×

IPL 2024 Mayank Yadav: कौन है मयंक यादव? 157 KMPH की गति वाली गेंद से उड़ाई बल्लेबाजों की नींद

IPL 2024 Who is Mayank Yadav: देश की राजधानी दिल्ली में जन्मे मयंक यादव बचपन से ही क्रिकेट में रुचि रखते थे हालांकि इसके बाद उन्होंने इसे अपना पेशा भी बना लिया

Sachin Hari Legha
Published on: 3 April 2024 1:17 PM GMT
IPL 2024 Who is Mayank Yadav
X

IPL 2024 Who is Mayank Yadav (Photo. LSG)

IPL 2024 Mayank Yadav: 21 वर्षीय तेज गेंदबाज मयंक यादव (Mayank Yadav) ने आईपीएल के डेब्यू मैच में ही प्रभावित किया। जहां उन्होंने शानदार स्पैल के बाद प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता, जिससे लखनऊ सुपर जाइंट्स ने पंजाब किंग्स के खिलाफ एक शानदार जीत दर्ज की। इस मैच मे उन्होंने टूर्नामेंट की तब तक की सबसे तेज गेंद 155.8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी। उसके बाद बीती रात आरसीबी के खिलाफ उन्होंने लगभग 157 KMPH की रफ्तार वाली गेंद डालकर अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इसके बाद से ही यह खिलाड़ी खूब चर्चा में हैं।

Who is Mayank Yadav कौन है मयंक यादव?

आपको बताते चलें कि देश की राजधानी दिल्ली में जन्मे मयंक यादव बचपन से ही क्रिकेट में रुचि रखते थे। हालांकि इसके बाद उन्होंने इसे अपना पेशा भी बना लिया। वह घरेलू सर्किट में दिल्ली की टीम की ओर से विजय हजारे ट्रॉफी भी खेल चुके हैं। घरेलू स्तर पर उनका नाम उतना अधिक लोकप्रिय नहीं है, जितना आईपीएल में कमाल करने के बाद उन्हें चौतरफा पहचान मिली है।

मयंक यादव के घरेलू रिकॉर्ड्स की बात करें तो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में खेले अपने इकलौते मैच में उन्होंने 46 रन देकर 2 विकेट लिए। वहीं लिस्ट ए के 17 मैचों में मयंक यादव के नाम 34 विकेट रहे हैं। इसके अलावा घरेलू स्तर पर खेले अपने 12 T20 मैच में उन्होंने 18 विकेट लिए हैं। यही कारण है कि आईपीएल में डेब्यू करने में उनको थोड़ा अधिक समय लगा।

आईपीएल 2024 में अब तक का प्रदर्शन

गौरतलब है कि मयंक यादव कब तक आईपीएल में 2 ही मैच खेलने का मौका मिला। इस दौरान उन्होंने कुल 6 विकेट लिए। इन दोनों ही मैचों में यादव के नाम 3-3 सफलताएं रही। दो मुकाबले में फेंके अपने 8 ओवर में उन्होंने केवल 41 रन दिए। इस दौरान उनकी इकोनॉमी रेट की बात करें तो वह 5.12 की रही। अपने डेब्यू मैच में पंजाब किंग्स की टीम के खिलाफ मयंक यादव को लखनऊ सुपरजाइंट्स की ओर के ओर से सबसे आखिर में बॉलिंग करने का मौका दिया गया।

उस दौरान उन्होंने कप्तान को निराश नहीं किया और 4 ओवर के स्पेल में मात्र 27 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके बाद लखनऊ सुपरजाइंट्स के लिए यह गेंदबाज स्टार बन गया और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ हुए मैच में उन्हें फिर से बड़ी जिम्मेदारी दी गई। इस बार उन्होंने अपने 4 ओवर के स्पेल में मात्र 14 रन देकर 3 विकेट लेकर अपनी टीम को चिन्नास्वामी के स्टेडियम में शानदार जीत दिलाई। यहाँ से उनके करियर के स्वर्णिम युग की शुरुआत भी हुई है।

देश के लिए खेलना चाहते हैं मयंक यादव

हाल ही में जबरदस्त गेंदबाजी करने वाले मयंक यादव अपने प्रदर्शन पर कहा, “मेरा लक्ष्य देश के लिए खेलना है। मैं कई सालों तक देश की सेवा करना चाहता हूं। मुझे लगता है कि यह मेरी सिर्फ शुरुआत है। मैं उस मुख्य लक्ष्य पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। बहुत अच्छा लग रहा है, दो मैचों में दो बार प्लेयर ऑफ़ द मैच का पुरस्कार पाकर। मुझे ख़ुशी है कि हमने दोनों मैच जीते। मैंने कैमरून ग्रीन के विकेट का सबसे अधिक आनंद लिया।”

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story