×

IPL 2024 Update: आईपीएल के 17वे सीजन में पर्पल कैप बनने के दावेदार 5 गेंदबाज

IPL 2024 Update: आईपीएल 2024 में कईं स्टार गेंदबाज भी मैदान में होंगे, जो विकेट का अंबार लगाने की क्षमता रखते हैं, जानते हैं पर्पल कैप की रेस में किन खिलाड़ियों का चल सकता है नाम

Kalpesh Kalal
Published on: 13 March 2024 4:43 AM GMT
IPL 2024
X
IPL 2024 (Source_Social Media)

IPL 2024 Update: वर्ल्ड क्रिकेट में अपना खास वर्चस्व हासिल कर रही टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें एडिशन का उलटी गिनती चल रही है। क्रिकेट गलियारों में ब्रांड बन चुके इस लीग के इस सत्र का आगाज 22 मार्च से होने जा रहा है। आईपीएल के इस सीजन के लिए अब बिसात बिछ चुकी हैं, जहां अब प्यादे इस लीग के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। इस मेगा टी20 लीग में रोमांच अपने चरम पर होगा, जहां 10 टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिलने वाली है और यहां एक ट्रॉफी को हथियानें पर नजरे हैं।

5 गेंदबाज जो बन सकते हैं पर्पल कैप होल्डर

आईपीएल के इस बार के सीजन में में देश विदेश के कईं बड़े सितारें मैदान में उतरने जा रहे हैं। जिसमें कईं ऐसे बल्लेबाज हैं, जो रनों की बारिश करने की ताक में हैं, तो साथ ही इस बार क्रिकेट जगत के कईं ऐसे सितारें हैं, जो गेंदबाजी में विकेट का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए भी बेकरार हैं। तो चलिए आपको आज इस आर्टिकल में बताते हैं वो 5 गेंदबाज जो इस बार सबसे ज्यादा विकेट लेकर बन सकते हैं पर्पल कैप होल्डर....

कुलदीप यादव (दिल्ली कैपिटल्स)

भारतीय क्रिकेट टीम के चाइनामैन स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव इस वक्त कमाल की फॉर्म में नजर आ रहे हैं। कुलदीप लगातार विकेट झटक रहे हैं, जो अपनी गेंदबाजी कला से बल्लेबाजों को खूब परेशान करते दिख रहे हैं। आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम से खेलने वाले कुलदीप को एक बार फिर से यहां अपनी क्षमता साबित करने का इंतजार है। कुलदीप यादव को 2023 के सीजन में 10 विकेट ही मिले थे, लेकिन 2022 में 21 विकेट लेने वाले कुलदीप की हासिल फॉर्म काफी शानदार है और इसी वजह से उन्हें पर्पल कैप की रेस में रख सकते हैं।

मोहम्मद सिराज (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

भारत को युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज आईपीएल के दम पर ही मिला है। आज के वक्त में मोहम्मद सिराज टीम इंडिया के लिए तीनों ही फॉर्मेट का अहम हिस्सा हो गए हैं। सिराज को आईपीएल में भी काफी शानदार प्रदर्शन करते हुए देखा जाता रहा है। इस तेज गेंदबाज ने आरसीबी की टीम के लिए पिछले साल भी खूब विकेट निकाले थे। 2023 के सत्र में मोहम्मद सिराज ने 19 विकेट झटके थे। हाल के दिनों में लगातार विकेट की झड़ी लगा रहे मोहम्मद सिराज को इस सीजन पर्पल कैप की रेस में रखे तो गलत नहीं होगा।

युजवेन्द्र चहल (राजस्थान रॉयल्स)

भारतीय क्रिकेट टीम से तो चतुर चालाक गेंदबाज युजवेन्द्र चहल का स्थान कट हो गया है, लेकिन ये गेंदबाज आईपीएल में सबसे बेहतरीन विकेट टेकर गेंदबाज है। टीम इंडिया में वापसी की तलाश कर रहे युजवेन्द्र चहल आईपीएल में एक बार फिर से वो राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने को तैयार हैं। यहां राजस्थान रॉयल्स के लिए युजवेन्द्र चहल काफी अहम भी हैं और उन्हें इस बार भी सफलता हासिल करते हुए देखा जा सकता है। पिछले सत्र में 21 विकेट लेने वाले चहल 2022 में ऑरेंज कैप रहे थे। चहल को इस बार भी विकेट रेस में देखा जा सकता है।

जसप्रीत बुमराह (मुंबई इंडियंस)

टीम इंडिया के जबरदस्त तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के लिए पिच कुछ भी मायने नहीं रखती है। ये गेंदबाज अपनी खुद की क्वालिटी के दम पर विकेट लेने के लिए जाना जाता है। आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम के लिए खेलने वाले बुमराह चोट से वापसी के बाद काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। ये गेंदबाज आईपीएल के पिछले सत्र में चोट की वजह से नहीं खेल सके थे, लेकिन इस बार वो पूरी तरह फिट भी हैं और यहां विकेट लेने की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं।

राशिद खान (अफगानिस्तान)

अफगानिस्तान के स्टार स्पिन गेंदबाज राशिद खान इस वक्त टी20 फॉर्मेट के सबसे खतरनाक गेंदबाज माने जाते हैं। उनकी फिरकी से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को परेशान होते देखा गया है। आईपीएल में राशिद खान गुजरात टाइटंस के लिए खेल रहे हैं। उनकी गेंदबाजी में ऐसी बात है कि वो विकेट निकालने में काफी बेहतर हैं। पिछले करीब एक साल में राशिद खान खूब विकेट निकाल रहे हैं। इतना ही नहीं वो आईपीएल के पिछले सीजन भी 27 विकेट लेने में सफल रहे थे। इस बार भी इस मिस्ट्री स्पिन गेंदबाज को पर्पल कैप के दावेदार में देख सकते हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story