×

IPL 2024 Rajasthan Royals: राजस्थान रॉयल्स की टीम का इतिहास, आईपीएल सफर और ऑनर सबकुछ एक नजर में

IPL 2024 Rajasthan Royals History: आईपीएल के इस एडिशन में राजस्थान रॉयल्स की टीम अपना हल्ला बोलने के लिए तैयार है। संजू सैमसन की कप्तानी वाली टीम दूसरी बार खिताब जीतना चाहेगी।

Kalpesh Kalal
Published on: 5 March 2024 5:55 AM GMT
IPL 2024 Rajasthan Royals History
X

IPL 2024 Rajasthan Royals History (Source_Social Media)

IPL 2024 Rajasthan Royals History: क्रिकेट वर्ल्ड पर अब धीरे-धीरे आईपीएल का नशा चढ़ता जा रहा है। जैसे-जैसे आईपीएल के आगाज होने की तारीख करीब आती जा रही है, वैसे-वैसे ही उत्सुकता अपने चरम पर पहुंच रही है। इस मेगा टी20 लीग का आगाज 22 मार्च से होने जा रहा है। ऐसे में हर किसी की नजरें इसी दिन पर टिकी हैं। 10 टीमों के बीच होने वाले इस ब्लॉक-बस्टर टूर्नामेंट में एक जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी, जहां करीब 2 महीनों में चैंपियन टीम का फैसला हो जाएगा।

राजस्थान रॉयल्स एक बार फिर से हल्ला बोलने को है तैयार

इस मेगा टी20 लीग के इतिहास की पहली चैंपियन टीम राजस्थान रॉयल्स एक बार फिर से हल्ला बोलने को तैयार है। इस टीम के कमान संजू सैमसन के हाथों में है, जो अपनी टीम के लिए पिछले कुछ सालों में शानदार कप्तानी कर रहे हैं। वैसे रॉयल्स को उनकी कप्तानी में कामयाबी हाथ नहीं लगी है, लेकिन इस बार सितारों से सजी हुई इस टीम की नजरें चैंपियन बनने पर टिकी हुई है। राजस्थान रॉयल्स के पास कप्तान संजू के अलावा, यशस्वी जैसा युवा स्टार और जोस बटलर के साथ ही शिमरन हेटमायर, ध्रुव जुरेल और रोवमैन पॉवेल जैसे बल्लेबाज हैं, तो वहीं आर अश्विन, युजवेन्द्र चहल के साथ ही ट्रेंट बोल्ट मौजूद है। जिससे टीम काफी संतुलित नजर आ रही है। तो चलिए जानते हैं इस टीम के आईपीएल सफर और फ्रेंचाइजी के बारे में जानते हैं सबकुछ

आईपीएल के इतिहास की पहली चैंपियन टीम है राजस्थान रॉयल्स

इंडियन प्रीमियर लीग ने जब वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी एन्ट्री की तो यहां पर सबसे पहले यानी 2008 में खिताब जीतने का मौका राजस्थान रॉयल्स ने हासिल किया। दिवंगत शेन वॉर्न की कप्तानी में अनजान और छोटे खिलाड़ियों के बूते इस टीम ने पहले ही सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स जैसी भारी टीम को फाइनल मैच में मात देकर खिताब को अपने नाम कर लिया। इस टीम ने पहले ही सीजन में क्रिकेट पंडितों को हैरान करते हुए ये बड़ी कामयाबी हासिल की।

पहले सीजन की सफलता के बाद नहीं दिखा है रॉयल्स का रूतबा

आईपीएल के पहले ही सीजन में इस टीम ने चैंपियन बनने में सफलता हासिल की। जिसके बाद इस टीम को लीग में आगे कुछ और कामयाबी की सीढ़ियां चढ़नें की उम्मीद तो थी, लेकिन ये पूरी तरह से नाकाम साबित हुए। इसके बाद रॉयल्स का हल्ला ऐसा शांत रहा कि उन्हें फाइनल में भी पहुंचनें में सालों लग गए और 2022 में वो दूसरी बार फाइनल मैच जरूर खेले, लेकिन वहां उन्हें गुजरात टाइटंस से हार का सामना करना पड़ा।

राजस्थान रॉयल्स का अब तक कुछ ऐसा रहा है आईपीएल रिकॉर्ड

आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का प्रदर्शन साल दर साल फीका पड़ता रहा। जो टीम पहले सत्र में चैंपियन बनी वो इसके बाद कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सकी। 2013 में उन्होंने जरूर प्लेऑफ मैच खेला, तो वहीं 2015 और 2018 में भी प्लेऑफ में पहुंचें लेकिन फाइनल नहीं खेल सके। राजस्थान रॉयल्स ने 2008 से लेकर अब तक कुल 206 मैच खेल हैं, जिसमें उन्होंने 101 मैचों में जीत हासिल की है, तो वहीं 100 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। रॉयल्स का विनिंग परसेंटटेज 49.02 का रहा। रॉयल्स के 2 मैच का परिणाम नहीं निकला तो वहीं 2 मैच टाई में जीते तो वहीं 1 मैच टाई में हारा।

Royal Multisport Pvt. Ltd के पास है राजस्थान रॉयल्स का मालिकाना हक

आईपीएल की क्रिकेट वर्ल्ड में एन्ट्री के बाद राजस्थान रॉयल्स टीम की स्थापना साल 2008 में हुई। इस टीम का मालिकाना हक शुरुआत में Royal Multisport Pvt. Ltd के मालिक मनोज बदाले और बॉलीवुड की एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति राज कुन्द्रा के पास था। राज कुन्द्र के पास राजस्थान रॉयल्स के 11.5 प्रतिशत शेयर थे, लेकिन 2013 में स्पॉट फिक्सिंग कांड में नाम आने के बाद इनका मालिकाना हक खत्म कर दिया गया। रॉयल्स के लिए मौजूदा समय में Royal Multisport Pvt. Ltd के मनोज बदाले के पास 65 प्रतिशत हिस्सेदारी है, तो वहीं 35 प्रतिशत शेयर लेचलन मर्डोक (Lachlan Murdoch) के पास हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story