×

IPL 2024: मुंबई इंडियंस को छोड़ ये किस टीम के कप्तान बने हार्दिक पंड्या, आईपीएल से पहले ये क्या खेला हुआ?

IPL 2024 Hardik Pandya: भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने चोट के कारण चार महीने के लंबे अंतराल के बाद क्रिकेट के मैदान पर अपनी बहुप्रतीक्षित वापसी की

Sachin Hari Legha
Published on: 27 Feb 2024 6:14 AM GMT
IPL 2024 Hardik Pandya
X

IPL 2024 Hardik Pandya (photo. Social Media)

IPL 2024 Hardik Pandya: भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने चोट के कारण चार महीने के लंबे अंतराल के बाद क्रिकेट के मैदान पर अपनी बहुप्रतीक्षित वापसी की। मुंबई इंडियंस (एमआई) के नवनियुक्त कप्तान डीवाई पाटिल टी20 कप में रिलायंस 1 का नेतृत्व कर रहे हैं। आईपीएल से पहले वे इस टीम के लिए खेलकर खुद को फिट करने में लगे हैं। उन्हें 2023 के वर्ल्ड कप के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ हुए मैच में चोट लगी थी, जिसकी वजह से ही उनको क्रिकेट से इतने समय तक दूर रहना पड़ा।

आईपीएल के लिए तैयार हैं हार्दिक पंड्या!

30 वर्षीय खिलाड़ी को बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप मैच में गेंदबाजी करते समय टखने में चोट लग गई थी। शुरुआत में विश्व कप के दौरान राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने की उम्मीद थी। लेकिन, चोट की गंभीरता के कारण उनकी वापसी की योजना में देरी हुई। अब फिर से फिट हार्दिक पंड्या आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में भाग लेने के लिए तैयार हैं। जो वेस्टइंडीज और यूएसए में बहुप्रतीक्षित टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भी तैयार हैं। टीम इंडिया के लिए हार्दिक की वापसी एक सौगात है।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते ही हार्दिक पंड्या अपनी फिटनेस का आकलन करने के उद्देश्य से मैच सिमुलेशन के लिए बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी लौट आए। फिटनेस टेस्ट सफलतापूर्वक पास करने के बाद पंड्या ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी और डीवाई पाटिल टी20 कप में भाग लेकर मैदान पर वापसी की। विशेष रूप से ईशान किशन और राहुल त्रिपाठी जैसे प्रमुख खिलाड़ी भी इस टी20 टूर्नामेंट का हिस्सा बने हैं। जो पंड्या के साथ दिखाई देंगे।

इससे पहले हाल ही में एक 'सनसनीखेज' फैसले के तहत ही हार्दिक पंड्या ने भारतीय टीम के अनुभवी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा से पांच बार की आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस की कप्तानी संभालने के लिए गुजरात जायंट्स को छोड़ दिया। पिछले साल के आईपीएल में एमआई का उतना खराब सीजन नहीं रहा था। फ्रेंचाइजी और उसके समर्थक इस साल एक नए अध्याय की उम्मीद कर रहे हैं, जो पंड्या के गतिशील नेतृत्व द्वारा चिह्नित भी है।

आपको बताते चलें कि कई शीर्ष भारतीय खिलाड़ी डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट में भाग ले रहे हैं। जो 9 मार्च को समाप्त होगा। टी20 टूर्नामेंट खिलाड़ियों को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 की तैयारी के लिए एक अमूल्य अवसर प्रदान करेगा। इशान किशन रिलायंस टीम में हैं, लेकिन दिन के मैच के लिए लाइनअप में शामिल नहीं हैं। अटकलें हैं कि प्रतिभाशाली विकेटकीपर-बल्लेबाज मौजूदा टूर्नामेंट में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का प्रतिनिधित्व भी कर सकते हैं।

आईपीएल से पहले इन खिलाड़ियों के लिए अच्छा मौका है, जहाँ वे खुद को बड़े टूर्नामेंट के लिए तैयार कर लें। क्योंकि आईपीएल ही आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत की टीम में सिलेक्ट होने का मार्ग बनेगा। दूसरी ओर भारत के तमाम सीनियर खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में व्यस्त हैं। इसके आखरी मैच के तमाम प्लेयर अपनी-अपनी आईपीएल टीमों के साथ अभ्यास में बीजी होंगे। आईपीएल में पिछले यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने बेहद ही जबरदस्त प्रदर्शन किया था, इन साल दोनों ही क्रिकेटरों से उनकी टीम को बहुत उम्मीदें हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story