IPL Auction 2024: बीसीसीआई ने आईपीएल मिनी ऑक्शन की तारीख का किया ऐलान, 1166 खिलाड़ी 77 स्लॉट पूरे करने के लिए मैदान में

IPL Auction 2024: आईपीएल 2024 के लिए मिनी ऑक्शन के लिए कुल 1166 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। जिसमें से सभी फ्रेंचाइजी को 77 स्लॉट पूरे करने हैं।

Kalpesh Kalal
Published on: 3 Dec 2023 7:08 AM GMT
IPL Auction
X

IPL Auction 2024 (Source_Social Media)

IPL Auction 2024: क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी केशरिच टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की तैयारियां अब जोर पकड़ती जा रही है। इस मेगा इवेंट के अगले साल होने वाले संस्करण के लिए मिनी ऑक्शन की तारीख का आधिकारिक ऐलान हो गया है। पिछले काफी दिनों से बीसीसीआई के द्वारा आईपीएल के ऑक्शन की तारीख 19 दिसंबर बतायी जा रही थी, जिस पर आखिरकार बीसीसीआई ने अपनी अंतिम मुहर लगा दी है और इसी दिन 19 दिसंबर को दुबई में मिनी ऑक्शन होने जा रहा है।

मिनी ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में कराया जाएगा आयोजित

बीसीसीआई ने रविवार को आईपीएल के मिनी ऑक्शन की तारीख और वेन्यू पर आधिकारिक मुहर लगा दी है। 19 दिसंबर को मिनी ऑक्शन का आयोजन दुबई में होने जा रहा है। आईपीएल के इतिहास में ये पहला मौका होगा, जब ऑक्शन देश से बाहर होगा। इससे पहले 2023 के लिए पिछले साल हुए ऑक्शन को तुर्की में कराने की खबरें उठी थी, लेकिन आखिरकार भारत ही मे मिनी ऑक्शन को संपन्न कराया गया था।

1166 खिलाड़ियों ने कराया है रजिस्ट्रेशन, 77 स्लॉट खाली

दुबई के कोका-कोला एरिना इस हाई प्रोफाइल टी-20 लीग के मिनी ऑक्शन के लिए पूरी तरह से तैयार है। जहां 19 दिसंबर को 10 फ्रेचाइजी की टेबल पर कईं खिलाड़ियों की खरीद फरोख्त होनी है। इस बार के लिए वर्ल्ड क्रिकेट के कुल 1166 खिलाड़ियों ने मिनी ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। जिसमें से 830 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं, तो वहीं 336 विदेशी खिलाड़ियों के नाम हैं। जिसमें कईं बड़े और स्टार खिलाड़ियों के नाम भी शामिल हैं।


देश-विदेश के कईं बड़े नाम होंगे शामिल

रजिस्ट्रेशन की जानकारी बीसीसीआई ने शुक्रवार 1 दिसंबर के दिन दी थी। आवेदन करने वाले खिलाड़ियों में मिचेल स्टार्क के रूप में बड़ा नाम शामिल है, जो 8 साल बाद आईपीएल में वापसी करने को तैयार हैं। उनके अलावा वर्ल्ड कप में चमकने वाले सितारें रचिन रवीन्द्र, ट्रेविस हेड जैसे खिलाड़ी भी मैदान में होंगे। साथ ही पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, क्रिस वोक्स, स्टीवन स्मिथ, जो रूट भी शामिल हैं। भारत की तरफ से कुछ बड़े नामों में हर्षल पटेल, शार्दुल ठाकुर होंगे, जिन पर फ्रेंचाइजी दांव खेलने की कोशिश कर सकते हैं।

263.95 करोड़ रुपये की राशि है शेष

मिनी ऑक्शन के लिए सभी टीमों को 77 स्लॉट पूरे करने हैं। इन 77 स्लॉट के लिए सभी फ्रेंचाइजी के पास मिलाकर कुल 262.95 करोड़ रुपये शेष हैं। जिसमें सबसे ज्यादा राशि गुजरात टाइटंस के पास 38.15 करोड़ रुपये बचे हैं। अब ऑक्शन में देखना होगा कि कौनसी फ्रेंचाइजी किन खिलाड़ियों पर दांव खेलती है और अपने साथ मिलाने में कामयाब होती है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story