IPL-9: गौतम की गंभीर पारी से KKR विजयी, SRH को आठ विकेट से रौंदा

हैदराबाद: हैदराबाद के उपल ग्राउंड में खेले गए आईपीएल 9 के आठवें मुकाबले में शनिवार को कोलकाता नाईटराइडर्स (KKR) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को आठ विकेटों से करारी शिकस्त दी है। KKR की इस जीत के नायक कप्तान गौतम गंभीर रहें जिन्होंने 60 गेंदों में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से 90 रन बनाए। उन्हें उनकी इस उम्दा पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

SRH द्वारा मिले 143 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी KKR ने बेहतरीन शुरुआत की और टीम के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्पा ने पहले विकेट 92 रनों की साझेदारी की और टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। आखिरी में टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 10 गेंदें शेष रहते ही जीत हासिल कर ली।

कोलकाता के खोये केवल दो विकेट्स
कोलकाता का पहला विकेट 13वें ओवर में रॉबिन उथप्पा के रूप में गिरा। उन्होंने 34 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 38 रन बनाये। उनको आशीष रेड्डी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे आंद्रे रसेल कुछ ख़ास न कर सके और मात्र दो रन बनाकर मुस्ताफिजुर रहमान का शिकार हो गए।

रसेल के आउट होने के बाद कप्तान गभीर का साथ देने के लिए मनीष पाण्डेय मैदान पर आये। उन्होंने गंभीर के साथ मिलकर टीम को जीत के पार पहुंचाया। मनीष पाण्डेय ने 11 गेंदों में 11 रन बनाए।

इसके पहले सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने कोलकाता नाईटराइडर्स (KKR) के सामने 143 रनों का लक्ष्य रखा था। SRH की और से इयोन मॉर्गन ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए थे।

SRH की पारी
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी SRH की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम ने अपना पहला विकेट 18 रनों के कुल योग पर शिखर धवन के रूप में खो दिया। धवन मात्र छह रन बनाकर पवेलियन लौटे। धवन का विकेट मोर्ने मोर्कल के खाते में गया।

इसके बाद कप्तान डेविड वार्नर भी ज्यादा देर तक मैदान पर टिक न सके और चौथे ओवर में उमेश यादव का शिकार हो गए। वार्नर ने 12 गेंदों में दो चौकों की मदद से 13 रन बनाए।

अभी टीम 36 के स्कोर तक ही पहुंची थी कि तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे मोसिस हेनरिक्स ने भी अपना विकेट गंवा दिया। ये विकेट भी उमेश यादव ने ही हासिल किया।

पॉवर प्ले में ही अपने तीन विकेट खो देने के बाद मैदान पर टिके दीपक हूडा और इयोन मॉर्गन ने संभलकर खेलना शुरू किया, लेकिन ये जोड़ी भी कामयाब नहीं हो सकी। 10वें ओवर में 50 के कुल योग पर दीपक भी चलते बने। उन्हें आंद्रे रसेल ने उमेश यादव के हाथों कैच आउट कराया।

उनके आउट होने पर मैदान पर उतरे नमन ओझा ने मॉर्गन का अच्छा साथ दिया और टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। 117 के कुल योग पर नमन ओझा मोर्कल का शिकार हुए। उन्होंने 28 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 37 रन बनाए।

19वें ओवर में 128 के कुल योग पर मॉर्गन की अर्धशतकीय पारी का भी अंत हुआ। मॉर्गन ने 43 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 51 रन बनाए। मॉर्गन का विकेट उमेश यादव के खाते में गया।

इस तरह SRH ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 142 रन बनाए।

KKR की ओर से उमेश यादव ने तीन, मोर्कल ने दो और आंद्रे रसेल ने एक विकेट हासिल किया।