IPL-9: मुंबई इंडियंस के सामने होगा बैंगलोर के चैलेंजर्स का चैलेंज

Published by Admin Published: April 20, 2016 | 5:12 pm
Modified: April 20, 2016 | 5:19 pm

मुंबई: आईपीएल 9 का 14वां मैच बुधवार को गत विजेता मुंबई इंडियंस (MI) और रॉयल चैलेंजर्स  बैंगलोर (आरसीबी) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में सबकी नजरें MI के प्रदर्शन पर होगी जो पिछले चार मुकाबलों में से केवल एक में ही जीत हासिल कर सकी है।

IPL-9 में अभी तक MI का प्रदर्शन
इस टूर्नामेंट में अभी तक MI का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा है। टीम ने अभी तक कुल चार मुकाबले खेलें है जिसमें से उसे केवल एक में ही जीत नसीब हुई है। इनमें से दो मुकाबले टीम ने अपने होम ग्राउंड वानखेड़े पर खेले थे। हालांकि इस दोनों मुकाबलों में टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

पहले मुकाबले में MI को राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि दूसरे मुकाबले में टीम ने वापसी करते कोलकाता नाइटराइडर्स को उन्ही के घर में शिकस्त दी थी। उसके बाद तीसरे मुकाबले में MI को गुजरात लायंस और चौथे मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी।

बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन चिंता का विषय
इस टूर्नामेंट में MI के बल्लेबाजों का प्रदर्शन उनके नाम के अनुरूप नहीं रहा है। अभी तक कप्तान रोहित शर्मा और अंबाती रायडू को छोड़ कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं पहुंच सका है। हालांकि इन दोनों बल्लेबाजों ने भी एक-एक मुकाबले में ही अर्धशतक लगाए।

रोहित शर्मा ने टीम के दूसरे मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 84 रनों की पारी खेली थी जिसके बदौलत टीम को जीत हासिल हुई थी। वहीं पिछले मुकाबले अंबाती रायडू ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 54 रन बनाए थे। हालांकि टीम को इस मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था।

RCB के कोहली-डिविलियर्स का है दबदबा

टूर्नामेंट में RCB ने अभी तक केवल दो ही मुकाबले खेलें हैं। इन मुकाबलों में से पहले में टीम को जीत तथा दूसरे में हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि इन दोनों ही मुकाबलों में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने अर्धशतक ठोकते हुए शतकीय साझेदारी की है।

पहले मुकाबले में टीम को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 45 रनों से जीत मिली थी। इस मुकाबले में कोहली (75) और डिविलियर्स (82) के बीच दूसरे विकेट के लिए 157 रनों की साझेदारी हुई थी। वहीं दूसरे मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ कोहली-डिविलियर्स की जोड़ी ने फिर से 106 रनों की शतकीय साझेदारी की थी। हालांकि यह मुकाबला टीम हार गई थी।

गेल की गैर मौजूदगी कोहली के लिए चिंता का विषय
कोहली के लिए इस मैच में सबसे बड़ी चिंता क्रिस गेल की गैर मौजूदगी होगी जिसकी वजह से कोहली को एक सलामी बल्लेबाज को तलाशना होगा। उम्मीद की जा रही है कि इस मैच में वह खुद एक ओपनर भी भूमिका निभा सकते हैं जबकि कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट का कहना है कि यह जिम्मेदारी डिविलियर्स को भी सौंपी जा सकती है।  आपको बता दें कि गेल की पत्नी ने एक बेटे को जन्म दिया है जिसकी वजह से वह जमैका गए हुए हैं।