×

IPL 2024: शमी और पंड्या के बिना आईपीएल जीतेगी गुजरात टाइटन्स! इन 5 खिलाड़ियों के भरोसे पूरी टीम...

IPL 2024 Gujarat Titans: इस आर्टिकल में हम समझेंगे कि शमी और पांड्या के बाद भी गुजरात के पास ऐसे कौन से बड़े प्लेयर हैं, जो इस टीम को फिर से आईपीएल जीता सकते हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 29 Feb 2024 11:54 AM GMT
IPL 2024 Gujarat Titans
X

IPL 2024 Gujarat Titans (photo. Social Media)

IPL 2024 Gujarat Titans: विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट इवेंट अगले महीने की 22 तारीख से शुरू होगा। जी हां हम बात कर रहे हैं इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 17वें सीजन के बारे में, जिसकी शुरुआत से लेकर अंत तक रोमांच चरम सीमा पर रहेगा। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला पिछले साल की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच होगा। वहीं पिछले साल की उपविजेता गुजरात टाइटंस भी अपना पहला मैच पहले ही वीकेंड के आखिरी दिन मुंबई इंडियंस के साथ खेलेगी।

लेकिन 2024 के आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिए कई बड़ी समस्याएं सामना खड़ी हो चुकी है। पहली समस्या तो जग जाहिर है कि टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टीम का साथ छोड़कर मुंबई इंडियंस को ज्वाइन कर लिया। उसके बाद आनन फानन में फ्रेंचाइजी को शुभमन गिल को कप्तान बनना पड़ा। लेकिन अब कुछ दिन पहले टीम के घातक तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को लेकर भी बड़ा अपडेट आया और वह भी आईपीएल 2024 से बाहर हो गए। ऐसे में टीम के लिए कई बड़ी समस्याएं खड़ी हो गई। इस आर्टिकल में हम समझेंगे कि शमी और पांड्या के बाद भी गुजरात के पास ऐसे कौन से बड़े प्लेयर हैं, जो इस टीम को फिर से आईपीएल जीता सकते हैं।

05.) साईं सुदर्शन (Sai Sudharsan)

आपको बताते चलें कि गुजरात टाइटंस के लिए यह खिलाड़ी एक दमदार भूमिका निभा सकता है। इन्होंने 2023 के आईपीएल में खेले केवल 08 मैचों में ही 141 के स्ट्राइक रेट से 332 रन बना दिए। इस दौरान उन्होंने तीन बार अर्धशतक का आंकड़ा भी पार किया था। फाइनल मैच में शुभमन गिल के आउट होने के बाद टीम को 200 रनों के पार भी इसी खिलाड़ी ने अकेले दम पर पहुंचाया था। साईं सुदर्शन 2022 के आईपीएल में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बने, उन्होंने अपने शुरुआती दोनों सीजन केवल गुजरात टाइटंस के लिए खेले हैं। अब तक खेले अपने 13 आईपीएल मैचों में उनके नाम 507 रन है। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट लगभग 140 का रहा, आईपीएल के फॉर्मेट में उन्होंने कुल 47 चौके और 15 छक्के भी जड़े हैं।

04.) ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha)

गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) T20 फॉर्मेट में इन दिनों कुछ ज्यादा ही कमाल मचा रहे हैं। उन्होंने आईपीएल 2023 में अपने बल्ले से रनों की ताबड़तोड़ बारिश की। इस आईपीएल सीजन में खेले अपने 11 मुकाबलों में उन्होंने 140 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से टीम के लिए 273 रन बनाए। ऐसे में यह खिलाड़ी इस फ्रेंचाइजी के लिए 2024 में भी तुरुक का इक्का साबित हो सकता है।

ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत साल 2008 में की थी। वह कोलकाता नाइट राइडर्स, चेन्नई सुपर किंग्स, पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी खेल चुके हैं। उनके आईपीएल के 161 मैचों की बात करें, तो इस दौरान उन्होंने 2798 रन भी बनाए हैं। आईपीएल में उनके नाम 01 शानदार शतक तथा 13 अर्ध शतक भी हैं। इस फॉर्मेट में उन्होंने 278 चौके और 84 छक्के भी जड़े हैं।

