×

IPL 2024: आईपीएल के इतिहास का पहला कौन था पहला Impact Player? क्या जानते हैं आप?

IPL 2024: आईपीएल के इस ब्लॉक-बस्टर टूर्नामेंट के इतिहास में Impact Player का नियम पिछले साल ही आया है। चलिए आपको बताते हैं कौन था सबसे पहला Impact Player?

Kalpesh Kalal
Published on: 6 March 2024 5:40 AM GMT
Impact Player
X

IPL 2024 (Source_Social Media)

IPL 2024: वर्ल्ड क्रिकेट के फैंस के सबसे बड़े एंटरटेनमेंट के रूप में स्थापित हो चुके इंडियन प्रीमियर लीग का अपना ही एक वजूद बन चुका है। टी20 क्रिकेट फॉर्मेट के सबसे फेवरेट और सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले इस मेगा टूर्नामेंट के रोमांच का सफर लगातार आगे बढ़ता जा रहा है, जो अब अपने 17वें एडिशन के लिए तैयार है। आईपीएल के इस साल होने वाले इवेंट की तैयारियां जोरों पर है, जहां अब कुछ ही दिनों के बाद वर्ल्ड क्रिकेट पर इस मेगा इवेंट का खुमार चढ़ने वाला है।

आईपीएल 2023 में ही Impact Player ने मारी है एन्ट्री

आईपीएल की शुरुआत साल 2008 से होने के बाद ये साल दर साल फैंस का चहेता टूर्नामेंट बनता जा रहा है। इसकी लोकप्रियता का ग्राफ तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। साल दर साल आईपीएल लोगों के बीच चहेता टूर्नामेंट बन चुका है। इस टूर्नामेंट में इन सालों में कईं तरह के बदलाव भी देखे गए हैं, जहां हर साल कोई ना कोई नया नियम देखने को मिलता है। इन नियमों ने इस टूर्नामेंट के रोमांच को दोगुना कर दिया है। इनमें से ही एक नियम ने पिछले ही साल एन्ट्री मारी, वो है Impact Player का नियम....

Impact Player के लिए होता है 12वें खिलाड़ी का यूज

जी हां... आईपीएल के इस मंच पर साल 2023 में एक नया नियम देखने को मिला। Impact Player.... जिसमें हर एक टीम को एक खिलाड़ी को Impact Player के रूप में चुनना होता था, जो मैच की परिस्थितियों के मुताबिक इस्तेमाल किया जाता है। इसमें गेंदबाज या बल्लेबाज कोई भी हो सकता था, जिसे प्लेइंग-11 में जगह नहीं मिलती है लेकिन फिर भी वो मैच में गेंदबाजी या बल्लेबाजी दोनों में से एक काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

कौन था आईपीएल इतिहास का पहला Impact Player?

अब आईपीएल 2024 का रोमांच शुरू होने वाला है। तो क्या आप जानते हैं आईपीएल इतिहास का पहला Impact Player कौन था? कौन था वो खिलाड़ी जो Impact Player के रूप में इस्तेमाल किया गया और उस खिलाड़ी को बतौर Impact Player कैसा प्रदर्शन रहा। शायद कईं फैंस के दिमाग से ये नाम निकल गया होगा, तो चलिए हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कौन था आईपीएल के इतिहास का पहला Impact Player?


सीएसके के तुषार देशपांडे बने थे आईपीएल के पहले Impact Player

आईपीएल के 2023 के सीजन से ठीक पहले Impact Player का नियम सामने आया। जिसके बाद इस नियम की शुरुआत उसी सीजन से हुई। आईपीएल के इतिहास का पहला Impact Player बनने का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे के नाम है। पिछले साल आईपीएल के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच मैच खेला गया। इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले Impact Player के रूप में तुषार देशपांडे को चुना, जिन्हें अंबाती रायडू को बाहर बैठाकर शामिल किया था। तुषार देशपांडे ने इस मैच में काफी खराब गेंदबाजी की थी, जहां उन्होंने 3.2 ओवर की गेंदबाजी में 51 रन खर्च किए और केवल एक विकेट अपने नाम कर सके। लेकिन वो आईपीएल इतिहास के पहले Impact Player बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर गए।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story