×

IPL Auction 2023: निकोलस पूरन ने तोड़ा ईशान किशन का रिकॉर्ड, लखनऊ की टीम ने खरीदा सबसे महंगा विकेटकीपर

IPL Auction 2023 Latest Updates: आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन में वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने सबसे महंगे विकेटकीपर के मामले में ईशान किशन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 23 Dec 2022 1:41 PM GMT
IPL Auction 2023
X

लखनऊ टीम में निकोलस पूरन (सोशल मीडिया)

IPL Auction 2023 Nicholas Pooran: आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन के दौरान वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने सबसे महंगे विकेटकीपर के मामले में ईशान किशन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। लखनऊ की टीम ने इस सबसे महंगे विकेटकीपर को खरीदा है। निकोलस पूरन का बेस प्राइस दो करोड़ रुपए था मगर लखनऊ की फ्रेंचाइजी ने पूरन की सोलह करोड़ रुपए की बोली लगाई।

अभी तक विकेटकीपर के रूप में सबसे महंगी बोली ईशान किशन की लगाई गई थी मगर पूरन आज की नीलामी में किशन से आगे निकलकर नया रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रहे। पूरन अब आईपीएल में सबसे महंगे कैरेबियाई खिलाड़ी भी बन गए हैं। वैसे पूरन पिछले कुछ समय से लगातार संघर्ष कर रहे हैं और यही कारण है कि उन्हें इतनी ज्यादा कीमत मिलने पर हैरानी भी जताई जा रही है।

ईशान किशन से आगे निकले पूरन

शुक्रवार को मिनी ऑक्शन के दौरान पूरन को खरीदने के लिए जबर्दस्त मारामारी दिखी। लखनऊ सुपरजाएंट्स की टीम पूरन को अपने साथ जोड़ना चाहती थी और इसी कारण लखनऊ सुपरजाएंट्स की ओर से पूरन के लिए 16 करोड़ रुपए की बोली लगाई गई। पूरन के लिए इतनी ऊंची बोली ने सबको हैरान कर दिया। लखनऊ की टीम की इस बोली के साथ ही पूरन आईपीएल के इतिहास के सबसे महंगे विकेटकीपर हो गए हैं।

क्योंकि उन्होंने ईशान किशन का रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाबी हासिल की है। पिछले साल आईपीएल की नीलामी के दौरान मुंबई इंडियंस ने ईशान किशन में गहरी दिलचस्पी दिखाई थी और टीम की ओर से ईशान किशन के लिए 15.25 करोड़ रुपए की बोली लगाई गई थी। अब लखनऊ की टीम ने किशन से ज्यादा कीमत में पूरन को अपने साथ जोड़ने में कामयाबी हासिल की है।

पूरन के लिए दिखी जबर्दस्त मारामारी

पूरन को अपनी टीम के साथ जोड़ने के लिए सबसे पहले चेन्नई सुपर किंग्स व राजस्थान राॅयल्स ने बोली लगाना शुरू किया। बाद में चेन्नई सुपर किंग्स 3.20 करोड़ की बोली लगाकर पीछे हट गया। इसके बाद दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने पूरन में दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दी। दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच पूरन के लिए जोरदार मारामारी हुई। दोनों टीमों के बीच 7.25 करोड़ तक टक्कर दिखी, लेकिन इसके बाद राजस्थान पीछे हट गया।

राजस्थान रॉयल्स के पीछे हटने के बाद दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजाएंट्स के बीच पूरन को खरीदने की होड़ दिखी। इन दोनों टीमों ने वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज और विकेटकीपर को अपने साथ जोड़ने के लिए जमकर बोली लगाई। आखिरकार लखनऊ सुपरजाएंट्स की फ्रेंचाइजी 16 करोड़ रुपए की बोली लगाकर पूरन को अपने साथ जोड़ने में कामयाब रही।

पूरन ने लगाई बड़ी लंबी छलांग

पूरन को इतनी कीमत मिलना उनके लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। उन्होंने 2017 में मुंबई इंडियंस की टीम के साथ जुड़े थे। उस समय उनकी बोली मात्र 30 लाख रुपए लगी थी। 2019 के आईपीएल में पूरन ने लंबी छलांग लगाई और पंजाब किंग्स की टीम ने उन्हें 4.20 करोड़ रुपए में खरीदा। 2020 और 2021 के दौरान भी टीम ने इतनी कीमत पर पूरन को अपने साथ जोड़े रखा। 2021 में पूरन का आईपीएल में प्रदर्शन बेहद खराब रहा था और वे 12 मैचों में सिर्फ 85 रन बना सके थे।

वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन 2022 के आईपीएल में भी पूरन अच्छी कीमत कामयाब पाने में कामयाब रहे थे। पिछले साल हैदराबाद की टीम ने पूरन को 10.75 करोड़ रुपए में खरीदा था। पिछले साल के आईपीएल में पूरन ने हैदराबाद की टीम के लिए 14 मैचों में 306 रन बनाए थे। इस साल तो पूरन की किस्मत ही चमक गई क्योंकि लखनऊ की टीम ने उनके लिए 16 करोड़ रुपए की बोली लगा दी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story