×

IPL 2024 MS Dhoni: एमएस धोनी ने क्यों छोड़ी सीएसके की कप्तानी, कारण जानकर उड़ जाएंगे होश!

IPL 2024 MS Dhoni: एमएस धोनी ने आईपीएल 2024 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ दी है और युवा सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ को कप्तानी सौंपी है

Sachin Hari Legha
Published on: 21 March 2024 1:18 PM GMT
IPL 2024 MS Dhoni
X

IPL 2024 MS Dhoni ((photo. Social Media))

IPL 2024 MS Dhoni: एमएस धोनी ने आईपीएल 2024 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ दी है और युवा सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ को कप्तानी सौंपी है। रुतुराज गायकवाड़ को एमएस धोनी की जगह चेन्नई सुपर किंग्स का नया कप्तान बनाया गया है। आईपीएल के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल ने इसकी पुष्टि की। इस पोस्ट के बाद से इंटरनेट पर यह सवाल खड़ा हो गया कि आखिर आईपीएल की शुरुआत से तत्काल पहले यह ऐलान क्यों किया गया। लोग माही द्वारा कप्तानी छोड़ने की वजह भी जानना चाहते हैं।

एमएस धोनी ने क्यों छोड़ी चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी?

42 वर्षीय एमएस धोनी (MS Dhoni) ने सीएसके के कप्तान के रूप में पांच आईपीएल खिताब जीते। जिसमें 2023 में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल में गुजरात टाइटंस को हराने के बाद खिताबी जीत भी शामिल है। ट्रॉफी जीतने के बाद, धोनी ने पुष्टि की कि वह आईपीएल 2024 के लिए वापसी करेंगे। जिससे उनके संन्यास के बारे में संदेह प्रभावी रूप से समाप्त हो गया। लेकिन, उन्होंने 2024 के आईपीएल में कप्तानी छोड़ने को लेकर कोई चर्चा नहीं की थी।

हालांकि उन्होंने अचानक से ही नेतृत्व की जिम्मेदारी से मुंह मोड़ लिया। इसके पीछे की वजह के बारे में यदि बात करें तो सीएसके अथवा एम एस धोनी की ओर से कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया। लेकिन बताया यह भी जा रहा है कि माही संन्यास से पहले चेन्नई सुपर किंग्स को एक मजबूत नेतृत्व सौंप कर जाना चाहते हैं। ऋतुराज गायकवाड इस पद के लिए एकदम फिट हैं। क्योंकि उन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को पहली बार एशियाई गेम्स में गोल्ड मेडल भी जिताया था।

गौरतलब है कि ऋतुराज गायकवाड़ को कप्तान नियुक्त करने का निर्णय भारत के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना के समर्थन के साथ आया है, जिनका धोनी के साथ घनिष्ठ संबंध रहा है और गायकवाड़ को धोनी के युग के बाद सीएसके का नेतृत्व करने के लिए एक आदर्श विकल्प मानते हैं। रैना ने सीएसके के लिए आईपीएल 2024 सीज़न के महत्व को समझाया और इसे नए नेतृत्व के तहत टीम के लिए भविष्य की योजना बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण अवधि के रूप में देखा।

अवगत करवाते चलें कि एमएस धोनी ने 250 आईपीएल मैच खेले हैं। जिसमें 38.79 की औसत से 5,082 रन और 24 अर्धशतक बनाए हैं। चूंकि सीएसके आईपीएल 2024 में अपने खिताब की रक्षा करने की तैयारी कर रही है। जिसकी शुरुआत 22 मार्च को चेपॉक में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच से होगी। सभी की निगाहें गायकवाड़ पर होंगी, क्योंकि वह कप्तानी की कमान संभालेंगे। जिसका लक्ष्य आईपीएल के अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में टीम को लगातार सफलता दिलाना है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story