×

IPL 2024: 16 सीजन, 250 मैच लेकिन एमएस धोनी को कभी नहीं मिला इस खुशी का अहसास

IPL 2024: आईपीएल में महेन्द्र सिंह धोनी अपनी जबरदस्त कप्तानी, बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग से कर चुके हैं महारथ हासिल, लेकिन अब तक नहीं हो सका है एक बड़ा अहसास

Kalpesh Kalal
Published on: 15 March 2024 4:08 AM GMT
MS Dhoni
X

IPL 2024 (Source_Social Media)

IPL 2024: महेन्द्र सिंह धोनी... ये नाम क्रिकेट फैंस के जेहन में जब भी आता है, तो एक करिश्माई कप्तान, बेजोड़ बल्लेबाज और चीते सी फुर्ती वाले विकेटकीपर की छवि बनने लगती है। इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना लोहा मनवाने वाले महेन्द्र सिंह धोनी का इंडियन प्रीमियर लीग में भी जलवा रहा है। आईपीएल में धोनी पहले ही सीजन से खेल रहे हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी से लेकर बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग हर मामले में अलग ही योगदान दिया है।

आईपीएल में कप्तानी, बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग में बेजोड़ रहे हैं धोनी

क्रिकेट जगत में महेन्द्र सिंह धोनी का कोई तोड़ नहीं रहा है। उन्होंने आईपीएल मंन बहुत ही जबरदस्त कारनामा किया है, जहां उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स को 5 बार टाइटल जीताने के साथ ही सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान हैं। साथ ही बल्ले से भी ऐसा दम दिखाया है कि वो इस लीग में अब तक 5 हजार से भी ज्यादा रन बना चुके हैं। इतना ही नहीं विकेट के पीछे धोनी ने 200 के करीब शिकार किए हैं।

250 मैच खेलने के बाद भी धोनी को नहीं मिली है एक खास खुशी

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और राइजिंग पुणे सुपरजॉयंट्स की तरफ से महेन्द्र सिंह धोनी ने 2008 से लेकर अब तक यानी 2023 के पिछले सीजन तक 250 मैच खेल डाले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 5082 रन निकले हैं। 16 साल के आईपीएल सफर में 250 मैच खेलने के बावजूद भी आज तक महेन्द्र सिंह धोनी आईपीएल के इस मंच पर एक खुशी का अहसास नहीं कर पाए हैं। अब तक इस लीग में 18 बल्लेबाजों ने 57 बार जिस काम को अंजाम दिया है, वो धोनी नहीं कर सके हैं।

आईपीएल के इतिहास में अब तक शतक नहीं लगा सके हैं माही

ये है आईपीएल में शतक बनाने का अहसास... इस मेगा टी20 लीग में अब तक 18 बल्लेबाज ऐसे हैं जिन्होंने शतक लगाएं हैं और इस लीग के 16 साल के इतिहास में कुल 57 शतक लगे हैं, लेकिन 250 मैच खेलने वाले धोनी आज तक शतकीय पारी नहीं खेल सके हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 250 मैचों में 24 बार अर्धशतकीय पारियां खेली हैं, लेकिन शतक को पूरा नहीं कर सके हैं। धोनी के फैंस को इस बार उनके बल्ले से सैकड़ा निकलने की उम्मीद होगी और इंतजार भी होगा।

नीचे बैटिंग करने की वजह से नहीं लगा सके हैं शतक

वैसे तो बल्लेबाज किसी भी क्रम पर शतक लगाने की क्षमता रखते हैं, लेकिन टी20 क्रिकेट में निचले क्रम के बल्लेबाजों के लिए शतक लगाना आसान नहीं रहता है। महेन्द्र सिंह धोनी को अक्सर ही हमने नंबर-5 या 6 या 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए देखा है। ऐसे में ये एक बड़ा कारण हो सकता है कि वो अपने स्कोर को कभी 3 डिजीट में नहीं बदल सके। उनका आईपीएल के इतिहास में सर्वाधिक स्कोर 84 रन का रहा है, जो उन्होंने साल 2019 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेला था। वो अभी भी अपने पहले शतक का इंतजार कर रहे हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story