×

IPL 2024: आईपीएल से ठीक पहले राजस्थान रॉयल्स का होम ग्राउंड हुआ सील, जानें SMS स्टेडियम का कैसा है इतिहास

IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स के होम ग्राउंड जयपुर के SMS स्टेडियम में भी होंगे मैच, लेकिन आईपीएल से पहले रॉयल्स का होम ग्राउंड हुआ सील

Kalpesh Kalal
Published on: 25 Feb 2024 7:11 AM GMT
Rajasthan Royals
X

IPL 2024 (Source_Social Media)

IPL 2024: आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन का शेड्यूल जारी किया है। लोकसभा चुनावों के मद्देनजर रखते हुए शुरुआती 21 मैचों का शेड्यूल रिलीज कर दिया गया है। आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च से होनी है। इस मेगा टी20 लीग के शेड्यूल के सामने आने के बाद फैंस का उत्साह बढ़ता जा रहा है, इसी बीच राजस्थान रॉयल्स के फैंस को लिए बहुत ही हैरान करने वाली खबर सामने आ रही है।

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम को कर दिया सील

आईपीएल के पहले ही सत्र की चैंपियन टीम राजस्थान रॉयल्स संजू सैमसन की कप्तानी में खेलने को तैयार हैं, तो उनके फैंस भी अपनी टीम को चियर करने के लिए तैयार हैं, लेकिन इसी बीच राजस्थान रॉयल्स के होम ग्राउंड को सील करने की खबर आ रही है। जी हां... राजस्थान रॉयल्स हल्ला बोलने के लिए तैयार तो है, लेकिन जयपुर में स्थित उनके होम ग्राउंड सवाई मानसिंह स्टेडियम को सील कर दिया गया है।

करोड़ो रुपये बकाया होने की वजह से राजस्थान खेल परिषद ने की कार्रवायी

राजस्थान रॉयल्स को अपने अभियान की शुरुआत ही अपने होम ग्राउंड जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम से ही करनी है। इस स्टेडियम में 24 मार्च को राजस्थान रॉयल्स का सामना लखनऊ सुपरजॉयंट्स से होना है, लेकिन इससे पहले इस ग्राउंडड को राजस्थान खेल परिषद के द्वारा सील कर दिया गया है। इंडिया टूडे में छपी खबर की माने तो राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन पर करोड़ों रूपये बकाया हैं। इसी वजह से राजस्थान खेल परिषद ने ये कदम उठाया है।

राजस्थान क्रिकेट संघ के ऑफिस और एकेडमी को भी किया सील, आईपीएल मैचों पर नहीं पड़ेगा प्रभाव

राजस्थान क्रिकेट संघ पर करोड़ों रूपये का कर्जा हो गया है। अपने देनदारों को पैसा नहीं चुकानें की वजह से राजस्थान खेल परिषद ने ना केवल जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम को बल्कि राजस्थान क्रिकेट संघ के ऑफिस और क्रिकेट एकेडमी पर भी ताला जड़ दिया है। हालांकि ये कहा जा रहा है कि इस कार्रवायी का प्रभाव आईपीएल के मैचों पर नहीं पड़ने वाला है। जिसके लिए सवाई मानसिंह स्टेडियम को खोल दिया जाएगा।

जानें कैसा रहा है सवाई मानसिंह स्टेडियम का इतिहास

राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित सवाई मानसिंह स्टेडियम का निर्माण साल 1964 में राजस्थान स्पोर्ट्स काउंसिल द्वारा हुआ। जिसके बाद 1969 में इसे खोल दिया गया था। इसी वजह से स्थापना वर्ष 1969 ही माना जाता है। राजस्थान के इतिहास के इतिहास में सबसे बड़े शासकों में से एक रहे सवाई मानसिंह द्वीतीय के नाम पर इस स्टेडियम का नामकरण किया गया। इस स्टेडियम की नींव वैसे तो सवाई मानसिंह के काल में ही रख दी गई थी, इसी वजह से इस मैदान का नाम उनके नाम पर रखा जाना माना जाता है। इस स्टेडियम में 30 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है, वैसे 2006 तक यहां पर 26 हजार दर्शक बैठ सकते थे, लेकिन इसके बाद करीब 400 करोड़ रुपये की राशि में इस स्टेडियम को रिनोवेशन किया गया और यहां कईं सुविधाओं को बढ़ाने के साथ ही दर्शक क्षमता भी बढ़ाई गई।

यहां पर आईपीएल के अब तक कुल 52 मैच खेले जा चुके हैं, जहां पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 18 मैच जीते हैं, तो वहीं लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम के खाते में 34 मैच गए हैं। इससे साफ है कि इस पिच पर लक्ष्य का पीछा करना आसान है।

इस मैदान पर 2 अक्टूबर 1983 को पहला इंटरनेशनल मैच खेला गया, जब भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे मैच खेला गया। इसके बाद यहां पर इकलौता टेस्ट मैच साल 1987 में हुआ था, 21 फरवरी 1987 को भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच खेला गया था। इस मैदान में पहला टी20 इंटरनेशनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच 17 नवंबर 2021 को खेला गया था।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story