×

IPL 2024 Sunrisers Hyderabad: सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का इतिहास

IPL 2024 Sunrisers Hyderabad: इस बीच हैदराबाद की फ्रेंचाइजी को पूर्ण रूप से ही बदलना पड़ा इस आर्टिकल में हम सनराइजर्स हैदराबाद की टीम और इसके इतिहास से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे

Sachin Hari Legha
Published on: 3 March 2024 4:09 AM GMT
IPL 2024 Sunrisers Hyderabad
X

IPL 2024 Sunrisers Hyderabad (photo. Social Media)

IPL 2024 Sunrisers Hyderabad: बीसीसीआई ने 2008 में आईपीएल की शुरुआत की थी, इस दौरान देश के बड़े-बड़े शहरों को लेकर बोर्ड ने फ्रेंचाइजी बनाने का ऐलान किया था। इसके बाद नीलामी के दौरान सभी बड़े बिजनेसमैन ने आईपीएल की इन फ्रेंचाइजीयों को बोली में खरीद लिया। जिसमें मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली, जयपुर, बेंगलुरु, पंजाब और हैदराबाद भी शामिल।

इसके बाद भी बीसीसीआई ने आईपीएल की फ्रेंचाइजी बढ़ाने की कोशिश की थी। हालांकि वास्तव में बीसीसीआई को इसकी सफलता 2022 में आकर मिली, जब टिकाऊ रूप से दो नई फ्रेंचाइजी सामने आई थी, लखनऊ और गुजरात। लेकिन, इस दौरान कई फ्रेंचाइजियों ने अपनी टीम के नाम बदले, अपनी टीम की जर्सीयां बदली। वहीं इस बीच हैदराबाद की फ्रेंचाइजी को पूर्ण रूप से ही बदलना पड़ा, इस आर्टिकल में हम सनराइजर्स हैदराबाद की टीम और इसके इतिहास से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद के मालिक

असल में सबसे पहले आईपीएल यानि 2008 में हैदराबाद की फ्रेंचाइजी को गायत्री रेड्डी नामक बिजनेस वूमेन ने खरीदा था। उन्होंने इस फ्रेंचाइजी को करीब 5 सालों तक चलाया, इसके बाद उनकी तरफ से इसे पूर्ण रूप से भंग कर दिया गया। उन्होंने इस फ्रेंचाइजी का नाम डेक्कन चार्जर्स रखा था और शुरुआती समय में यह काफी प्रभावित भी थी। डेक्कन चार्जर्स ने एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में 2009 में आईपीएल का खिताब भी जीता था। उस समय टीम ने अनिल कुंबले की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का फाइनल में हराया था।

उसके बाद 2010 तथा 2011 में टीम का प्रदर्शन खराब रहा। 2012 में यह टीम 08वें स्थान पर रही थी। टीम ने उस वक्त 16 मैचों में केवल 04 मुकाबलों में जीत दर्ज की थी। इसके बाद इस फ्रेंचाइजी को पूरी तरीके से भंग कर दिया। डेक्कन चार्जर्स के भंग होने के बाद बीसीसीआई ने हैदराबाद की फ्रेंचाइजी को सन ग्रुप को बेचा। सन ग्रुप के मालिक की बात करें तो इसमें कलानिधि मारन और कविया मारन का नाम आता है। जो इस समय आधिकारिक रूप से सनराइजर्स हैदराबाद के मालिक हैं। सन ग्रुप ने इस फ्रेंचाइजी का नाम सनराइजर्स हैदराबाद में परिवर्तित कर दिया था।

सनराइजर्स हैदराबाद का इतिहास

आपको बताते चलें कि इस आर्टिकल में हम डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमों की जानकारी देंगे, चार्जर्स ने जहाँ एक खिताब अपने नाम किया था, वैसे ही सनराइजर्स हैदराबाद भी अब तक एक बार की विजेता है। टीम ने अपने डेब्यू सीजन में कुमार संगकारा के नेतृत्व में अच्छा प्रदर्शन किया और अंतिम चार में जगह बनाई। 2014 में भारतीय टीम के दिग्गज ओपनर शिखर धवन को इस फ्रेंचाइजी का कप्तान बनाया ग।या हालांकि यह टीम छठे स्थान पर रही। 2015 में डेविड वार्नर को टीम का कप्तान बनाया गया।

इस दौरान भी इस टीम ने अपने आईपीएल अभियान को छठे स्थान पर खत्म किया था। 2016 में डेविड वार्नर की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने अपना सबसे पहला आईपीएल खिताब जीता था। इस दौरान उन्होंने फाइनल मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराया। इस टूर्नामेंट में टीम की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने पर्पल कैप जीतते हुए 23 विकेट लिए थे। जिसके कारण टीम ने भी सीजन में शानदार प्रदर्शन किया। 2017 में भी डेविड वार्नर को ही कप्तान बनाए रखा और भुवनेश्वर कुमार ने फिर से 23 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की। लेकिन टीम उसे समय अपना किताब नहीं बचा पाई।

हालांकि उस दौरान टीम ने अंतिम चार में जरूर जगह बनाई थी। 2018 में न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज केन विलियमसन को डेविड वॉर्नर की जगह टीम का कप्तान बनाया गया था। विलियमसन की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने फाइनल तक जगह बनाई थी। हालांकि महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने इस टीम को उस दौरान फाइनल में हरा दिया। केन विलियमसन ने उस सीजन में ऑरेंज कप जीतते हुए 735 रन बनाए थे। 2019 में केन विलियमसन की कप्तानी में इस टीम ने फिर एक बार अंतिम चार में जगह बनाई थी।

वर्ष 2020 का आईपीएल में भी हैदराबाद ने अपना कप्तान बदला और केन विलियमसन की जगह फिर से डेविड वार्नर को कप्तान बनाया गया। टीम ने इस बार भी अंतिम चार में जगह बनाई थी। 2021 के आईपीएल की बात करें, तो टीम की हालत बहुत खराब थी और 14 मैचों में केवल 03 मैच जीत सकी। 2022 के आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद ने 08वें स्थान पर आईपीएल को समाप्त किया था। 2023 के आईपीएल सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद 10वें और अंतिम पायदान पर रही थी। 14 मैच में से टीम को केवल चार मैचों में जीत मिली थी।

सनराइजर्स हैदराबाद के रिकार्ड्स

यदि आंकड़ों की बात करें तो सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल की इकलौती ऐसी टीम है, जिसकी कमान सबसे ज्यादा बार विदेशी कप्तानों के हाथ में रही। टीम ने केवल एक अथवा दो बार ही स्वदेशी कप्तान पर भरोसा दिखाया है। टीम की ओर से कई बार खिलाड़ियों ने ऑरेंज कैप और पर्पल कैप भी अपने नाम की है। एक फ्रेंचाइजी के तौर पर आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की छाप बेहद खास है। यह एक ऐसी टीम है जिसके सामने मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स भी अपनी सबसे मजबूत रणनीति के साथ मैदान पर उतरती है। टीम के समीकरण और संतुलन बेहद ही पेशेवर दिखाई देते हैं। भारत के स्टार तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार इसी फ्रेंचाइजी की देन है। जिन्होंने कई कमाल के कीर्तिमान भी स्थापित किए हैं।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story