×

IPL 2024 Update: टीम इंडिया के इस दिग्गज खिलाड़ी पर आईपीएल में 1 साल का लग चुका है बैन

IPL 2024 Update: आईपीएल के इस सीजन के लिए जोरदार तैयारियों के बीच इस लीग के इतिहास की ऐसी कईं घटनाएं हैं जो आपको हैरान कर सकती है। इनमें से आपको आज बताते हैं एक बड़ी घटना

Kalpesh Kalal
Published on: 15 March 2024 10:32 AM GMT
CSK Team
X
IPL 2024

IPL 2024 Update: क्रिकेट जगत में अपने सबसे रोचक टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन का आगाज होने में अब चंद दिनों का वक्त है। इस मेगा टी20 लीग के 17वें एडिशन के रोमांच को जीने के लिए फैंस बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जहां उनकी नजरें 22 मार्च से शुरू होने वाले इस टी20 लीग पर है। आईपीएल के इस साल के एडिशन से पहले इस वक्त फैंस को हम इस लीग के इतिहास की कईं घटनाओं से रूबरू करवा रहे हैं, जिसमें से आज हम बताते हैं एक इंडियन दिग्गज क्रिकेटर पर जब लगा था 1 साल का बैन

जब रवीन्द्र जडेजा पर लगा था आईपीएल में 1 साल का बैन

जी हां... इस टी20 लीग में हमने कईं बार नियमों की धज्जियां उड़ते देखा है। जिसमें टीम इंडिया के एक बड़े खिलाड़ी का नाम भी शामिल रहा है। इस खिलाड़ी को नियमों को तोड़ने की वजह से बीसीसीआई ने आईपीएल में एक साल तक खेलने पर बैन तक लगा दिया था। ये भारतीय खिलाड़ी कोई आम नहीं है बल्कि मौजूदा समय में टीम के सबसे अहम खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा रहे हैं, जिन्हें 1 साल का बैन झेलना पड़ा है।

जडेजा ने साल 2010 में आईपीएल के एक नियम की उड़ाई थी धज्जियां

जी हां... इस वक्त आईपीएल की सबसे कामयाब टीम चेन्नई सुपर किंग्स की जान बन चुके रवीन्द्र जडेजा जब आईपीएल में नए-नए थे, उस दौरान उन्होंने एक बड़े नियम को तोड़ते हुए बड़ा कांड कर दिया था। आईपीएल के नियमों को ताक पर रखते हुए उन्होंने जिस काम को अंजाम दिया, उसे लेकर बोर्ड़ ने जडेजा को एक पूरे आईपीएल सीजन के लिए प्रतिबंधित कर दिया था।

मुंबई इंडियंस के साथ संपर्क करने के लिए 1 साल का लगा था बैन

ये घटना साल साल 2010 की है। रवीन्द्र जडेजा को आईपीएल के पहले ही सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा था, जिसके बाद वो 2009 के सत्र में भी इसी टीम से खेले। आईपीएल में एक खिलाड़ी का किसी फ्रैंचाइजी के साथ 3 साल का करार होता है। लेकिन 2 साल बाद ही जडेजा के मन में लालच आ गया और उन्होंने 2010 के सीजन की शुरुआत से पहले राजस्थान रॉयल्स के होते हुए मुंबई इंडियंस की फ्रेंचाइजी से संपर्क किया। जहां उन्होंने मुंबई में शामिल होने के लिए पैसों के बारे में बात की।

जडेजा राजस्थान रॉयल्स से जाना चाहते थे मुंबई इंडियंस

आईपीएल में एक फ्रेंचाइजी की तरफ से खेलते हुए दूसरी फ्रेंचाइजी के साथ पैसों को लेकर कोई संपर्क नहीं दिया जा सकता है। ये नियमों का उल्लंघन माना जाता है। जडेजा ने ऐसा किया और ये बात जब आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआई को पता चली तो उन्होंने तत्काल प्रभाव से रवीन्द्र जडेजा को 2010 के आईपीएल के पूरे सत्र से ही प्रतिबंधित कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो जडेजा को लेकर तब ये खुलासा हुआ था कि वो लगातार मुंबई इंडियंस के अधिकारियों से मिलकर उनके साथ डील कर रहे थे।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story