×

IPL 2024: लसिथ मलिंगा से लेकर मोहम्मद शमी तक इन खिलाड़ियों ने जीती पर्पल कैप, देखिए पूरी लिस्ट

IPL 2024 Purple Cap Winners List: विकेट लेने की क्षमता को दर्शाता है, जो सबसे महत्वपूर्ण कारक है इस आर्टिकल में हम आपको अब तक के तमाम पर्पल कैप विन्नर के बारे में बताएंगे

Sachin Hari Legha
Published on: 17 March 2024 6:40 AM GMT
IPL 2024 Purple Cap Winners List
X

IPL 2024 Purple Cap Winners List (photo. Social Media)

IPL 2024 Purple Cap Winners List: 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत के बाद से ही फैंस को पूरी प्रतियोगिता के दौरान कुछ शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन देखने को मिले हैं। पर्पल कैप टूर्नामेंट के समापन के बाद सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों को दी जाती है। जबकि यह नियमित रूप से मैचों के दौरान बदलती रहती है। यह इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भाग लेने वाले किसी भी गेंदबाज के लिए सबसे बड़ा सम्मान है। क्योंकि यह खेल के सबसे छोटे प्रारूप में निरंतरता और विकेट लेने की क्षमता को दर्शाता है, जो सबसे महत्वपूर्ण कारक है। इस आर्टिकल में हम आपको अब तक के तमाम पर्पल कैप विन्नर के बारे में बताएंगे:-

01.) सोहेल तनवीर, राजस्थान रॉयल्स (Sohail Tanvir, Rajasthan Royals)

सबसे पहले आईपीएल सीजन यानी 2008 में राजस्थान राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर 22 विकेट लेकर पर्पल कैप जीतने वाले पहले क्रिकेटर बने। उन्होंने उस टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी जीता और अपनी टीम को आईपीएल की ट्रॉफी भी दिलाई।

02.) आरपी सिंह, डेक्कन चार्जर्स (RP Singh, Deccan Chargers)

2009 के आईपीएल सीजन में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलने वाले भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज रुद्र प्रताप सिंह यानी आरपी सिंह ने 23 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की। उन्होंने यह कारनामा 16 मैच खेलने के बाद किया। इस गेंदबाज ने अपनी टीम को 2009 के आईपीएल में खिताब भी जिताया।

03.) प्रज्ञान ओझा, डेक्कन चार्जर्स (Pragyan Ojha, Deccan Chargers)

डेक्कन चार्जर्स के एक और शानदार स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने 2010 के आईपीएल सीजन में 16 मुकाबलों में 21 विकेट लेकर पर्पल कैप प्राप्त की। हालांकि उस दौरान वह अपनी टीम को आईपीएल का खिताब नहीं जीता पाए। लेकिन, प्रज्ञान ओझा आज भी भारत के दिग्गज स्पिनरों की सूची में शामिल होते हैं।

04.) लसिथ मलिंगा, मुंबई इंडियंस (Lasith Malinga, Mumbai Indians)

2011 के आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले श्रीलंका के घातक यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा ने 16 मैचों में 28 विकेट लेकर आईपीएल के चौथे सीजन में पर्पल कैप अपने नाम की। 2011 के आईपीएल में वह शानदार प्रदर्शन के बावजूद भी मुंबई इंडियंस को खिताब नहीं जीता पाए।

05.) मोर्ने मोर्कल, दिल्ली डेयरडेविल्स (Morne Morkel, Delhi Daredevils)

साउथ अफ्रीका के धाकड़ तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल 2012 के आईपीएल सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेला करते थे। उन्होंने सीजन के 16 मुकाबलों में 25 विकेट लिए। हालांकि वह इस बेहतरीन कारनामे के बावजूद भी अपनी टीम को टूर्नामेंट में मिली पराजय से नहीं रोक पाए।

06.) ड्वेन ब्रावो, चेन्नई सुपर किंग्स (Dwayne Bravo, Chennai Super Kings)

वेस्टइंडीज के दिग्गज तेज गेंदबाज ऑल राउंडर ड्वेन ब्रावो ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए लंबे अरसे तक आईपीएल खेला है। उन्होंने 2013 के आईपीएल में 18 मैचों में कुल 32 विकेट लेकर पर्पल कैप खुद के सिर पर सजाई। लेकिन फाइनल में वह मुंबई इंडियंस से मिली हार को नहीं रोक पाए।

07.) मोहित शर्मा, चेन्नई सुपर किंग्स (Mohit Sharma, Chennai Super Kings)

