×

IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स के नए बॉलिंग कोच आईपीएल 2024 में पिंक आर्मी के साथ काम करने को उत्सुक, हाल ही में छोड़ा है मुंबई इंडियंस का साथ

IPL 2024: आईपीएल 2024 के लिए शेन बॉंड ने नया करार राजस्थान रॉयल्स के साथ किया है। जहां वो बॉलिंग कोच बनाए गए हैं। वो काम करने को बेताब

Kalpesh Kalal
Published on: 11 Jan 2024 8:27 AM GMT
Shane Bond
X

IPL 2024

IPL 2024: क्रिकेट जगत में एक से एक खतरनाक और तूफानी गेंदबाज हुए हैं। पिछले 2 दशकों में वर्ल्ड क्रिकेट ने शोएब अख्तर, ब्रेट ली, डेल स्टेन जैसे बहुत ही खूंखार गेंदबाजों को देखा। इन स्पीड स्टार्स में एक नाम जो शायद इतना हाइलाइट नहीं रहा, लेकिन इस गेंदबाज ने अपनी तूफानी रफ्तार से बल्लेबाजों को दिन में तारें दिखाने का काम किया है। यहां हम बात कर रहे हैं न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉंड की...

शेन बॉंड रहे हैं रफ्तार के किंग, आईपीएल में अब रॉयल्स के साथ

शेन बॉंड... अपने दौर के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं। इनका करियर चोटों से प्रभावित रहा है, इसी वजह से वो क्रिकेट से दूर रहे और दूर रहने से फैंस को इनका नाम इतना ज्यादा याद नहीं होगा। लेकिन इस कीवी गेंदबाज ने अपनी रफ्तार से बल्लेबाजों के पसीनें छुड़ाएं हैं। पिछले करीब डेढ़ दशक से शेन बॉंड आईपीएल के साथ जुड़े हुए हैं, जो कुछ सीजन बतौर खिलाड़ी खेलने के बाद बॉलिंग कोच के रूप में रहे। शेन बॉंड अब इस साल होने वाले सत्र में राजस्थान रॉयल्स की टीम के साथ नजर आने वाले हैं।

राजस्थान रॉयल्स के बने हैं गेंदबाजी कोच

आईपीएल में पिछले 9 सीजन से शेन बॉंड मुंबई इंडियंस की टीम के साथ गेंदबाजी सलाहकार रहे। जिन्होंने हाल ही में नीली जर्सी वाली इस टीम का साथ छोड़कर गुलाबी जर्सी वाली टीम को अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार हैं। तभी तो वो राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों के साथ काम करने को लेकर काफी बेताब नजर आ रहे हैं।

रॉयल्स की टीम के साथ काम करने को बेताब हैं बॉंड

राजस्थान रॉयल्स के नव नियुक्त बॉलिंग कोच शेन बॉंड ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि, "यह मेरे लिए एडम जाम्पा, आर अश्विन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान के साथ काम करने का मौका है। हमारे पास एक अच्छी टीम है और मुझे गुलाबी रंग पहनने में कोई आपत्ति नहीं है। फैशन की दृष्टि से मुझे यह एक रंग के रूप में काफी पसंद है।"

केकेआर के साथ खेलने के अनुभव को किया साझा

आईपीएल में शेन बॉंड 2010 से ही जुड़े हुए हैं, जहां वो कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में बतौर खिलाड़ी खेल चुके हैं। इस दिग्गज कीवी गेंदबाज ने अपनी केकेआर के सफर को याद करते हुए कहा कि, "ईडन गार्डन्स खेलने के लिए एक शानदार मैदान था, वहां बहुत शोर होता था और मैंने वहां बहुत सारे दोस्त बनाए। क्रिस गेल, सौरव गांगुली, डेविड हसी और अजीत अगरकर साथ खेलना मेरे लिए बहुत अच्छा अनुभव था।"

मुंबई के साथ बिताएं 9 साल रहे शानदार

शेन बॉंड ने इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के साथ 9 साल तक बतौर गेंदबाजी कोच काम किया। उन्होंने मुंबई के साथ काम करने को लेकर कहा कि, "जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ियों के साथ काम करना अच्छा था। उन्हें इंटरनेशनल खिलाड़ी और फिर विश्व स्तरीय खिलाड़ी बनते देखना अच्छा लगा, उसका एक छोटा सा हिस्सा बनना भी मजेदार रहा। मुंबई में मेरे नौ साल बहुत शानदार रहे थे।"

शेन बॉंड ने मोहम्मद सिराज को बताया अद्भुत

न्यूजीलैंड का ये पूर्व दिग्गज भारत के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज से काफी प्रभावित हैं, उन्होंने सिराज को लेकर कहा कि, "वह इस समय अद्भुत हैं। आपके पास मोहम्मद शमी जैसा खिलाड़ी चोटिल है, लेकिन अन्य तेज गेंदबाज़ शमी की जगह भर सकते हैं और आप उन गेंदबाजों से सफलता पा सकते हैं। आप शाहीन अफरीदी जैसे लोगों को उभरते हुए देख रहे हैं, लेकिन आप भूल जाते हैं कि वह कितना युवा है। उसे कुछ चोटों की समस्या है, और आप भूल गए हैं कि वह 23 साल का है, और इस युवा लड़के से बहुत अधिक उम्मीदें हैं। हमने वर्ल्ड कप में दिलशान मदुशंका और गेराल्ड कोएट्जी जैसे कई युवा और अच्छे तेज गेंदबाज़ों को उभरते हुए भी देखा था।"

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story