×

IPL 2024 Top 5 Players: आईपीएल में सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा बनने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, लिस्ट में विराट का नाम नहीं

IPL 2024 Top 5 Best Players: आईपीएल के इतिहास में अब तक ऐसे कईं खिलाड़ी रहे हैं, जो 100 से ज्यादा जीत का हिस्सा रह चुके हैं। जिसमें चलिए जानते हैं सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा रहने वाले खिलाड़ियों के बारे में

Kalpesh Kalal
Published on: 8 March 2024 8:45 AM GMT
IPL 2024 Top 5 Best Players
X

IPL 2024 Top 5 Best Players (Source_Social Media)

IPL 2024 Top 5 Best Players: इंडियन प्रीमियर लीग का काउंट डाउन चल रहा है। जहां अब जैसे-जैसे इस 17वें सीजन का समय करीब आ रहा है, फैंस का उत्साह भी बढ़ता जा रहा है। आईपीएल के इस सीजन के रोमांच का फैंस दिल थामकर इंतजार कर रहे हैं। 22 मार्च से आईपीएल के इस सत्र का बिगुल बज जाएगा। जिसके बाद इस लीग में शामिल 10 टीमें एक-दूसरे को मात देने के लिए जी-जान लगा देंगी।

सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा बनने वाले टॉप-5 खिलाड़ी

इस मेगा टी20 सीजन में एक चमचमाती ट्रॉफी को अपने नाम करने के लिए ना केवल टीमें बल्कि खिलाड़ी भी तैयार हैं। आईपीएल के इस सीजन की शुरुआत तो अपने तय समय पर होगी, लेकिन चलिए इससे पहले आपको हम आज इस आर्टिकल में एक खास रिकॉर्ड के बारे में रूबरू करवाने जा रहे हैं जहां आपको बताते हैं वो 5 खिलाड़ी जो इस लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा जीत का हिस्सा बने हैं। जिसमें हैरान करने वाली बात ये है कि टॉप-5 की लिस्ट में कोहली का नाम शामिल नहीं है। तो चलिए जानते हैं कौन है ये 5 खिलाड़ी....

5. सुरेश रैना- 122 जीत

मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर रहे पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना इस लीग में सबसे प्रभावशाली बल्लेबाजों में शुमार रहे थे। चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना का इस लीग में धमाकेदार प्रदर्शन रहा है। उन्होंने इस लीग के इतिहास में 2008 से 2021 तक कुल 205 मैच खेले हैं, जिसमें वो 122 मैचों में जीत का हिस्सा रहे हैं।

4. दिनेश कार्तिक- 122 जीत

इंडियन प्रीमियर लीग में कईं दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं। जिसमें एक नाम विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का रहा है। दिनेश कार्तिक ने इस लीग के पहले ही सीजन से अपना जलवा दिखाया है। इस लीग में 6 टीमों से खेल चुके दिनेश कार्तिक अभी भी सक्रिय हैं और वो आरसीबी का हिस्सा हैं। कार्तिक भी सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे हैं। उन्होंने इस लीग में 242 मैच खेले हैं, जिसमें 122 मैचों में जीत का पार्ट रहे हैं।

3. रवीन्द्र जडेजा- 128 जीत

आईपीएल में स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा बड़ा नाम रहे हैं। इस खिलाड़ी ने राजस्थान रॉयल्स के लिए 2008 के सीजन में डेब्यू किया था जिसके बाद से वो अब तक खेल रहे हैं। रवीन्द्र जडेजा चेन्नई सुपर किंग्स की जर्सी में खेल रहे हैं, तो वहीं वो बीच के सीजन में गुजरात लॉयंस का हिस्सा बने थे। उन्होंने इस सभी टीमों के साथ कुल 226 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 128 मैचों में जीत का स्वाद चखा है।

2. रोहित शर्मा- 130 जीत

आईपीएल में अपनी कप्तानी में जबरदस्त कामयाबी हासिल करने वाले दिग्गज खिलाड़ी रोहित शर्मा को भी नहीं भुलाया जा सकता है। मुंबई इंडियंस को अपनी कप्तानी में 5 खिताब दिलाने वाले रोहित शर्मा भी इस लीग में सबसे ज्यादा मैचों में जीत के हिस्सेदार बने हैं। उन्होंने 2008 से अब तक के सीजन में मुंबई इंडियंस और डेक्कन चार्जर्स की टीम में खेलते हुए 243 मैच खेले हैं, जिसमें 130 मैचों में जीत का पार्ट रहे हैं।

1. महेन्द्र सिंह धोनी- 145 जीत

इंडियन प्रीमियर लीग के रिकॉर्ड्स की फेहरिस्त में एक नाम जो सबसे आगे रहता है, वो हैं महेन्द्र सिंह धोनी, बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टाइटल जीतने का काम हो या इस लीग में सबसे ज्यादा मैच जीतने का कमाल हो, धोनी ऊपर ही रहे हैं। इस लीग के इतिहास में पहले ही सत्र से खेल रहे धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं और उन्होंने अब तक सबसे ज्यादा मैच जीतने का गर्व महसूस किया है। उन्होंने अब तक कुल 250 मैच खेले हैं, जिसमें वो 145 मैचों में जीत का गवाह बने हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story