×

IPL 2024 Chennai Super Kings: चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का इतिहास, आईपीएल सफर और ऑनर सबकुछ एक नजर में

IPL 2024 Chennai Super Kings: आईपीएल के 17वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम फिर से चैंपियन बनने के लिए तैयार खड़ी है। जानते हैं चेन्नई सुपर किंग्स के अब तक के सफर के बारे में

Kalpesh Kalal
Published on: 25 Feb 2024 6:20 AM GMT
CSK Team
X

IPL 2024 (Source_Social Media)

IPL 2024 Chennai Super Kings: विश्व क्रिकेट के सबसे हाई प्रोफाइल टी20 लीग इंडियम प्रीमियर लीग के 17वें सीजन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। इस मेगा टी20 सीरीज के इस साल के एडिशन की तारीख सामने आ गई है, जो 22 मार्च से अपने सफल पर निकल पड़ेगा। बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल के इस बार के सीजन के लिए शुरुआती फेज का शेड्यूल जारी कर दिया है। 21 मैचों के लिए जारी किए गए शेड्यूल के सामने आने के बाद से ही सभी टीमें अपने अभियान का आगाज करने के लिए तैयार खड़ी हैं।

डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की नजरें खिताबी छक्के पर

आईपीएल के मंच पर सबसे जबरदस्त परफॉरमेंस दिखाने वाली टीमों में से एक चेन्नई सुपर किंग्स एक बार फिर से तैयार है। महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2023 में खेले गए पिछले एडिशन के खिताब को अपने नाम करने वाली चेन्नई सुपर किंग्स की नजरें इस बार छठी बार चैंपियन बनने पर है। सीएसके की टीम काफी जबरदस्त नजर आ रही है, जिनका संतुलन और कॉम्बिनेशन कमाल का नजर आ रहा है। माही के धुरंधर इस बार अपनी उसी लय को बरकरार रखने के इरादें से मैदान में उतरेगी, जिनका ओपनिंग मैच में ही सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में होगा।

आईपीएल की शुरुआत से ही डोमिनेट कर रही चेन्नई सुपर किंग्स

आईपीएल के इस मेगा टी20 लीग में चेन्नई सुपर किंग्स सबसे प्रभावशाली टीमों से एक मानी जाती है। इस टीम ने अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया है। इस लीग के सफर के पहले ही सत्र में चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल में प्रवेश किया था, जहां उन्हें 2008 में फाइनल मैच में राजस्थान रॉयल्स से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसके बाद जबरदस्त वापसी करते हुए 2010 में पहला टाइटल अपने नाम कर लिया। इसके बाद तो चेन्नई सुपर किंग्स की टीम रफ्तार के साथ चल पड़ी।

चेन्नई सुपर किंग्स ने अब तक जीते हैं 5 टाइटल

आईपीएल के इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स ने 5 खिताब जीते हैं और वो मुंबई इंडियंस के साथ बराबरी पर खड़ी है। इस टीम ने आईपीएल के मंच पर बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन किया है, उन्होंने अब तक 5 खिताब जीते हैं, उसकी शुरुआत उन्होंने 2010 में की थी। इसके बाद लगातार दूसरे साल यानी 2011 में भी उन्होंने खिताब अपने नाम किया। इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स को कुछ सालों का इंतजार करना पड़ा और 2018 में जीतने में कामयाब रहे। धोनी की इस टीम ने 2021 और 2023 में भी चैंपियनशिप अपने नाम की। इस तरह से उन्होंने 5 ट्रॉफी अपने केबिनेट में सजा ली है।

चेन्नई सुपर किंग्स का आईपीएल में रहा है जलवा

आईपीएल के इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स सबसे सफलतम टीम रही है। इस टीम ने सबसे ज्यादा फाइनल मैच खेले हैं, जिसमें 5 बार खिताब को जीता। 2008 में अपने सफर की शुरुआत करने वाली इस टीम को 2016 और 2017 के दो एडिशन में बैन झेलना पड़ा था, लेकिन इसके अलावा 14 सीजन में उनका एकतरफा जलवा देखने को मिला है। सीएसके टीम ने अब तक कुल 225 मैच अब तक खेले हैं, जिसमें उन्होंने 131 मैचों में जीत हासिल की है, तो वहीं 91 मैच हारे हैं। जिसमें से 3 मैचों का परिणाम नहीं निकल सका। चेन्नई सुपर किंग्स का विनिंग परसेंटेज 58.22 का रहा है।

इंडिया सीमेंट ग्रुप है चेन्नई सुपर किंग्स की ऑनर

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के बारे में तो हर कोई जानता है, अब इस टीम के ऑनर ग्रुप पर एक नजर डाल देते हैं। इस लीग की फेवरेट टीमों में से एक चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी की स्थापना 2008 में हुई। भारत की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी इंडिया सीमेंट इस टीम का मालिकाना हक रखती है। इंडिया सीमेंट ग्रुप के ऑनर एन श्रीनिवासन इस कंपनी के मालिक हैं। जो बीसीसीआई और आईसीसी में भी बड़े अधिकारी रह चुके हैं। 2023 में चैंपियन बनने के बाद इस टीम की ब्रांड वेल्यू 212 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो चुकी है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story