×

M Chinnaswamy Stadium IPL Record: जानें इस मैदान की पिच रिपोर्ट, आईपीएल मैच और स्टेडियम का इतिहास

M Chinnaswamy Stadium IPL Record: बैंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में आईपीएल शेड्यूल के पहले फेज के होंगे 3 मैच, जानतें है चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

Kalpesh Kalal
Published on: 28 Feb 2024 9:50 AM GMT
M Chinnaswamy Stadium
X
IPL 2024 (Source_Social Media)

M Chinnaswamy Stadium IPL Record: वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे चहेती टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन के पहले फेज का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। पिछले ही दिनों जारी किए शेड्यूल के अनुसार इस बार आईपीएल का आगाज 22 मार्च से होने जा रहा है। जिसके पहले फेज में 7 अप्रैल तक का शेड्यूल जारी किया गया है। इन 17 दिनों में 21 मैच खेले जाने हैं। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने इस बार 10 वेन्यू तय किए हैं, जिसमें से बैंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम को भी चुना गया है।

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पहले फेज के होंगे 3 मैच

आईपीएल में अपने पहले खिताब को जीतने का सपना पूरा करने के लिए उतरने वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर भी तैयार है। आरसीबी की टीम इस बार अपने मिशन की शुरुआत 22 मार्च को ओपनिंग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ चेपॉक स्टेडियम से करेगी, लेकिन वो अपने घरेलू मैच यानी अपने होम ग्राउंड पर पहला मैच 25 मार्च को खेलेगी। जब बैंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में उनका सामना पंजाब किंग्स के साथ होगा। अपने होम ग्राउंड में पहले फेज में आरसीबी की टीम 3 मैच खेलेगी, जिसका दूसरा मैच 29 मार्च को कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ होगा, तो वहीं तीसरा मैच 2 अप्रैल को लखनऊ सुपरजॉयंट्स के साथ होने वाला है।

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम का इतिहास,पिच रिपोर्ट और आईपीएल रिकॉर्ड

आईपीएल में सबसे चहेती टीम में से एक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू की टीम का होम ग्राउंड एम चिन्नास्वामी स्टेडियम एक बार फिर से आईपीएल के मैचों की मेजबानी के लिए तैयार है। तो चलिए आपको इस आर्टिकल में बताते हैं बैंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम का इतिहास, पिच रिपोर्ट, आईपीएल मैचों के रिकॉर्ड और सबकुछ जो जानना चाहते हैं आप...

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आईपीएल रिकॉर्ड्स

इंडियन प्रीमियर लीग की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के होम ग्राउंड बैंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आईपीएल का जबरदस्त क्रेज देखने को मिलता है। इस मैदान पर 2008 में मैचों की शुरुआत हुई और अब तक यानी 2023 तक कुल 88 मैच खेले गए हैं। जिसमें से 37 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीत हासिल की है. तो वहीं बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने 47 मुकाबले जीते हैं। 4 मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हुए हैं। यहां पर हाई स्कोर 263/5 रहा है जो आरसीबी ने 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ बनाया था। इस मैदान पर न्यून स्कोर भी आरसीबी का ही है, जो 2008 में केकेआर के खिलाफ 82 रन का था।

बैंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम का इतिहास

दक्षिण भारत के सबसे बड़े और लोकप्रिय राज्य कर्नाटक की राजधानी बैंगलुरू मेंम स्थित एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की नींव 1969 में रखी गई। जिसके बाद इस स्टेडियम का निर्माण कार्य 1970 में शुरू हुआ। शुरुआत में इस स्टेडियम को कर्नाटक राज्य क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम के नाम से जाना जाता था। लेकिन एम चिन्नास्वामी मुदलियार को श्रद्धांजलि देने देने के लिए एम चिन्नास्वामी स्टेडियम नाम रख दिया गया। यहां पर पहला इंटरनेशनल मैच 22 से 29 नवंबर को भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच के साथ हुई। इसके बाद यहां पर पहला वनडे मैच भारत और श्रीलंका के बीच 26 सितंबर 1982 को खेला गया, तो वहीं 25 दिसंबर 2012 को भारत और पाकिस्तान के बीच पहला टी20आई मैच खेला गया। यहां पर एक साथ 35 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है।

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

जब बात बैंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की होती है, तो हर किसी को इसकी पिच का मिजाज पता चल जाता है। क्योंकि ये आईपीएल के इतिहास के सबसे हाई स्कोरिंग वेन्यू में से एक है। यहां पर बड़े-बड़े स्कोर बनते हुए देखे गए हैं। बैंगलुरू की पिच बहुत ही सपाट मानी जाती है, जहां गेंद बल्ले पर बहुत ही आसानी के साथ आती है। साथ ही छोटी बाउन्ड्री बड़े स्कोर के लिए काम और भी आसान कर देती है। जिससे रनों की बारिश देखी जाती है। इस पिच पर गेंदबाजों के लिए कुछ भी खास मदद नहीं है। तेज गेंदबाज तो यहां काफी निराश ही होते रहे हैं, स्पिनर्स को गेंद पुरानी होने पर कुछ मदद मिल सकती है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story