×

Punjab Kings History: पंजाब किंग्स की टीम का इतिहास, आईपीएल सफर और ऑनर सबकुछ एक नजर में

IPL 2024 Punjab Kings History: आईपीएल के अब तक के इतिहास में सबसे फुस्स रही पंजाब किंग्स इस बार शिखर धवन की कप्तानी में पहली बार खिताब को अपने नाम करना चाहेगी।

Kalpesh Kalal
Published on: 2 March 2024 4:35 AM GMT
Punjab Kings History:
X

IPL 2024 Punjab Kings History: (Source_Social Media)

IPL 2024 Punjab Kings History: क्रिकेट के सबसे रोमांचक और दर्शकों के चहेते टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें एडिशन की शुरुआत 22 मार्च से हो रही है। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआई ने भारत में आम चुनावों के मद्देनजर रखते हुए अभी के लिए कुल 21 मैचों का शेड्यूल जारी किया है। जो कुल 17 दिनों में खेले जाने हैं। आईपीएल के इस सीजन के लिए सभी टीमें तैयारी में जुट गई है, जिनकी नजरें इस बार 10 टीमों के बीच होने वाली टक्कर में अपने आपको खिताब तक पहुंचानें पर हैं। ऐसे में रोमांच अपने चरम पर होगा।

16 साल से खत्म नहीं कर सकी पंजाब किंग्स की पहले खिताब पर नजरें

इस मेगा टी20 लीग में खेल रही 10 टीमों की बात करें तो इसमें ऐसी टीमें हैं, जो खिताब तक नहीं पहुंच सकी है, उसमें सबसे बड़ा और प्रमुख नाम पंजाब किंग्स का है। शिखर धवन की कप्तानी में एक बार फिर से पंजाब किंग्स के खिलाड़ी मैदान मारने के इरादें से उतरेंगे। अब तक के 16 साल के आईपीएल के इतिहास में एक भी बार चमचमाती ट्रॉफी को चूमने में नाकाम रही पंजाब किंग्स इस बार हर हाल में वो सपना और वो पल अपने नाम करना चाहेगी।

पंजाब किंग्स आईपीएल में रही है सबसे फिसड्डी टीम साबित

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में अगर सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली टीमों की बात करें तो इसमें पहला नाम पंजाब किंग्स का सामने आता है, क्योंकि इस टीम ने काफी निराश किया है। टीम ने कईं कप्तान बदले, तो साथ ही टीम की जर्सी भी बदली, और सबसे बड़ी बात तो इस टीम का नाम भी बदला, लेकिन किस्मत नहीं बदल सकी। पहले किंग्स इलेवन पंजाब के नाम से खेलने वाली ये टीम अब पंजाब किंग्स है, लेकिन इनका प्रदर्शन वैसा का वैसा रहा है। इन्हें बहुत कम बार ही प्लेऑफ में पहुंचनें का मौका हासिल हुआ है।

2014 में रहा बेस्ट परफॉरमेंस, फाइनल तक का किया था सफर

पंजाब किंग्स के फैंस और फ्रेंचाइजी के लिए अगर सत्र पर गर्व करना है, तो वो केवल साल 2014 का आईपीएल है। क्योंकि ये इकलौता सीजन है, जब टीम ने टॉप-2 में प्रवेश किया था। पंजाब किंग्स की टीम तब किंग्स इलेवन पंजाब के नाम से जानी जाती थी, तब इस टीम ने जॉर्ज बैली की कप्तानी में जबरदस्त प्रदर्शन किया था और फाइनल में प्रवेश किया था। इस खिताबी जंग में पंजाब किंग्स को कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों का हार का सामना करना पड़ा और वो पहले खिताब सें वंचित रह गए। इसके अलावा तो इन्हें निराशा ही झेलनी पड़ी है।

आईपीएल के इतिहास में पंजाब किंग्स का अब तक का प्रदर्शन

आईपीएल के पहले ही सीजन से पंजाब किंग्स की टीम खेल रही है। पंजाब राज्य बेस्ड इस टीम ने शुरुआती 2 सीजन काफी अच्छा प्रदर्शन किया था, तो इसके बाद उनका बेस्ट 2014 में निकल कर सामने आया, तब वो फाइनल में पहुंचे थे। इस टीम ने आईपीएल के पहले सत्र 2008 से लेकर अब तक कुल 232 मैच खेले हैं। इस दौरान पंजाब किंग्स ने केवल 104 मैच जीते हैं, तो वहीं उन्हें 124 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। पंजाब किंग्स को 4 मैच टाई रहे, जिसमें 3 में जीत मिली, तो वहीं 1 मैच में हार मिली। इनका विनिंग परसेंटटेज 44.82 का है।

अलग-अलग ग्रुप की सह-स्वामित्व में खेलती है पंजाब किंग्स

इंडियन प्रीमियर लीग नें पंजाब किंग्स की एक वो टीम है, जिसका मालिकाना हक कुछछ ग्रुप्स से मिलकर बना है। इस टीम के मालिकाना हक की बात करें तो इसमें वाडिया ग्रुप के नेस वाडिया, डाबर ग्रुप के मोहित बर्मन एपीजे ग्रुप के करण पाल के साथ ही बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रीटि जिंटा के रूप में सह मालिक हैं। इस टीम के शेयर की बात करें तो सबसे ज्यादा शेयर मोहित बर्मन के पास हैं, जो इस टीम का 46 प्रतिशत तक शेयर रखते हैं, तो वहीं नेस वाडिया और प्रीटि जिंटा के पास 23-23 प्रतिशत शेयर हैं। इसके अलावा एपीजे सुरेन्द्र ग्रुप के करण पाल के पास बाकी के बचे शेयर हैं। इस तरह से 4 अलग-अलग मालिकों के पास इस टीम के शेयर हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story