×

IPL 2024 Date: जय शाह ने निकाली आईपीएल 2024 की तारीख! आम चुनावों के कारण नहीं आएगी कोई बाधा

Jay Shah IPL 2024 Date: इस वर्ष आम चुनाव होने हैं और इसको ध्यान में रखकर आईपीएल का आयोजन किया जाएगा। आम चुनाव होने के बावजूद भी 2019 की तरह ही इस सीजन भी सारे मैच भारत में

Sachin Hari Legha
Published on: 10 Jan 2024 4:40 AM GMT
Jay Shah IPL 2024 Date
X

Jay Shah IPL 2024 Date (photo. Social Media)

Jay Shah IPL 2024 Date: इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल 2024) के 17वें सत्र का आयोजन इसी साल के 22 मार्च से किया जाएगा, जबकि महिला प्रीमियर लीग (यानि डब्ल्यूपीएल 2024) का दूसरा सीजन साल के फरवरी महीने के अंत से शुरू होने वाला है। सूत्रों के अनुसार, इस वर्ष आम चुनाव (विधानसभा चुनाव 2024) होने हैं और इसको ध्यान में रखकर आईपीएल (IPL 2024) का आयोजन किया जाएगा। आम चुनाव होने के बावजूद भी 2019 की तरह ही इस सीजन भी सारे मैच भारत में ही आयोजित कराए जाएंगे।

जय शाह ने तय क तारीख?

दैनिक जागरण की एक साथ रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों के मुताबिक जिस चरण में आईपीएल की मेजबानी वाले तमाम शहरों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, उस दौरान वहां के मैचों को भी दूसरे स्थलों पर स्थानांतरित कर आयोजित किए जाएंगे। वहीं अगले चरण का चुनाव भी जिन शहरों में होना तय किया गया है, उनके मैचों की मेजबानी अन्य किसी स्थलों पर होगी। इस तरह से लेकर बीसीसीआई मैचों को आयोजन पूरे सीजन में भी करने की योजना बना रहा है।

बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बेटे और बीसीसीआइ के सचिव जय शाह (Jay Shah) आईपीएल को भारत में आयोजिय करने को लेकर बेहद ही मेहनत कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक इसको लेकर केंद्र सरकार तथा बीसीसीआई के कुछ मंत्रालयों के बीच बातचीत भी पूरी हो चुकी है। चुनाव के दौरान इस मुकाबलों के लिए सुरक्षाकर्मी मुहैया होने में कोई समस्या नहीं आएगी। इससे पहले शुरू में आम चुनाव के कारण 2009 और 2014 में आईपीएल के पूरे सीजन का आयोजन विदेश में कराना पड़ा था।

गौरतलब है कि आईपीएल के अलावा डब्ल्यूपीएल के दूसरे सीजन का आयोजन इस बार केवल दो शहरों में किया जाने वाला है। इस बार दिल्ली और बेंगलुरु में डब्ल्यूपीएल (WPL 2024) के मैच खेले जाने वाले हैं। पिछले वर्ष डब्ल्यूपीएल के तमाम मैच मुंबई में खेले गए थे, जिसमें मुंबई इंडियंस की टीम भी आखिर में विजेता बनी थी। डब्ल्यूपीएल में कुल मात्र पांच टीमें खेलती हैं, जिनमें दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात जायंट्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और यूपी वारियर्स जैसी टीमें भी शामिल हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story