×

Kolkata Knight Riders History: कोलकता नाइट राइडर्स की टीम का इतिहास, आईपीएल में अब तक का सफर और ऑनर, सबकुछ एक ही आर्टिकल में

Kolkata Knight Riders History: इस बार 2024 में भी कोलकाता नाइट राइडर्स का बोलबाला रहेगा, क्योंकि टीम में गौतम गंभीर और श्रेयस अय्यर के आ जाने से टीम पूरी हो गई

Sachin Hari Legha
Published on: 2 March 2024 4:46 AM GMT
Kolkata Knight Riders
X

Kolkata Knight Riders (photo. Social Media)

IPL 2024 Kolkata Knight Riders: आईपीएल के इतिहास में शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स का एक लंबा वर्चस्व रहा है। टीम ने 2008 से अब तक फ्रेंचाइजी को दुनिया भर में शीर्ष पर पहुंचाने के लिए काफी बड़ा योगदान दिया। टीम के मालिक शाहरुख खान खुद अक्सर केकेआर की टीम के मुकाबले देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद रहते हैं। इस बार 2024 में भी कोलकाता नाइट राइडर्स का बोलबाला रहेगा, क्योंकि टीम में गौतम गंभीर और श्रेयस अय्यर के आ जाने से टीम पूरी हो गई।

2023 में कप्तान श्रेयस अय्यर चोटिल होने के कारण पूरे आईपीएल सीजन से बाहर रहे थे। लेकिन 2023 में उन्होंने वापसी कर ली है और वह अब 23 मार्च को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ ही अपने आईपीएल अभियान की शुरुआत ईडन गार्डन से करेंगे। इस बार टीम के दिग्गज पूर्व कप्तान गौतम गंभीर बतौर मेंटोर के रूप में री-जॉइन कर चुके हैं। ऐसे में केकेआर की आईपीएल जीतने की क्षमता और ज्यादा बढ़ चुकी है। इस आर्टिकल में हम कोलकाता नाइट राइडर्स के इतिहास और आंकड़ों के बारे में चर्चा करेंगे।

कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक

आपको बताते चलें कि 2008 में गठित हुई फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स को शाहरुख खान सहित तीन अन्य लोगों ने भी खरीदा। जिसमें जूही चावला, जय मेहता और रेड चिलीज एंटरटेनमेंट का नाम भी शामिल है। असल में रेड चिलीज एंटरटेनमेंट शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान की है और यह कंपनी भी कोलकाता नाइट राइडर्स में अपने शेयर रखती है। फ्रेंचाइजी ने आईपीएल के अलावा विदेशों में चल रही कई अन्य लीगों में अपनी टीम बैठाई है।

वर्ष 2008 से लेकर अब तक कोलकाता नाइट राइडर्स की फ्रेंचाइजी अनुशासन के लिए सबसे ज्यादा जानी जाती है। टीम की ड्रेस का कलर मौजूदा समय में पर्पल है। जो कि लंबे समय से इस फ्रेंचाइजी की पहचान बना हुआ है। शुरुआती कुछ सीजन में शाहरुख खान ने कोलकाता के लोकल बॉय सौरव गांगुली को ही कप्तान बनाया था। उस दौरान टीम ने काफी शानदार प्रदर्शन भी किया था। लेकिन उसके बाद केकेआर ने गौतम गंभीर को फ्रेंचाइजी का नया कप्तान नियुक्त किया।

कोलकाता नाइट राइडर्स का इतिहास!

साल 2008 के आईपीएल सीजन में सौरव गांगुली के नेतृत्व में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में छठे पायदान पर रही थी। हालांकि उस दौरान दादा ने इस टीम की ओर से सबसे ज्यादा 449 रन बनाए थे। इसके बाद 2009 में ब्रैंडन मैकुलम को टीम का कप्तान बनाया गया, उस सीजन में यह टीम 8वें यानि की सबसे आखिरी पायदान पर रही। 2010 में फिर से सौरव गांगुली टीम के कप्तान बने और 6ठे स्थान पर फिर से ले आए। इस दौरान सौरव गांगुली ने फ्रेंचाइजी की ओर से सबसे ज्यादा 493 रन भी बनाए थे।

फिर 2011 में गौतम गंभीर को टीम की कमान सौंप दी गई। उन्होंने उस सीजन में कोलकाता की टीम को प्लेऑफ तक पहुंचा। 2012 में गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहली बार आईपीएल का खिताब जीता और चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में हराया। 2013 में फ्रेंचाइजी छठे पायदान पर रही। 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में फिर से इस टीम ने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया। 2015 में टीम पांचवें स्थान पर रही, 2016 में टीम प्लेऑफ तक पहुंची, 2017 में भी गौतम गंभीर के नेतृत्व में टीम प्लेऑफ तक पहुंची थी।

हालांकि 2018, 2019, 2020 में दिनेश कार्तिक को कोलकाता नाइट राइडर्स का कप्तान घोषित किया गया था। 2018 में तो यह टीम सेमीफाइनल तक पहुंचने में सफल रही थी। लेकिन 2019 और 2020 में फ्रेंचाइजी ने शर्मनाक प्रदर्शन किया। फिर 2021 में इयोन मोर्गन की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स फाइनल तक पहुंची। लेकिन फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स से हार का सामना करना पड़ा। 2022 में कोलकाता की टीम 07वें पायदान पर रही थी और 2023 में यह टीम अंतिम चार में भी नहीं पहुंच पाई। लेकिन, शायद टीम के 2024 का आईपीएल सौगात लाएगा।

कोलकाता नाइट राइडर्स के बड़े रिकॉर्ड

आपको बताते चलें कि मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बाद सबसे ज्यादा आईपीएल खिताब जीतने वाली लिस्ट में कोलकाता नाइट राइडर्स तीसरे स्थान पर है। जिसने दो बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है। इन सबके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल इतिहास की टॉप 4 टीमों में भी शामिल है। टीम ने अब तक आईपीएल में कुल 241 मैच खेले हैं, जिनमें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 120 मैचों में जीत दर्ज की और 117 मैच टीम को हार के साथ खत्म करने पड़े। इसके अलावा अन्य मैच बारिश अथवा किन्ही कारणों से रद्द हो गए।

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सबसे ज्यादा रन टीम के सबसे सफल कप्तान गौतम गंभीर ने ही बनाए थे और आज भी वे ही इस लिस्ट में टॉप पर हैं। गौतम गंभीर ने केकेआर के लिए खेलते हुए 3346 रन बनाए हैं। इसके अलावा सबसे ज्यादा अर्धशतक का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है और उन्होंने इस टीम के लिए 30 अर्धशतक जड़े हैं। केकेआर की ओर से केवल ब्रैंडन मैकुलम ने एक शतक बनाया।

गेंदबाजी की बात करें तो सुनील नारायण ने केकेआर के लिए सर्वाधिक 170 विकेट लिए हैं। पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज शोएब अख्तर और उमर गुल जैसे खिलाड़ी भी इस फ्रेंचाइजी का हिस्सा रह चुके हैं। इन सबके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स के खतरनाक ऑलराउंडर आंध्र रसल ने भी कई बड़े माइल्डस्टोन अपने नाम कर रखे हैं। आईपीएल में चैन्नई और मुंबई टीमों के अलावा जब भी अन्य किसी टीम को गंभीरता से लिया जाता है तो वह कोलकता नाइट राइडर्स ही है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story