×

IPL 2024 Dharamshala Ground: आईपीएल के 17वें सीजन में जुड़ेगा एक और वेन्यू, धर्मशाला में भी होंगे मैच

IPL 2024 Dharamshala Ground: आईपीएल के नए वेन्यू के रूप में धर्मशाला क्रिकेट ग्राउंड को नए वेन्यू के रूप में जोड़ा। चलिए जानते हैं कैसा है धर्मशाला मैदान का इतिहास

Kalpesh Kalal
Published on: 1 March 2024 11:48 AM GMT
IPL 2024 Dharamshala Ground
X

IPL 2024 Dharamshala Ground

IPL 2024 Dharamshala Ground: वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे फेवरेट टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें एडिशन का बिगुल अब से कुछ ही दिनों के बाद बजने जा रहा है। इस टी20 लीग को लेकर फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस मेगा टी20 लीग का पिछले ही दिनों पहले फेज का शेड्यूल जारी किया गया, जिसमें 17 दिनों में कुल 21 मैच खेले जाने हैं और इसका आगाज 22 मार्च से होने जा रहा है। जिसके लिए कुल 10 वेन्यू तय किए गए हैं। आईपीएल के दूसरे फेज का शेड्यूल लोकसभा चुनाव की तारीख के सामने आने के बाद जारी कर दिया जाएगा।

धर्मशाला में भी होंगे आईपीएल के कुछ मैच

आईपीएल के दूसरे फेज में आपको एक और नया वेन्यू देखने को मिलेगा। जहां आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष अरुण कुमार धूमल ने बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि धर्मशाला को भी वेन्यू के रूप में शामिल किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में स्थिति दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में से एक हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आईपीएल 2024 के कुछ मैच खेले जाएंगे। इस जानकारी को खुद आईपीएल के अधिकारी अरुण कुमार धूमल ने साझा किया। तो चलिए आपको आज हमारे इस खास आर्टिकल में बताते हैं धर्मशाला में स्थिति हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम के इतिहास और पिच रिपोर्ट के बारे में....

जानिएं कब और कैसे रखी गई धर्मशाला स्टेडियम की नींव

धर्मशाला भारत का ही नहीं बल्कि विश्व कप सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम की जननी है। कभी किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि एक पहाड़ी पर जहां कंटिली झाड़ियों और कंकड़-पत्थर जैसी विरान जमीं पर एक खूबसूरत स्टेडियम का रूप दिया जाएगा। लेकिन हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कभी ना सोचने वाले इस सपने को साकार किया। हिमालय की धोलाधर पर्वत की गोद में साल 2002 में एक खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम की नींव रखी गई। अनुराग ठाकुर के प्रयासों से ही यहां पर काम शुरू हुआ और साल 2005 तक धर्मशाला में एक खूबसूरत स्टेडियम बनकर तैयार हो गया।

23 हजार दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम में घरेलू मैचों के साथ ही आईपीएल के मैचों का भी आयोजन होने लगा और आखिरकार 27 जनवरी 2023 को पहला इंटरनेशनल मैच खेला गया, जब भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे मैच हुआ। इसके बाद यहां पर 2 अक्टूबर 2015 को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20आई मैच खेला गया, जिसके बाद 2017 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच खेला गया। यहां पर अक्सर ही आईपीएल के 1 या 2 मैच होते रहते हैं।

धर्मशाला में जानें कैसा है पिच का मिजाज

भारत के अब तक के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में से एक धर्मशाला में स्थित हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में पिच का बड़ा अहम रोल हो जाता है। इस मैदान पर खूब रन बनते हैं, लेकिन साथ ही यहां के वातावरण के हिसाब से पिच पर तेज गेंदबाजों को नई बॉल के साथ स्विंग भी प्रदान होती है। इस पिच पर बल्लेबाजों को भी काफी फायदा होता है, जिसका सबसे बड़ा कारण यहां की छोटी बाउन्ड्री है। यहां गेंद आसानी से सीमा रेखा पार कर जाती है, जिससे हाई स्कोरिंग मैच भी देखने को मिलते हैं।

आईपीएल में 11 मैचों की कर चुका है मेजबानी

धर्मशाला के इस बेहतरीन स्टेडियम में आईपीएल के कुछ सीजन के मैच खेले गए हैं। अब तक यहां पर कुल 11 आईपीएल मैच हुए हैं। जिसमें 6 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीत हासिल की है, तो 5 बार टारगेट को चेज किया गया है। इस स्टेडियम में हाईएस्ट स्कोर 232/2 का रहा है, जो पंजाब किंग्स ने आरसीबी के खिलाफ बनाया है, वहीं न्यूनतम स्कोर 116 रन का रहा है, ये भी पंजाब किंग्स के ही नाम है, जो उन्होंने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ बनाया था।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story