×

IPL 2024: कोलकता पहुंचे मिचेल स्टार्क, 25 करोड़ के खिलाड़ी के रिकॉर्ड्स देखकर उड़ जाएंगे विरोधीयों के होश!

IPL 2024 Mitchell Starc: पूर्व कप्तान नितीश राणा ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2024 सीजन के लिए हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) में मिशेल स्टार्क का स्वागत किया

Sachin Hari Legha
Published on: 19 March 2024 9:39 AM GMT
IPL 2024 Mitchell Starc
X

IPL 2024 Mitchell Starc (photo. Social Media)

IPL 2024 Mitchell Starc: पूर्व कप्तान नितीश राणा ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2024 सीजन के लिए हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) में मिशेल स्टार्क का स्वागत किया। पिछले साल, राणा ने श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति में नाइट राइडर्स का नेतृत्व किया था, जो चोट के कारण सीज़न से बाहर हो गए थे। हालाँकि वह केकेआर को प्लेऑफ़ में ले जाने में असफल भी रहे। टीम में उनका औधा अभी भी खास है, यही कारण है कि उन्हें लगभग 25 करोड़ के खिलाड़ी का स्वागत करने का मौका मिला।

राणा ने किया स्टार्क का स्वागत!

आपको बताते चलें कि श्रेयस अय्यर के केकेआर का नेतृत्व करने के लिए वापस आने के बाद नीतीश राणा खुश थे। वह गौतम गंभीर के साथ फिर से जुड़कर भी खुश थे, जो मेंटर के रूप में फ्रेंचाइजी में लौटे हैं। वहीं उन्होंने अब मिशेल स्टार्क का टीम में स्वागत किया और यह भी कहा कि ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने केकेआर को शानदार डेथ बॉलिंग विकल्प दिया है। स्टार्क के आ जाने के बाद केकेआर की बेहद ही मजबूत हो चुकी है।

25 करोड़ में बिका ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज!

अवगत करवा दें कि बीते वर्ष हुई आईपीएल नीलामी में कोलकता नाइट राइडर्स ने मिशेल स्टार्क की सेवाओं को सुरक्षित करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया। केकेआर द्वारा 24.75 करोड़ रुपये की भारी कीमत पर खरीदे जाने के बाद, यह तेज गेंदबाज आईपीएल के इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी बन गया। वहीं 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए आखिरी बार खेलने के बाद स्टार्क आईपीएल में वापसी कर रहे हैं।

आईपीएल वापसी पर क्या बोले स्टार्क?

अपनी वापसी को लेकर मिशेल स्टार्क ने कहा, “मुझे लगता है कि 8 साल हो गए हैं। केकेआर में वापस आ गया हूं, जहां मुझे 2018 में होना चाहिए था। इसलिए मैं गोल्ड और पर्पल हासिल करने के मौके के लिए वहां वापस आऊंगा। मुझे लगता है कि मेरी यादें कुछ और दूर की हैं, 2014 और 2015 में मैं आरसीबी के साथ था। लेकिन हां, मैं वास्तव में इसमें फंसने के लिए उत्साहित हूं। जाहिर है खिलाड़ियों का एक नया ग्रुप है। ऐसे लोगों का एक समूह, जिनसे मैं निश्चित रूप से पहले नहीं मिला हूं या उनके साथ काम करने में सक्षम नहीं हूं।”

मिशेल स्टार्क के आईपीएल रिकॉर्ड्स और आँकड़े!

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क के क्रिकेट करियर में तो लाजवाब रिकॉर्ड दर्ज हैं। लेकिन आईपीएल में उन्होंने अब तक कुछ खास नाम नहीं कमाया। इंडियन प्रीमियर लीग में खेले अपने 27 मुकाबलों में उन्होंने केवल 34 विकेट लिए। इस दौरान उनके नाम एक भी फाइव विकेट हॉल नहीं है। जबकि आईपीएल में उनकी इकॉनमी रेट 7.5 की है। यह आंकड़े आईपीएल के स्तर पर मिशेल स्टार्क को महान नहीं बनाते। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनका कोई जवाब नहीं है।

इंटरनेशनल लेवल की बात करें तो अपने करियर के 60 T20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में मिशेल स्टार्क ने 74 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनकी इकोनॉमी रेट 7.68 की रही। जबकि वनडे फॉर्मेट में 121 मुकाबले में उन्होंने कुल 26 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनकी इकोनॉमी रेट 5.1 की रही। स्टार्क ने 89 टेस्ट मैचों में 358 विकेट लेकर खुद को दिग्गज गेंदबाजों की सूची में शामिल कर रखा है। यही कारण है कि उन्हें आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने लगभग 25 करोड रुपए तक दिए हैं।

वापस मिशेल स्टार्क के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने इसकी शुरुआत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ की थी। 2014 के आईपीएल में अपने डेब्यू मैच में मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) को केवल एक सफलता मिली थी। हालांकि, उन्होंने चार ओवर में 33 रन भी दिए। इसके बाद 2015 में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपना आखिरी आईपीएल मैच खेला। इस मैच में भी वे केवल एक ही विकेट ले पाए। उस दौरान लोगों ने इस खिलाड़ी को उतना अधिक गंभीरता से भी नहीं लिया।

हालांकि, अब लगभग 9 साल बाद मिशेल स्टार्क आईपीएल में वापसी कर रहे हैं। उनसे तमाम कोलकाता नाइट राइडर्स के फैंस को बेहद उम्मीदें भी हैं। गौतम गंभीर ने नीलामी के दौरान मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) पर बहुत भरोसा दिखाया और उन्हें केकेआर के स्क्वाड में शामिल किया। कोलकाता नाइट राइडर्स का पहला मुकाबला शनिवार (23 मार्च 2024) को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ होगा। जिस टीम का नेतृत्व मिशेल स्टार्क के ऑस्ट्रेलियाई के कप्तान पैट कमिंस कर रहे हैं। वह मैच भी बहुत बड़ा होने वाला है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story