×

IPL 2024: आईपीएल के इस सीजन में मुंबई और सनराइजर्स ही नहीं बल्कि होंगे 5 टीमों के नए कप्तान

IPL 2024 New Captains: आईपीएल के इस सीजन में 10 टीमें शिरकत कर रही हैं, जिसमें से 5 टीमें ऐसी हैं, जो इस बार नए कप्तान के साथ उतरने जा रही हैं।

Kalpesh Kalal
Published on: 6 March 2024 7:46 AM GMT
IPL 2024
X

IPL 2024 (Source_Social Media)

IPL 2024: विश्व क्रिकेट अब कुछ ही दिनों के बाद क्रिकेट का सबसे बड़ा त्योहार मनाने जा रहा है। इंडिया का सबसे बड़ा त्योहार माने जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत होने जा रही है। 22 मार्च से शुरू हो रहे इस मेगा टी20 टूर्नामेंट के लिए तैयारियों जोर-शोर से चल रही हैं, जहां इन दिनों इस महाकुंभ में शामिल होने वाली 10 टीमों ने अपनी तैयारियों को शुरू कर दिया है और टाइटल जीतने के लिए मैदान में कड़ी मेहनत कर रही हैं।

आईपीएल के इस सीजन के लिए तमाम टीमें तैयार हैं, जिसमें से कुछ टीमें बदलाव के साथ उतरने जा रही हैं। आईपीएल में खेलने वाली 10 टीमों में से जहां मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पंड्या को कमान सौंपी हैं, तो वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने भी कप्तानी में बदलाव करते हुए पैट कमिंस को कप्तान बनाया है। इस सीजन ये दो टीमें ही नहीं बल्कि 5 ऐसी टीमें हैं, जो नए कप्तान के साथ उतरेगी। तो चलिए जानते हैं वो कौनसी 5 टीमें हैं, जिनके लिए 2023 के सीजन से अलग होंगे कप्तान....

मुंबई इंडियंस- हार्दिक पंड्या

आईपीएल के इतिहास में 5 बार खिताब पर कब्जा करने वाली टीम मुंबई इंडियंस ने अपने चैंपियन कप्तान रोहित शर्मा की छुट्टी कर दी और हार्दिक पंड्या को नया कप्तान बनाया है। हार्दिक पंड्या को मुंबई इंडियंस की टीम ने गुजरात टाइटंस के साथ ट्रेड किया है। जिसके बाद अपने पाले में आते ही इसे कप्तानी सौंप दी। हार्दिक पंड्या बतौर कप्तान गुजरात टाइटंस को 2022 में खिताब जीता चुके हैं, तो वहीं 2023 में फाइनल तक अपनी टीम को पहुंचाया।

गुजरात टाइटंस- शुभमन गिल

आईपीएल के 2022 के सीजन में गुजरात टीम नई टीम के रूप में जुड़ी थी और इसके पहले ही सीजन में इस टीम ने अपना दबदबा दिखाते हुए हार्दिक की कप्तानी में टाइटल अपने नाम किया। हार्दिक ने टीम को 2023 में भी फाइनल में पहुंचाया, लेकिन इस सीजन के लिए हार्दिक ने टीम को छोड़ दिया, जिससे टीम को बड़ा झटका तो लगा, लेकिन उनके जाने के बाद शुभमन गिल को कप्तानी दी गई है। शुभमन गिल पहली बार किसी बड़े स्तर पर कप्तानी करने जा रहे हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद- पैट कमिंस

ऑरेंज आर्मी की टीम पिछले कुछ सत्र से सबसे फिसड्डी टीम रही है। इस टीम का लगातार खराब खेलते हुए देखा गया है, तो बार-बार इस टीम के कप्तान भी बदले हैं। अब इस टीम की कमान पैट कमिंस को सौंपी गई है। पैट कमिंस को पिछले सत्र में टीम की कप्तानी करने वाली एडेन मार्करम के स्थान पर कप्तानी दी गई है। पैट कमिंस को सनराइजर्स ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा और अब कप्तानी दी है। कमिंस ने इंटरनेशनल क्रिकेट में काफी जबरदस्त सफलता हासिल की है। ऐसे में उनसे उम्मीदें खूब हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स- श्रेयस अय्यर

आईपीएल के पिछले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का काफी खराब प्रदर्शन रहा था। केकेआर की टीम ने निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए अपने फैंस को काफी निराश किया। केकेआर की टीम के लिए पिछले सीजन रेगुलर कैप्टन श्रेयस अय्यर चोट की वजह से नहीं खेल पाए थे, ऐसे में नीतिश राणा ने टीम को लीड किया था। लेकिन इस बार श्रेयस अय्यर पूरी तरह से फिट होने के बाद केकेआर की कमान संभालनें को तैयार है। केकेआर से इस बार काफी उम्मीदें होंगी।

दिल्ली कैपिटल्स- ऋषभ पंत

दिल्ली कैपिटल्स की टीम के लिए एक बार फिर से ऋषभ पंत वापसी कर रहे हैं। पिछले सीजन में कार एक्सीडेंट के बाद पंत गंभीर रूप से घायल हो गए थे, और इसी वजह से वो काफी लंबे समय से क्रिकेट से दूर हैं। पिछले सीजन इस टीम की कमान डेविड वॉर्नर ने संभाली थी। इस बार टीम को एक बार फिर से ऋषभ पंत लीड करते हुए नजर आने वाले हैं। पंत की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स की टीम 2020 में फाइनल मैच खेल चुकी है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story