×

IPL 2024 Auction: आईपीएल 2024 की नीलामी से पहले जानिए किस टीम के पास कितना पैसा, कौनसी टीम खरीदेगी सबसे महंगा खिलाड़ी?

IPL 2024 Auction: इसमें सबसे ज्यादा रुपया गुजरात टाइटन्स के पास है इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि जीटी इस बार सबसे महंगा प्लेयर अपने सक्वाड में शामिल कर सकती है

Sachin Hari Legha
Published on: 12 Dec 2023 12:02 PM GMT
IPL 2024 Auction
X

IPL 2024 Auction (photo. Social Media)

IPL 2024 Auction: 2023 के दिसंबर महीने में ही दुनिया की सबसे महंगी और सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग यानी आईपीएल 2024 (IPL 2024) की नीलामी होने वाली है। इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (Indian Premier League 2024) की नीलामी का तारीख नीलामी की तारीख 19 दिसंबर 2023 रखी गई है। नीलामी का आयोजन दुबई में होने वाला है। हाल ही में इस ऑक्शन को लेकर 333 खिलाड़ियों के नाम फाइनल किए गए हैं। जिनको नीलामी में फ्रेंचाइजी के सामने पेश किया जाएगा। इस लिस्ट में कई बड़े और दिग्गज खिलाड़ियों के भी नाम शामिल हैं। तो वहीं कुछ इंटरनेशनल खिलाड़ियों के नाम हटाए भी गए हैं।

नीलामी से पहले किस टीम के पास कितना रुपया बाकी?

आपको बताते चलें कि अक्सर आईपीएल की बड़ी नीलामी से पहले सभी टीमों के पास बहुत ज्यादा बची हुई धनराशि होती है। लेकिन इस बार के ऑक्शन उच्च स्तरीय नीलामी से जुड़ी हुई नहीं है। ऐसे में सभी टीमों के पास सीमित धनराशि बची हुई है। इसमें सबसे ज्यादा रुपया गुजरात टाइटन्स के पास है। इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि जीटी इस बार सबसे महंगा प्लेयर अपने सक्वाड में शामिल कर सकती है। आईपीएल की 10 फ्रेंचाइजी के पास नीलामी के लिए निम्नलिखित धनराशि बची हुई है।

1.) चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings)

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की टीम ने इस बार के ऑक्शन से पहले कुल तकरीबन 68.6 करोड़ रुपये ही खर्च किए हैं, और अब उनके पास पर्स में कुल तकरीबन 31.4 करोड़ रुपये ओर भी बचे हुए हैं। इस टीम के पास अभी भी कुल 6 स्लॉट्स उपलब्ध हैं, जिनमें से भी 3 स्लॉट्स फॉरन खिलाड़ियों के लिए हैं।

2.) दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने इस बार 2024 आईपीएल के ऑक्शन से पहले कुल तकरीबन 71.05 करोड़ रुपये खर्च कर दिए हैं, और अब उनके पॉकेट में कुल 28.95 करोड़ रुपये बाकी बचे हुए हैं। इस टीम के पास भी कुल 9 खिलाड़ी स्लॉट्स उपलब्ध हैं, जिनमें से 4 खिलाड़ी स्लॉट्स विदेशी क्रिकेटरों के लिए हैं।

03.) गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans)

गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans) की टीम ने इस नीलामी से पहले कुल 61.85 करोड़ रुपये तक खर्च कर दिए हैं, और अब उनके पास भी पॉकेट में कुल 38.15 (सबसे ज्यादा) करोड़ रुपये ओर बचे हुए हैं। इस टीम के पास भी कुल 8 खिलाड़ियों के स्लॉट्स उपलब्ध हैं, जिनमें से मात्र 2 ही स्लॉट्स विदेशी क्रिकेटरों के लिए बचे हैं।

04.) मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम ने इस बार की नीलामी से पहले कुल 82.25 करोड़ रुपये तक भी खर्च किए हैं, और अब उनके पॉकेट में पीछे कुल मात्र 17.75 करोड़ रुपये बचे हुए हैं। एमआई के पास कुल 8 खिलाड़ी स्लॉट्स उपलब्ध हैं, जिनमें से तकरीबन 4 स्लॉट्स तो विदेशी खिलाड़ियों के लिए हैं।

05.) पंजाब किंग्स (Punjab Kings)

पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की टीम ने इस की नीलामी से पहले कुल 70.90 करोड़ रुपये तक खर्च कर दिए हैं, और अब उनके पॉकेट में मात्र 29.10 करोड़ रुपये ही बाकी बचे हुए हैं। इस बार टीम के पास कुल 8 खिलाड़ी स्लॉट्स उपलब्ध हैं, जिनमें से तकरीबन 2 स्लॉट्स विदेशी खिलाड़ियों के लिए भी हैं।

06.) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम ने इस बार की नीलामी से पहले कुल 76.75 करोड़ रुपये तक भी खर्च किए हैं, और अब उनके पॉकेट में भी कुल 23.25 करोड़ रुपये तक बचे हुए हैं। आरसीबी के पास कुल 6 खिलाड़ी स्लॉट्स उपलब्ध हैं, जिनमें से 3 स्लॉट्स विदेशी क्रिकेटरों के लिए हैं।

07.) राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम ने इस नीलामी से पहले कुल 85.50 करोड़ रुपये तक खर्च किए हैं, और अभी भी उनके पॉकेट में कुल तकरीबन 14.50 करोड़ रुपये ओर भी बचे हुए हैं। इस टीम के पास भी कुल 8 खिलाड़ी स्लॉट्स उपलब्ध हैं, जिनमें से मात्र 3 स्लॉट्स विदेशी क्रिकेटरों के लिए हैं।

08.) सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम ने इस बार की नीलामी से पहले कुल 66 करोड़ रुपये तक ही खर्च किए हैं, और अब उनके पॉकेट में भी कुल 34 करोड़ रुपये ओर बाकी बचे हुए हैं। इस टीम के पास भी कुल 6 क्रिकेटरों स्लॉट्स उपलब्ध हैं, जिनमें से 3 स्लॉट्स विदेशी क्रिकेटरों के लिए भी हैं।

09.) कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders)

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम ने इस बार की नीलामी से पहले कुल तकरीबन 67.30 करोड़ रुपये खिलाड़ियों में लगा चुकी हैं, और अब उनके पॉकेट में भी कुल तकरीबन 32.70 करोड़ रुपये ओर भी बचे हुए हैं। इस टीम के पास अभी भी कुल 12 स्लॉट्स (खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा) उपलब्ध हैं, जिनमें से मात्र 4 स्लॉट्स विदेशी क्रिकेटरों के लिए हैं।

10.) लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants)

लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) की टीम ने इस बार की आईपीएल नीलामी से पहले कुल तकरीबन 86.85 करोड़ रुपये भी खर्च कर दिए हैं, और अब उनके पॉकेट में भी केवल मात्र 13.15 (सबसे कम) करोड़ रुपये ओर बाकी बचे हुए हैं। इस टीम के पास कुल मिलकर 6 खिलाड़ी स्लॉट्स उपलब्ध हैं, जिनमें से केवल 2 स्लॉट्स विदेशी क्रिकेटरों के लिए हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story