×

IPL 2024 Top 5 Bowlers: आईपीएल इतिहास के टॉप 5 बॉलिंग स्पेल, पारी में बल्लेबाजों की निकाल दी थी चीख़!

IPL 2024 Top 5 Bowlers History: आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड तेज गेंदबाज अल्ज़ारी जोसेफ के नाम है आईए इस आर्टिकल में टॉप आईपीएल के टॉप 5 बेस्ट स्पेल पर नजर डालते हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 25 Feb 2024 2:05 PM GMT
IPL 2024 Top 5 Bowling Spell
X

IPL 2024 Top 5 Bowling Spell (photo. Social Media)

IPL 2024 Top 5 Bowlers History: इंडियन प्रीमियर लीग यानि कई फैंस के लिए एक जीवन रेखा रही है। जो उन्हें खूब आनंद और उत्साह देती है। लीग पिछले कुछ वर्षों में बहुत ज्यादा फली-फूली है और अब खेल क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंटों में से एक बन चुकी है। हालाँकि आईपीएल की शुरुआती धारणा यह थी कि यह सिर्फ बल्लेबाजों के लिए बनाया गया है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में यह सोच भी काफी हद तक बदल गई है। विशेष रूप से, नया 17वां सीजन शुक्रवार, 22 मार्च, 2023 से चैन्नई के प्रतिष्ठित मैदान में गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच के मैच से शुरू होगा।

गेंदबाज कैसे बदल देते हैं आईपीएल का पूरा मैच?

अब तमाम टीमों को एहसास हो गया है कि खिताब जीतने के लिए उन्हें अपनी टीम में अच्छे गेंदबाज भी जरूर ही रखने होंगे। कई मैचों में ऐसा देखा गया है कि एक गेंदबाज ने ही मैच को पूरी तरह से बदलकर अपनी टीम के पक्ष में कर दिया। इस आर्टिकल में भी हम उन्हीं कुछ खास गेंदबाजों के बारे में बात करेंगे। असल में अभी भी आईपीएल फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड तेज गेंदबाज अल्ज़ारी जोसेफ के नाम है। आईए इस आर्टिकल में टॉप आईपीएल के टॉप 5 बेस्ट स्पेल पर नजर डालते हैं:-

05.) आकाश मधवाल (मुंबई इंडियंस)

युवा तेज गेंदबाज आकाश मधवाल (Akash Madhwal) ने आईपीएल 2023 के एलिमिनेटर मुकाबले में अपनी जादुई गेंदबाजी से लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) को तहस-नहस कर दिया। इस तेज गेंदबाज ने चेन्नई में अपने 3.3 ओवर के स्पैल में सिर्फ 05 रन देकर पांच विकेट लिए। जहां उनकी टीम ने एलएसजी को भारी अंतर से हराया। क्वालीफायर दो में पहुंचने के लिए मुंबई ने उस मैच को 81 रनों के भारी अंतर से जीता था। हालांकि, मुंबई उस मैच के बाद क्वालीफायर मुकाबले में गुजरात से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। लेकिन, आकाश ने तब तक अपनी छाप छोड़ दी थी।

04.) अनिल कुंबले (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

आईपीएल 2009 के दूसरे ही मैच में महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। क्योंकि उन्होंने 3.1 ओवर में केवल 05 रन देकर 05 विकेट लिए। उनके जादुई स्पैल के कारण, राजस्थान लक्ष्य का पीछा करने के दौरान केवल 58 रनों पर ही सिमट कर रह गई और आरसीबी ने बड़े पैमाने पर गेम जीत लिया। उस सीजन में बैंगलोर की टीम ने कुंबले की कप्तानी में फाइनल तक का सफर भी तय किया था। हालांकि, फाइनल में टीम को हार का मुंह देखना पड़ा था।

03.) एडम ज़म्पा (राइजिंग पुणे सुपरजायंट)

आईपीएल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ राइजिंग पुणे सुपरजायंट (अब यह टीम नहीं है) के लिए एडम ज़म्पा ने (Adam Zampa) अपना सबसे बेस्ट आईपीएल प्रदर्शन किया। ज़म्पा ने अपने चार ओवरों में 19 रन देकर 06 विकेट लेकर प्रतिद्वंद्वी टीम को चारों तरफ से चित्त कर दिया। प्रभावशाली स्पैल दर्ज करने के बावजूद, ज़म्पा की टीम उस मैच को हार गई। उस सीजन में भी इस टीम को अंक तालिका में सबसे आखरी पायदान मिला था। क्योंकि एमएस धोनी की कप्तानी में यह टीम उतनी ज्यादा मजबूत भी नहीं थी। ज़म्पा इस आईपीएल सीजन में भी कमाल करने वाले हैं।

02.) सोहेल तनवीर (राजस्थान रॉयल्स)

इस टूर्नामेंट के सबसे पहले सीजन, यानि की 2008 में लीग के उद्घाटन संस्करण में, पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर (Sohail Tanvir) ने अपने खाते में 06 विकेट लेकर विशेष सीज़न में सर्वश्रेष्ठ स्पैल दर्ज किया था। सीएसके के खिलाफ एक मैच में उन्होंने अपने चार ओवरों में एमएस धोनी के नेतृत्व वाली सीएसके के शीर्ष और मध्य क्रम को झाड़ दिया था और 3.50 की शानदार इकॉनमी से सिर्फ 14 रन देकर 06 विकेट लिए। उन्होंने उद्घाटन सत्र में आईपीएल पर्पल कैप भी हासिल की। वहीं फाइनल मैच में राजस्थान को जीत दिलाने वाले नायक भी बने। उन्होंने उस सीजन में प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट का खिताब भी दिया गया।

01.) अल्जारी जोसेफ (मुंबई इंडियंस)

आईपीएल खेल में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड तत्कालीन युवा तेज गेंदबाज अल्ज़ारी जोसेफ (Alzarri Joseph) के नाम है। उन्होंने 2019 में कम स्कोर वाले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद की बल्लेबाजी लाइनअप को तहस-नहस कर दिया और सिर्फ 12 रन देकर 6 विकेट लिए। मुंबई इंडियंस ने हैदराबाद टीम के लिए 137 रनों का लक्ष्य रखा था। जो पूरी तरह से हासिल करने योग्य लग रहा था। हालाँकि, SRH अल्ज़ारी जोसेफ के नियमित प्रहारों को झेल नहीं सका और केवल 96 रनों पर ढेर हो गया और 40 रनों से मैच हार गया। उस सीजन में जोसेफ के दम पर मुंबई ने आईपीएल का फाइनल मैच भी जीता था। हालांकि, 2024 के आईपीएल में इस गेंदबाज के खेलने की अधिक संभावनाएं नहीं है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story