×

IPL 2024: KKR के कप्तान पद पर श्रेयस अय्यर की वापसी, नितीश राणा बने वाइस कैप्टन

IPL 2024: श्रेयस अय्यर केकेआर के कप्तान के रूप में आने वाले सत्र में वापसी करेंगे। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के लिए नितीश राणा टीम के वाइस कैप्टन होंगे।

Yachana Jaiswal
Published on: 14 Dec 2023 9:35 AM GMT (Updated on: 14 Dec 2023 9:59 AM GMT)
Shreyas Iyer Return in Team As Captain (Pic Credit-Social Media)
X

Shreyas Iyer Return in Team As Captain (Pic Credit-Social Media)

IPL 2024: कोलकाता नाइट राइडर्स(Kolkata Knight Riders)ने गुरुवार को कन्फर्म किया कि , श्रेयस अय्यर 2024 इंडियन प्रीमियर लीग(Indian Premier League 2024) के लिए टीम के कप्तान के रूप में वापसी करेंगे। इंजरी के कारण श्रेयस अय्यर 2023 सीरीज से चूक गए थे। उनके गैर मौजूदगी में नीतीश राणा ने 2023 के पूरे सीज़न में कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व किया था। कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल के तालिका में सातवें स्थान पर रहे थे। श्रेयस अय्यर ने सितंबर-अक्टूबर में 2023 एशिया कप(Asia Cup 2023) में क्रिकेट एक्शन में वापसी की और पिछले महीने 2023 विश्व कप फाइनल में पहुंचने में भारत के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। रिकवरी के बाद उनकी वापसी बहुत ही शानदार रही।

कोलकाता नाइट राइडर्स ने अय्यर की वापसी पर लगाया मुहर

केकेआर के ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर शेयर करके यह बड़ी सूचना दी गई है। जिसमे लिखा है कि, केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने आज (गुरुवार, 14 दिसंबर) घोषणा की कि श्रेयस अय्यर केकेआर के कप्तान(Captain ) बने रहेंगे और नितीश राणा(Nitish Rana)उपकप्तान होंगे। घोषणा करते हुए, उन्होंने कहा: "यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण था कि श्रेयस चोट के कारण आईपीएल 2023(IPL 2023) से चूक गए। हमें खुशी है कि वह वापस आ गए हैं और कप्तान के रूप में टॉप पर हैं। जिस तरह से उन्होंने अपनी चोट से उबरने के लिए कड़ी मेहनत की है और जो फॉर्म उनके पास है यह उनके कौशल का प्रमाण है। हम इस बात के लिए भी आभारी हैं कि नितीश पिछले सीज़न में श्रेयस की जगह लेने के लिए सहमत हुए थे और उन्होंने शानदार काम किया। इसमें कोई संदेह नहीं है कि उप-कप्तान के रूप में नितीश टीम केकेआर के लाभ के लिए हर संभव तरीके से श्रेयस का समर्थन करेंगे।"

कप्तान बनाने के बाद श्रेयस अय्यर ने कहा: "मेरा मानना है कि पिछले सीज़न ने हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। जिसमें चोट के कारण मेरी अनुपस्थिति भी शामिल थी। नितीश ने न केवल मेरी जगह लेने के लिए बल्कि अपने सराहनीय नेतृत्व के साथ भी बहुत अच्छा काम किया। मुझे खुशी है कि केकेआर ने उन्हें वाइस कैप्टन का नाम दिया है।"इसमें कोई शक नहीं कि इससे नेतृत्व समूह मजबूत होगा।"

आईपीएल में श्रेयस अय्यर का रिकॉर्ड

श्रेयस अय्यर को 2015 इंडियन टी20 लीग(IPL 2015 League) के लिए दिल्ली फ्रेंचाइजी द्वारा चुना गया था। उस वर्ष उनका ब्रेकआउट सीज़न था, उन्होंने 14 मैचों में 439 रन बनाए और उन्हें टूर्नामेंट के उभरते खिलाड़ी से भी सम्मानित किया गया।दिल्ली फ्रेंचाइजी में कई साल बिताने के बाद, अय्यर को 2022 की मेगा नीलामी में कोलकाता फ्रेंचाइजी ने 12.25 करोड़ रुपये में खरीदा और उन्हें 2022 इंडियन टी20 लीग(T20 League ) के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। वह 2023 सीज़न में अपने बैक इंजरी के सीजन का मैच खेलने में असमर्थ रहे थे। लेकिन 2024 के सीजन में वे टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। श्रेयस मध्यक्रम के बल्लेबाज है, जो अपनी टीम को सफलता दिलाने की उम्मीद कर रहे होंगे। वह स्पिन और तेज गेंदबाजी पर आक्रमण करने की क्षमता रखने वाले एक आक्रामक बल्लेबाज है। वह अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली और बड़े शॉट लगाने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। वह एक तेजतर्रार फील्डर(Fielder )भी हैं और उन्होंने आउटफील्ड में कुछ शानदार कैच भी लिए हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story