×

CSK vs RCB: जीत के साथ CSK की शुरुआत, मुस्ताफिजुर ने झटके 4 विकेट, रचिन और शिवम दुबे ने ऐसे दिलाई चेन्नई को जीत

IPL 2024 CSK vs RCB: सीएसके की इस जीत में मुस्ताफिजुर रहमान ने बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने 29 रन पर चार विकेट लेकर आरसीबी की टीम की मध्य क्रम की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 23 March 2024 3:27 AM GMT (Updated on: 23 March 2024 3:38 AM GMT)
CSK vs RCB
X

CSK vs RCB  (photo: social media )

IPL 2024 CSK vs RCB: आईपीएल के 17वें सीजन की शुक्रवार को धूमधड़ाके से शुरुआत हुई। 2024 के आईपीएल का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया। दो दिग्गज टीमों के बीच हुई इस भिड़ंत पर सबकी निगाहें लगी हुई थीं।

इस मुकाबले में सीएसके की टीम ने आठ गेंदे शेष रहते हुए छह विकेट से शानदार जीत हासिल की।

सीएसके की इस जीत में मुस्ताफिजुर रहमान ने बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने 29 रन पर चार विकेट लेकर आरसीबी की टीम की मध्य क्रम की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। इसी कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड भी मिला। बाद में बल्लेबाजी के दौरान सीएसके के शिवम दुबे (34) और रविंद्र जडेजा (25) ने पांचवें विकेट के लिए नाबाद 66 रन जोड़ते हुए सीएसके की टीम की जीत की पटकथा लिख दी। इस तरह पांच बार की चैंपियन सीएसके ने इस बार के आईपीएल में जीत के साथ अपना अभियान शुरू किया है।

बेंगलुरु की टीम की तेज शुरुआत

बेंगलुरु की टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बेंगलुरु टीम के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने अपनी टीम को तेज शुरुआत दिलाई। वे तेजी से रन बनाने में जुटे हुए थे मगर पारी के पांचवें ओवर में बेंगलुरु की टीम को डुप्लेसिस के आउट होने पर पहला झटका लगा। डुप्लेसिस ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए 35 रनों की पारी में 8 चौके जड़े। आरसीबी की टीम को 41 रनों के स्कोर पर पहला झटका लगा।

मुस्ताफिजुर की कमाल की गेंदबाजी

मुस्ताफिजुर रहमान ने एक ही ओवर में डुप्लेसिस और रजत पाटीदार को आउट किया। पाटीदार शून्य पर आउट हुए। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल के आउट होने से आरसीबी को बड़ा झटका लगा जो अपना खाता भी नहीं खोल सके। 77 रनों पर आरसीबी ने चौथा विकेट गंवाया। विराट कोहली 20 गेंद में 21 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मुस्ताफिजुर रहमान ने आउट किया।

रहमान ने अपने चार ओवर के कोटे में 29 रन देकर चार विकेट हासिल किया। चार दिन पहले स्ट्रेचर पर मैदान से बाहर जाने वाले इस बांग्लादेशी तेज गेंदबाज की बदौलत आरसीबी की टीम बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सकी।

अनुज रावत और कार्तिक की तूफानी बल्लेबाजी

13 ओवर के बाद आरसीबी की टीम का स्कोर 83 रनों पर पहुंच गया था और टीम ने पांच विकेट गंवा दिए थे। कैमरन ग्रीन भी बड़ा स्कोर नहीं बना सके और सिर्फ 18 रनों का योगदान दे सके। इसके बाद दिनेश कार्तिक और अनुज रावत ने तेजी से बैटिंग करते हुए 95 रन जोड़े। इन दोनों बल्लेबाजों ने टीम का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 173 रनों पर पहुंचा दिया। अनुज रावत ने 25 गेंदों में 48 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने चार चौके और तीन छक्के जड़े। 48 के स्कोर पर वे रन आउट हुए।

दिनेश कार्तिक ने 26 गेंद पर 38 रनों की नाबाद पारी खेली और इस दौरान कार्तिक ने तीन चौके और दो छक्के जड़े। इन दोनों की शानदार पारी की बदौलत आरसीबी की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 173 रन बनाए और चेन्नई की टीम को 174 रनों का टारगेट दिया।

रचिन रवींद्र की विस्फोटक पारी

चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ और रचिन रवींद्र पारी की शुरुआत करने के लिए उतरे। चेन्नई सुपर किंग्स को पहला झटका कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में लगा। वे तीन चौकों की मदद से 15 रन बनाकर आउट हुए। पहले विकेट के लिए ऋतुराज और रचिन रवींद्र के बीच 38 रन की साझेदारी हुई।

न्यूजीलैंड की ओर से खेलने वाले रचिन रवींद्र दूसरे बल्लेबाज की ओर रूप में आउट हुए। उन्हें कर्ण शर्मा ने रजत पाटीदार के हाथों कैच कराया। उन्होंने तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से 35 रन बनाए। रवींद्र ने विस्फोटक पारी खेलते हुए 15 गेंद में 35 रनों का योगदान किया। चेन्नई की टीम ने 7 ओवर में तेज बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट के नुकसान पर 71 रनों का स्कोर खड़ा किया था।

शिवम दुबे और जडेजा ने दिलाई जीत

अजिंक्य रहाणे के रूप में चेन्नई की टीम को तीसरा झटका लगा। रहाणे 19 गेंदों में दो छक्कों की मदद से 27 रन बनाने में कामयाब हुए। उन्होंने डेरिल मिशेल के साथ 28 रनों की साझेदारी निभाई। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए शिवम दुबे उतरे। मिशेल 18 गेंद पर 22 रन बनाकर आउट हुए। इंपैक्ट प्लेयर के रूप में खेलने उतरे शिवम दुबे ने 28 गेंद पर 34 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने चार चौके और एक छक्का लगाया।

दूसरे छोर पर जडेजा 17 गेंद पर 25 रन बनाकर अविजित रहे। इस दौरान उन्होंने एक छक्का भी जड़ा। इन दोनों बल्लेबाजों की बदौलत सीएसके की टीम ने आसानी से आरसीबी को हराने में कामयाबी हासिल की।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story