03.) केन विलियमसन (Kane Williamson)

आईपीएल 2023 के पहले मैच में ही चोटिल होने के कारण केन विलियमसन (Kane Williamson) पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। लेकिन 2022 के आईपीएल सीजन में न्यूजीलैंड के इस धाकड़ बल्लेबाज ने कमाल का प्रदर्शन किया था। इन्हीं के कारण गुजरात टाइटंस की टीम ने उस सीजन में अपना पहला खिताब भी जीता। केन विलियमसन ने आईपीएल फॉर्मेट में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए लंबे समय तक क्रिकेट भी खिला है। उन्होंने अपने 77 आईपीएल मैचों में 2101 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 18 अर्धशतक भी जड़े हैं। आईपीएल में उनका बॉलिंग करियर भी रहा है।

02.) राशिद खान (Rashid Khan)

आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटंस की टीम को फाइनल तक पहुंचाने में सबसे अहम किरदार निभाने वाले अफगानिस्तान के दिग्गज स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने पिछले साल क्वालीफायर 2 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ काफी अहम किरदार निभाया था। 2023 के आईपीएल सीजन के 15 मैचों में इस खिलाड़ी ने कुल 25 विकेट चटकाए, पर्पल कैप से यह केवल 02 कदम पीछे रह गए थे।

वहीं इस धाकड़ स्पिनर के पूरे आईपीएल करियर की बात करें तो 109 मैचों में उन्होंने कुल 139 विकेट अपने नाम किए, राशिद खान (Rashid Khan) के पास गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी का भी एक बेहतरीन हुनर है। उन्होंने सबसे अंतिम में आकर भी आईपीएल में कुछ बड़ी पारियां खेली है, जिसमें मुंबई इंडियंस वाली पारी कोई भी क्रिकेट प्रेमी भूल नहीं सकता। जिसकी वजह से मुंबई को अपने खिताब जीतने के सपने को भूलना पड़ा था।

01.) शुभमन गिल (Shubman Gill)

गुजरात टाइटंस की आन बान शान और वर्तमान समय में फ्रेंचाइजी के नए कप्तान, शुभमन गिल (Shubman Gill) इस फ्रेंचाइजी के सबसे बड़ी और निर्णायक उम्मीद भी है। यदि शुभमन गिल 2024 के आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं, तो टीम को एक बार फिर से खिताब जीतने से कोई नहीं रोक सकता। गिल वर्तमान समय में भारत के टीम के भी अहम सदस्य हैं, उन्होंने टीम के लिए हाल ही बड़ी पारियां भी खेली है। वे बेहतरीन फॉर्म में भी चल रहे हैं।

उन्होंने 2023 के आईपीएल में ऑरेंज कैप भी अपने नाम की थी। उस सीजन के दौरान खेले अपने 17 मैचों में उनके नाम 890 रन है। उन्होंने 2023 के आईपीएल में कुल 03 बार शतक भी जड़ा, जिसके कारण यह खिलाड़ी रातों-रात सुपरस्टार बन गया। गुजरात टाइटंस को फाइनल तक पहुंचने में शुभमन गिल का सबसे बड़ी भूमिका थी। टीम के लिए यह खिलाड़ी किसी नायक से कम भी नहीं है। फ्रेंचाइजी को भी गिल पूरा भरोसा है और विश्वास के साथ उनको कप्तान बनाया गया है।

गौरतलब है कि उपयोक्त कुछ बड़े कारणों के चलते ही हार्दिक पांड्या के जाने के बाद फ्रेंचाइजी ने शुभमन गिल (Shubman Gill) को कप्तान बनने को लेकर सबसे ऊपरी विकल्प माना। उनके आईपीएल करियर की बात करें तो 91 मैचों में उन्होंने 2790 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से तीन बेहतरीन शतक और 18 अर्ध शतक भी फैंस ने एंजॉय किए। आईपीएल में उन्होंने कुल 273 चौके और 80 छक्के भी जड़े हैं। उनको आईपीएल ही नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट का भी अगला स्टार माना जाने लगा है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story