2013 के आईपीएल के बाद 2014 के आईपीएल में भी चेन्नई सुपर किंग्स के ही तेज गेंदबाज मोहित शर्मा को पर्पल कैप मिली। उन्होंने इस सीजन में 16 मुकाबलों में 23 विकेट लिए। हालांकि इस बार भी चेन्नई की टीम फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स से हार गई।

08.) ड्वेन ब्रावो, चेन्नई सुपर किंग्स (Dwayne Bravo, Chennai Super Kings)

2015 के आईपीएल में ड्वेन ब्रावो ने दूसरी बार पर्पल कैप का खिताब जीता। इस दौरान उन्होंने 17 मैचों में कुल 26 विकेट लिए। हालांकि वह अपनी टीम को एक बार फिर से आईपीएल के फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस से मिली हार से नहीं बचा पाए।

09.) भुवनेश्वर कुमार, सनराइजर्स हैदराबाद (Bhuvneshwar Kumar, Sunrisers Hyderabad)

सनराइजर्स हैदराबाद और भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 2016 के आईपीएल सीजन में कुल 17 मुकाबलों में 23 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की। इस दौरान उनकी इकोनॉमी रेट मात्रा 7.52 रही। उनके इस शानदार प्रदर्शन के कारण ही सनराइजर्स हैदराबाद उस दौरान आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही थी।

10.) भुवनेश्वर कुमार, सनराइजर्स हैदराबाद (Bhuvneshwar Kumar, Sunrisers Hyderabad)

2016 के बाद 2017 के आईपीएल सीजन में भी सनराइजर्स हैदराबाद ने कमाल का प्रदर्शन किया। जिसका श्रेय भुवनेश्वर कुमार को जाता है। उन्होंने इस दौरान 7.05 की इकोनॉमी के साथ मात्र 14 मैचों में 26 विकेट लेकर दूसरी बार पर्पल कैप अपने सिर पर सजाई।

11.) एंड्रयू टाई, पंजाब किंग्स (Andrew Tye, Punjab Kings)

पंजाब किंग्स के लिए खेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई 2018 के आईपीएल सीजन के कुल 14 मैचों में 24 विकेट लिए और पर्पल कैप भी हासिल की। हालांकि उनका शानदार प्रदर्शन टीम के काम नहीं आया और टीम आईपीएल का खिताब जीतने में पूर्ण रूप से विफल रही।

12.) इमरान ताहिर, चेन्नई सुपर किंग्स (Imran Tahir, Chennai Super Kings)

2019 के आईपीएल सीजन में साउथ अफ्रीका के शानदार गेंदबाज इमरान ताहिर ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 17 मैचों में 26 विकेट लेकर पर्पल कैप जीती। हालांकि इस बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद भी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम फाइनल मैच में मुंबई इंडियन से केवल 01 रन से हार गई।

13.) कगिसो रबाडा, दिल्ली कैपिटल्स (Kagiso Rabada, Delhi Capitals)

दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले साउथ अफ्रीका के शानदार तेज गेंदबाज का कगिसो रबाडा 2020 के आईपीएल सीजन में 17 मैचों में 30 विकेट लेने में सफल रहे। उनके शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें उस दौरान पर्पल कैप से भी नवाजा गया।

14.) हर्षल पटेल, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Harshal Patel, Royal Challengers Bangalore)

आईपीएल के 17 सालों के इतिहास में केवल यह अकेला मौका था, जब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के किसी गेंदबाज ने पर्पल कैप अपने नाम की थी। 2021 के आईपीएल में हर्षल पटेल ने 15 मैचों में 32 विकेट लेकर तहलका मचा दिया। लेकिन वह अपनी टीम को उस सीजन में ट्रॉफी नहीं दिल पाए।

15.) युजवेंद्र चहल, राजस्थान रॉयल्स (Yuzvendra Chahal, Rajasthan Royals)

आपको बताते चलें कि 2022 के आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए युजवेंद्र चहल ने 17 मैचों में 27 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। उनकी इसी शानदार बॉलिंग के कारण ही टीम फाइनल तक पहुंच सकी। हालांकि, फाइनल में गुजरात टाइटंस से इस टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

16.) मोहम्मद शमी, गुजरात टाइटंस (Mohammed Shami, Gujarat Titans)

गुजरात टाइटंस और भारतीय टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पिछले साल हुए 2023 के आईपीएल में 17 मैचों में 28 विकेट लेकर सबको हैरान कर दिया। उनके इसी प्रदर्शन के कारण उनको पर्पल कैप से सम्मानित किया गया। लेकिन फाइनल मैच में उनका यह प्रदर्शन काम नहीं आया और चेन्नई सुपर किंग्स से टीम को हार का सामना भी करना पड़ा। इस बार यह खिलाड़ी पूरे आईपीएल सीजन से वंचित है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story