TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

IPL 2024: हार्दिक पंड्या के कप्तान बनाए जाने पर सुनील गावस्कर ने दी प्रतिक्रिया, कहा मुंबई इंडियंस की योजना टीम के लिए कारगर

IPL 2024: भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने आईपीएल के नए सीज़न के लिए हार्दिक पंड्या को अपना कप्तान बनाने के फैसले का समर्थन किया है।

Yachana Jaiswal
Published on: 18 Dec 2023 6:33 AM GMT (Updated on: 18 Dec 2023 6:35 AM GMT)
Sunil Gavaskar (Pic Credit-Social Media)
X

Sunil Gavaskar (Pic Credit-Social Media)

IPL 2024: दिग्गज सुनील गावस्कर(Sunil Gavaskar) ने हार्दिक पंड्या को इंडियन प्रीमियर लीग 2024(IPL 2024) के लिए फ्रेंचाइजी का कप्तान नियुक्त करने के मुंबई इंडियंस के फैसले का समर्थन किया। गावस्कर ने कहा कि यह विवादित फैसला तब लिया गया होगा जब प्रबंधन को नए कप्तान के तहत नई सोच की जरूरत महसूस हुई। मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पंड्या को आईपीएल 2024 के लिए अपना नया कप्तान बनाया है। जिससे क्रिकेट जगत में कुछ लोग उनकी तारीफ तो कुछ लोग ने आलोचना की है। हालांकि मुंबई ने इसे "महत्वपूर्ण नेतृत्व परिवर्तन" कहा। एमआई के पूर्व कोच और प्रदर्शन के वैश्विक प्रमुख महेला जयवर्धने ने कहा कि कप्तानी में बदलाव एक प्रक्रिया का हिस्सा है जो उन्हें "भविष्य के लिए तैयार" होने में मदद करता है।

गुजरात को छोड़ थामा मुंबई का दामन

19 दिसंबर को होने वाली आईपीएल 2024 की नीलामी के ऐतिहासिक व्यापार सौदे में हार्दिक पंड्या को वापस लाने के बाद से मुंबई इंडियंस के लिए बदलाव की संभावना थी। हार्दिक को आईपीएल 2022 मेगा नीलामी से पहले MI द्वारा रिलीज़ किया गया था। ऑलराउंडर चले गए गुजरात टाइटन्स का नेतृत्व करने के लिए, एक नई फ्रेंचाइजी जो 2022 में लॉन्च की गई है। हार्दिक को आईपीएल कप्तान के रूप में अपने पहले कार्यकाल में तत्काल सफलता मिली क्योंकि उन्होंने मुंबई इंडियंस को 2022 में खिताब और 2023 में फाइनल में पहुंचाया।

सुनील गावस्कर ने फ्रेंचाइजी के फैसले का किया समर्थन

स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए, सुनील गावस्कर ने कहा कि रोहित शर्मा पिछले दो सीज़न में मुंबई इंडियंस का नेतृत्व करते हुए थोड़ा थके हुए लग रहे थे, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि वह 2022 की शुरुआत से तीनों फॉर्मेट में भारत का नेतृत्व भी कर रहे थे। हमें सही और ग़लत में नहीं जाना चाहिए। लेकिन, उन्होंने जो फैसला लिया है वह टीम के फायदे के लिए है।' पिछले दो वर्षों में, रोहित का योगदान, यहाँ तक कि बल्ले से भी, थोड़ा कम हुआ है। पहले, वह बड़ा स्कोर बनाते थे, लेकिन पिछले दो वर्षों में... वे पिछले साल से एक साल पहले नंबर 9 या नंबर 10 पर रहे और आखिरी साल में उन्होंने प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया।"

हार्दिक ने अपनी बेहतर कप्तानी को साबित किया

गावस्कर ने आगे कहा, लेकिन हम रोहित शर्मा में वह उत्साह देखने से चूक गए जो हम पिछले कुछ वर्षों में देखते थे। शायद, वह लगातार क्रिकेट खेलने के कारण थोड़ा थक गए थे। वह भारत और फ्रेंचाइजी की कप्तानी का नेतृत्व करने के कारण थोड़ा थक गए थे। मुझे लगता है कि उन्होंने यह फैसला इस बात को ध्यान में रखकर लिया है कि हार्दिक एक युवा कप्तान हैं जिन्होंने अपने कप्तानी का परिणाम भी दिए हैं। हार्दिक ने गुजरात को दो बार फाइनल में पहुंचाया और 2022 में खिताब भी दिलाया। मुझे लगता है कि उन्होंने यह सब सोचकर ही उन्हें कप्तान बनाया है।''

फ्रेंचाइजी के लिए ताज़ा सोच'

गावस्कर ने मुंबई इंडियंस को काफी सफलता दिलाने वाले हार्दिक पंड्या का भी समर्थन किया और कहा कि कप्तानी में बदलाव से फ्रेंचाइजी को ही फायदा होगा। "कभी-कभी, आपको नई सोच की आवश्यकता होती है। हार्डक नई सोच लेकर आए हैं। मुझे लगता है कि इस फैसले से केवल मुंबई इंडियंस को फायदा होगा, इससे उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।''

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story