IPL Auction 2024: आईपीएल ऑक्शन में कौन है सबसे उम्रदराज, कौन है सबसे युवा, जानें सबसे सीनियर और जूनियर खिलाड़ी

IPL Auction 2024: आईपीएल के ऑक्शन में वर्ल्ड क्रिकेट के कईं बड़े स्टार और कईं युवा चेहरें शामिल हैं। जिन्हें लेने के लिए 19 दिसंबर को फ्रेंचाइजी के बीच होड़ दिखेगी।

Kalpesh Kalal
Published on: 13 Dec 2023 6:48 AM GMT
IPL Auction 2024
X
IPL Auction 2024 (Source_Social Media)

IPL Auction 2024: वर्ल्ड क्रिकेट गलियारों में सबसे चहेती और सबसे बड़ी केशरिच टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सत्र ऑक्शन के लिए तैयार हैं। अगले साल होने वाले इस मेगा इवेंट के 17वें सीजन से पहले मिनी ऑक्शन होने जा रहा है। नीलामी के इस बाजार के सजने से पहले इन दिनों जबरदस्त सुहबुगाहट देखने को मिल रही है। 19 दिसंबर को दुबई के कोको कोला एरिना में नीलामी होने जा रही है। जिसके लिए बीसीसीआई की तरफ से तैयारियों पूरे जोर-शोर से चल रही है।

ऑक्शन में कौन है सबसे युवा और सबसे उम्रदराज?

मिनी ऑक्शन के लिए भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड ने 11 दिसंबर को अंतिम खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें 1166 रजिस्ट्रेशन करने वाले खिलाड़ियों में से 333 खिलाड़ियों को अंतिम सूची में जगह दी गई है। इसके साथ ही अब नीलामी के टेबल पर इस लीग में शामिल 10 फ्रेंचाइजी के बीच इन 333 खिलाड़ियों में बेस्ट को अपने पाले में शामिल करने की जबरदस्त रेस देखने को मिलेगी। ऑक्शन में 214 भारतीय खिलाड़ी तो वहीं 119 विदेशी खिलाड़ियों को जगह मिली है।

आईपीएल के ऑक्शन में हर तरह के क्रिकेटर्स शामिल हैं, जिसमें कईं बड़े और अनुभवी खिलाड़ी भी मौजूद रहेंगे, तो साथ ही कईं युवा चेहरे भी इस ऑक्शन की शोभा बढ़ाते हुए नजर आने वाले हैं। तो चलिए हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं इस ऑक्शन में शामिल सबसे उम्रदराज खिलाड़ी तो साथ ही सबसे युवा खिलाड़ी, तो जानें कौन हैं सबसे सीनियर और सबसे जूनियर खिलाड़ी

मोहम्मद नबी हैं सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

अफगानिस्तान के खिलाड़ियों की संख्या इस बार के ऑक्शन में काफी ज्यादा है। अफगान टीम के ऑक्शन में शामिल खिलाड़ियों में उनके पूर्व कप्तान और सबसे अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद नबी भी शामिल हैं। मोहम्मद नबी कुछ ही दिनों के बाद अपने जीवन के 39 बरस पूरे करने वाले हैं। नबी आईपीएल में अब तक 17 मैच खेल चुके हैं। जिसमें उन्होंने बल्ले से 180 रन बनाएं हैं, तो साथ ही गेंदबाजी से 13 विकेट हासिल कर चुके हैं। नबी आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए डेब्यू करने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स की जर्सी में भी खेल चुके हैं।

दक्षिण अफ्रीका के क्वेना मफाका होंगे सबसे युवा चेहरे

आईपीएल के ऑक्शन में दक्षिण अफ्रीका के एक बहुत ही नौजवान खिलाड़ी क्वेना मफाका को भी स्थान मिला है। 17 साल और 248 दिन की उम्र के क्वेना मफाका इस ऑक्शन में शामिल होने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। क्वेना मफाका दक्षिण अफ्रीका टीम के उभरते युवा स्टार खिलाड़ी हैं। उन्होंने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में तो कदम नहीं रखा है, लेकिन वो अब तक 2 प्रथम श्रेणी मैच, 2 लिस्ट ए क्रिकेट मैच और 5 टी20 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उनके नाम तीनों फॉर्मेट में मिलाकर कुल 16 विकेट दर्ज हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story