेने का शर्मनाक रिकॉर्ड खुद के नाम किया:-

05.) आर अश्विन (R Ashwin)

आईपीएल के टॉप स्पिन गेंदबाजों में शामिल रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2009 से चेन्नई सुपर किंग्स के साथ की थी। उसके बाद से वह लंबे समय तक सीएसके की टीम का हिस्सा बने रहे। हालांकि, एक लंबे दौर के बाद चेन्नई ने उनको रिटेन नहीं किया और पंजाब किंग्स ने नीलामी के दौरान आर अश्विन (R Ashwin) को अपनी टीम में शामिल किया। पंजाब के बाद दिल्ली कैपिटल्स और उसके बाद राजस्थान रॉयल्स ने अश्विन को खरीदा।

मौजूदा समय में रविचंद्रन अश्विन राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं और उन्होंने यहाँ भी अपने प्रदर्शन से फैंस तथा टीम मैनेजमेंट को भी काफी प्रभावित किया है। लेकिन, आप में से बेहद कम लोग यह जानते हैं कि आईपीएल में रविचंद्रन अश्विन ने अब तक कुल 173 छक्के खाए हैं। उनके इस शर्मनाक रिकॉर्ड के बाद भारत की T20 टीम में उनका सिलेक्शन होना, इस समय काफी मुश्किल हो गया है। आर अश्विन के नाम आईपीएल के 197 मैचों में 171 विकेट भी है, जो कि उन्हें दिग्गज गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल भी करते है।

04.) अमित मिश्रा (Amit Mishra)

भारतीय क्रिकेट टीम के सीनियर स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा (Amit Mishra) इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आते हैं। उन्होंने आईपीएल में अपने करियर की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स के साथ की थी, जिसके बाद वह सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी कई आईपीएल मैच खेले। हैदराबाद के बाद उनको लखनऊ सुपरजाइंट्स ने अपने स्क्वाड में शामिल कर लिया। इस टीम के साथ रहकर अमित मिश्रा ने काफी प्रभावशाली गेंदबाजी की और अपने आप को फिर से दर्शकों की तारीफ के काबिल बनाया।

लेकिन, अमित मिश्रा के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के खाने का शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने अपने आईपीएल के 161 मैचों में कुल 176 छक्के खाए हैं, वहीं उनके नाम इस फॉर्मेट में 173 विकेट भी है। आईपीएल में उन्होंने एक बार 05 विकेट हॉल भी पूरा किया है। गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने आर अश्विन से अब तक इस फॉर्मेट में ज्यादा अच्छी बॉलिंग की है। अमित मिश्रा 2024 के आईपीएल सीजन में भी लखनऊ की ओर से ही बॉलिंग करते हुए दिखाई देंगे।

03.) रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)

टीम इंडिया की दिग्गज और आईसीसी के नंबर एक ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का नाम इस लिस्ट में देखकर फैंस भी काफी हद तक हैरान होंगे। 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए बतौर सलामी बल्लेबाज टूर्नामेंट में उतरने वाले रविंद्र जडेजा ने अपने नाम सबसे ज्यादा छक्के खाने का रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। यह किसी भारतीय क्रिकेट टीम के फैन के हजम होने वाली बात नहीं है।

जी हां आईपीएल में पहले राजस्थान रॉयल्स, फिर कोच्चि टस्कर्स केरला और उसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अपने 226 आईपीएल मैचों में अभी तक कुल 180 छक्के खाए हैं। वास्तव में रविंद्र जडेजा जैसे गेंदबाज के लिए यह रिकार्ड बेहद शर्मनाक हैं, उन्होंने अपने 226 मैचों में केवल 152 विकेट लिए हैं। हालांकि इस दौरान उन्होंने बल्ले से काफी कोहराम मचाया और 2692 रन भी बनाए। चेन्नई को पांचवीं बार खिताब जीताने में भी रविंद्र जडेजा का काफी अहम किरदार रहा।

02.) युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)

आपको बताते चलें कि भारतीय टीम के चर्चित स्पिन बॉलर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) इस लिस्ट में दूसरा नंबर पर आते हैं। मुंबई इंडियंस की टीम के साथ 2013 में आईपीएल में अपना डेब्यू करने वाले हरियाणा के इस स्पिनर ने इसी फॉर्मेट से अपनी पहचान बनाई। हालांकि मुंबई के बाद वह लंबे समय तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का हिस्सा रहे। लेकिन बाद में उन्हें आरसीबी का साथ छोड़ना पड़ा और अब वह राजस्थान रॉयल्स के लिए बतौर स्पिनर अपनी भूमिका निभा रहे हैं।

लेकिन, आईपीएल में खेले अब तक 145 मैचों में उन्होंने कुल 182 छक्के विपक्षी बल्लेबाजों से खाए हैं। अपनी बॉलिंग के दौरान उनके नाम 187 विकेट भी दर्ज हैं और आईपीएल फॉर्मेट में उन्होंने एक बार फाइव विकेट हॉल का करिश्मा भी किया था। लेकिन, छक्कों के मामले में यह शर्मनाक रिकॉर्ड चहल के शानदार आईपीएल करियर पर एक काले धब्बे के समान लगता है। युजवेंद्र चहल आईपीएल के अलावा टीम इंडिया में भी कुछ समय के लिए लगातार सक्रिय रहे थे। लेकिन, मौजूदा समय में खराब फार्म के चलते उनको टीम से बाहर कर दिया गया है।

01.) पीयूष चावला (Piyush Chawla)

आईपीएल क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के खाने का शर्मनाक रिकॉर्ड पीयूष चावला (Piyush Chawla) के नाम है। वह इस लिस्ट में पहले नंबर पर आते हैं, क्योंकि उन्होंने आईपीएल में खेले अपने 181 मैचों में अभी तक कुल 185 छक्के खाए हैं। जी हां, मैच से भी यह आंकड़ा ज्यादा है। इस दौरान उनके नाम केवल 179 (विकेट) सफलताएं भी लगी हैं। हालांकि इस शर्मनाक रिकॉर्ड के बावजूद भी पीयूष चावला की डिमांड आईपीएल के दृष्टिकोण से बहुत ज्यादा है।

पीयूष चावला (Piyush Chawla) के आईपीएल करियर की बात करें, तो उन्होंने पंजाब किंग्स के साथ इस फॉर्मेट पर अपना डेब्यू किया। इसके बाद में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ जुड़े, फिर चेन्नई सुपर किंग्स और मौजूदा समय में वह मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे हैं। 2023 के आईपीएल में एमआई के लिए खेलते हुए पीयूष चावला ने काफी शानदार प्रदर्शन किया। उनके खेल को देखकर हर कोई उस वक्त बहुत ज्यादा हैरान भी हुए। क्योंकि, पीयूष चावला की वापसी ने सबको मंत्रमुग्ध कर दिया था। आने वाले 2024 के आईपीएल सीजन में भी वह मुंबई की ओर से ही खेलेंगे।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story