×

IPL 2024 RCB: स्मृति मंधाना से पहले ये खिलाड़ी कर चुके हैं आरसीबी को ट्रॉफी जिताने की कोशिश, देखें पूरी लिस्ट

IPL 2024 RCB: आईपीएल में यह टीम तीन बार फाइनल तक जरूर पहुंची है इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आरसीबी के कितने कप्तान ट्रॉफी जीतने की कोशिश में नाकामयाब रहे थे

Sachin Hari Legha
Published on: 19 March 2024 1:30 AM GMT (Updated on: 19 March 2024 1:30 AM GMT)
IPL 2024 RCB Virat Kohli Rahul Dravid
X

IPL 2024 RCB Virat Kohli Rahul Dravid (photo. Social Media)

IPL 2024 RCB: आईपीएल इतिहास की सबसे लोकप्रिय और चर्चित टीमों में से एक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की महिला टीम ने WPL 2024 के खिताब को अपने नाम कर लिया। इसी के साथ स्मृति मंधाना की कप्तानी में आरसीबी ने पहली बार कोई ट्रॉफी जीती है। जी हां इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु फ्रेंचाइजी ने एक भी खिताब नहीं जीता था। हालांकि आईपीएल में यह टीम तीन बार फाइनल तक जरूर पहुंची है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आरसीबी के कितने कप्तान ट्रॉफी जीतने की कोशिश में नाकामयाब रहे थे:-

01.) राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)

भारतीय टीम के वर्तमान प्रमुख कोच और कर्नाटक के क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को आईपीएल 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए नेतृत्व की जिम्मेदारी दी गई थी। लोकल बॉय होने के कारण उस समय राहुल द्रविड़ ने रॉयल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम की छवि को बड़ा कर दिया था। लेकिन, भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद द्रविड़ आईपीएल में भी असफल रहे। राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 14 मैचों में आरसीबी केवल 04 मुकाबलों में जीत दर्ज कर पाई थी। जबकि 10 मैचों में टीम को करारी हार मिली। पहले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अंक तालिका में अंतिम पायदान पर रही थी।

02.) केविन पीटरसन (Kevin Pietersen)

2008 के आईपीएल में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद राहुल द्रविड़ को आरसीबी के नेतृत्व से मुक्त कर दिया। इसके बाद 2009 के आईपीएल में केविन पीटरसन को टीम का कप्तान बनाया गया। इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटर ने शुरू के 6 मैचों में टीम के खाते में केवल 02 जीत डाली और 04 पराजय डाली। इसके बाद फिर से नेतृत्व बदल गया और अनिल कुंबले को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कमान सौंपी गई। उन्होंने टीम को 2009 के आईपीएल में फाइनल तक पहुंचाया।

03.) अनिल कुंबले (Anil Kumble)

2009 के आईपीएल फाइनल में डेक्कन चार्जर्स से अनिल कुंबले की कप्तानी वाली इस टीम को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद 2010 के पूरे आईपीएल में अनिल कुंबले ने ही आरसीबी की कमान संभाली। लेकिन इस बार भी यह टीम खिताब जीतने में विफल रही थी। अनिल कुंबले की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 35 मैचों में से 19 मुकाबलों में जीत दर्ज की थी। जबकि 16 मैचों में हार का सामना किया, इस दौरान उनका रिकार्ड काफी बेहतर रहा।

04.) डेनियल लुका विटोरी (Daniel Vettori)

अनिल कुंबले के बाद न्यूजीलैंड के दिग्गज क्रिकेटर डेनियल लुका विटोरी (Daniel Vettori) को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कमान सौंपी गई। 2011 और 2012 को मिलाकर डेनियल विटोरी ने इस फ्रेंचाइजी के 28 मैचों में नेतृत्व की जिम्मेदारी संभाली थी। इनमें से 15 मुकाबलों में टीम को जीत मिली। जबकि 13 में हार के साथ फ्रेंचाइजी को संतुष्टि करनी पड़ी।

05.) विराट कोहली (Virat Kohli)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 2011 में ही भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली को अपनी टीम का कप्तान बना दिया था। उनकी कप्तानी में 2011 के फाइनल तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु पहुंची थी। इसके बाद से विराट कोहली ने लगातार 2021 तक टीम के नेतृत्व की जिम्मेदारी को संभाला था। विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 2016 का आईपीएल फाइनल भी खेला। हालांकि टीम को इस दौरान एक भी ट्रॉफी नहीं मिली।

विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 143 आईपीएल मैच खेले। जिनमें 66 मुकाबले में जीत तथा 70 मैचों में टीम को हार मिली। जबकि तीन मैच इस दौरान टाई रहे और 04 मुकाबले बारिश अथवा किन्ही कारणों से रद्द हो गए। विराट कोहली के कारण ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की लोकप्रियता दुनिया भर में सर्वाधिक है। टीम के समर्थक कोहली के कारण ही WPL में मिली जीत को अत्यधिक सेलिब्रेट कर रहे हैं।

06.) शेन वॉटसन (Shane Watson)

2017 के आईपीएल सीजन के तीन मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ ऑलराउंडर शेन वॉटसन (Shane Watson) को भी फ्रेंचाइजी ने कप्तान बनाया था। उनकी कप्तानी में टीम ने 03 में से केवल एक मैच में जीत दर्ज की, जबकि दो मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद शेन वॉटसन को कप्तानी से हटा दिया गया। उस दौरान टीम के लिए उनका योगदान बेहद ही आवश्यक भी था। हालांकि उस समय भी विराट कोहली ही टीम के प्रमुख कप्तान थे।

07.) फाफ डू प्लेसिस (Faf du Plessis)

2021 के आईपीएल के बाद विराट कोहली ने अचानक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु तथा भारतीय टीम की कप्तानी को छोड़ दिया। भारत को अपना कप्तान रोहित शर्मा मिला, जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को फाफ डू प्लेसिस (Faf du Plessis) के रूप में नया कप्तान मिला। उन्होंने 2022 तथा 2023 के आईपीएल में अपनी कप्तानी के दौरान टीम के प्रदर्शन को और भी निखारा। लेकिन आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीत पाए। उनकी कप्तानी में टीम ने 27 मैचों में से 14 में जीत दर्ज की थी, जबकि 13 मुकाबलों में हार का सामना किया। अभी भी पुरुष टीम एक ट्रॉफी के लिए तरस रही है, वहीं महिला टीम ने WPL के दूसरे ही सीजन में खिताब जीत लिया।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story