×

IPL 2024: लखनऊ सुपरजॉयंट्स की टीम का इतिहास, आईपीएल सफर और ऑनर सबकुछ एक नजर में

Lucknow Supergiants History: आईपीएल के मंच पर 2022 में 2 नई टीमें शामिल हुई, जिसमें से लखनऊ सुपरजॉयंट्स की भी एक टीम है। केएल राहुल की कप्तानी वाली इस टीम के सफर पर एक नजर

Kalpesh Kalal
Published on: 29 Feb 2024 3:28 PM GMT
IPL 2024 Lucknow Supergiants History
X

IPL 2024 Lucknow Supergiants History (Source_Social Media)

IPL 2024: इस वक्त पूरा क्रिकेट जगत सबसे हॉट फेवरेट टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें एडिशन का इंतजार कर रहा है। वर्ल्ड फेमस टी20 लीग आईपीएल के इस साल की शुरुआत 22 मार्च से होने जा रही है। अभी के लिए बोर्ड ने शुरुआती फेज का शेड्यूल जारी किया है। 7 अप्रैल तक के शेड्यूल में कुल 21 मैच होने हैं। ऐसे में लगभग सभी टीमें यहां अपने कम से कम 4 मैच खेलने वाली हैं। करीब 2 महीनों तक क्रिकेट जगत का सारा ध्यान इसी मेगा टी20 लीग पर टिका रहने वाला है। ऐसे में इसका बहुत ही बेताबी के साथ इंतजार किया जा रहा है।

पहला खिताब अपने नाम करने के इरादें उतरेगी लखनऊ सुपरजॉयंट्स

आईपीएल में खेल रही सभी टीमों में एक टीम साल 2022 में ही शामिल हुई, लखनऊ सुपरजॉयंट्स की टीम है। इस टीम की कमान केएल राहुल के हाथ में होगी। टीम के पास एक से बढ़कर एक मैच विनर खिलाड़ी हैं, और वो इस बार खिताब को अपने नाम करने के इरादें से उतरने वाले हैं। लखनऊ सुपरजॉयंट्स की टीम अपने मिशन आईपीएल 2024 का आगाज 24 मार्च को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ करेगी। वो इस पहले फेज में कुल 4 मैच खेलेगी। जिसमें पंजाब किंग्स, आरसीबी और गुजरात टाइटंस से भी एक-एक मैच होना है। इन मैचों में वो अपना रूतबा दिखाना चाहेगी।

लखनऊ सुपरजॉयंट्स को पहले 2 सीजन में नहीं मिली खास कामयाबी

इंडियन प्रीमियर लीग में 2022 में गुजरात टाइटंस के साथ ही शामिल हुई, लखनऊ सुपरजॉयंट्स की टीम कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी है। इस टीम की कप्तानी केएल राहुल के हाथ में है। राहुल पहले 2 सीजन में अपनी टीम से कुछ खास प्रदर्शन नहीं करवा पाएं। इस बार लखनऊ सुपरजॉयंट्स की कोशिश होगी कि वो प्लेऑफ की डगर को पार कर फाइनल तक या फिर खिताब तक पहुंच सके। लेकिन इसके लिए टीम को लगातार शानदार प्रदर्शन करना होगा।

लखनऊ पहले दोनों सीजन में प्लेऑफ से नहीं बढ़ सकी आगे

लखनऊ सुपरजॉयंट्स की टीम ने 2022 में एन्ट्री करने के बाद पहले दोनों ही सीजन में वैसे तो शानदार प्रदर्शन किया है, क्योंकि ये टीम दोनों ही बार अंतिम-4 में पहुंची, यानी इन्होंने प्लेऑफ मैच खेलने में सफलता हासिल की। लखनऊ ने 2022 के सत्र में उन्होंने प्लेऑफ में जगह बनायी, यहां पर उन्हें एलिमिनेटर मैच में आरसीबी से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं 2023 के सीजन की बात करें तो टीम ने तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनाने के बाद एलिमिनेटर मैच में मुंबई इंडियंस का सामना किया, लेकिन वहां पर उन्हें हार का सामना करना पड़ा और और एलिमिनेटर मैच में बाहर होना पड़ा।

LSG Team का अब तक 2 सीजन में ऐसा रहा है प्रदर्शन

इंडियन प्रीमियर लीग में लखनऊ सुपरजॉयंट्स की टीम की एन्ट्री 2022 में हुई। जिसके बाद ये टीम अपने 2 साल के अब तक के सफर में यानी 2022 और 2023 में कुल 30 मैच खेले हैं। इस दौरान केएल राहुल की कप्तानी वाली इस टीम ने 17 मैचों में जीत हासिल की है, तो वहीं इस टीम को 12 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा लखनऊ सुपरजॉयंट्स टीम का 1 मैच बेनतीजा रहा। इस टीम का विनिंग परसेंटटेज की बात करें तो इन्होंने 56.66 प्रतिशत जीत प्रतिशत रखा है। अब ये टीम इस बार इसमें और भी सुधार की उम्मीद के साथ उतरेगी।

RPSG ग्रुप के पास है लखनऊ सुपरजॉयंट्स टीम का स्वामित्व

आईपीएल के इतिहास में कईं टीमें अंदर-बाहर होती रही हैं। जिसके बाद 2022 में एक बार फिर से 2 नईं टीमें जुड़ी हैं। इन दो टीमें में एक गुजरात टाइटंस के अलावा दूसरी उत्तर प्रदेश बेस्ड टीम लखनऊ सुपरजॉयंट्स की टीम भी शामिल हुई है। लखनऊ सुपरजॉयंट्स की टीम को साल 2021 में बीसीसीआई के द्वारा लगाई गई निविदा में RPSG ग्रुप ने 7090 करोड़ रुपये में खरीदी, ये आईपीएल की 10 टीमों में से चौथी सबसे महंगी टीम है। RPSG ग्रुप के प्रमुख संजीव गोयनका है, जिन्हें स्पोर्ट्स टीमों में काफी रूचि रही है। इससे पहले 2016 और 2017 में आईपीएल में खेल चुकी राइजिंग पुणे सुपरजॉयंट्स की टीम के मालिक भी संजीव गोयनका ही थे।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story