×

IPL Birth Anniversary: आज ही के दिन हुई थी इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने जीता था पहला खिताब

IPL Birth Anniversary Indian Premier League: इस आर्टिकल में आईपीएल के जन्म और सफलता से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां भी आपसे साझा की जाएगी

Sachin Hari Legha
Published on: 18 April 2024 10:40 AM GMT
IPL Birth Anniversary
X

IPL Birth Anniversary  (Photo. Social Media)

IPL Birth Anniversary: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने अपनी यात्रा 16 साल पहले आज ही के दिन यानि की 18 अप्रैल 2008 में शुरू की थी। वर्तमान समय में यह ब्लॉकबस्टर टूर्नामेंट है, जिसमें पिछले कुछ वर्षों में तेजी से वृद्धि देखी गई है। लगभग 16 साल पहले, आईपीएल का उद्घाटन बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में शुरू हुआ था। तब टूर्नामेंट का पहला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बीच हुआ था। इस आर्टिकल में आईपीएल के जन्म और सफलता से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां भी आपसे साझा की जाएगी।

IPL Birth Anniversary ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने जीता पहला आईपीएल खिताब

आपको बताते चलें कि आईपीएल के पहले सीजन के पहले ही मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलने वाले न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम ने 73 गेंद में 158 रनों की पारी खेलकर शानदार रिकार्ड अपने नाम किया। हालांकि उस आईपीएल सीजन में इस पहले मैच के बाद भी कई रोमांचक मुकाबले देखे गए। 2008 के बाद से ही आईपीएल को क्रिकेट फैंस ने खूब प्यार दिया।

शायद यही कारण है कि आईपीएल इस समय दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट है। दुनिया भर में क्रिकेट से होने वाली कुल कमाई में 80% योगदान आईपीएल का बताया जाता है। ऐसे में आप भी आईपीएल की क्षमता का अंदाजा लगा सकते हैं। हर साल होने वाले इस इवेंट में सैकड़ो खिलाड़ी भाग लेते हैं और अपना कौशल दिखाते हैं। 2008 के आईपीएल में भी ऑस्ट्रेलिया की ओर से तत्कालीन युवा बल्लेबाज शेन वॉटसन ने खूब प्रभाव छोड़ा।

आईपीएल के बाद वॉटसन को ऑस्ट्रेलिया की अंतर्राष्ट्रीय टीम में भी जगह मिली और उन्होंने वहां भी कमाल का प्रदर्शन किया। 2008 के आईपीएल सीजन में शेन वॉटसन की टीम राजस्थान रॉयल्स ने फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर ट्रॉफी जीती थी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वार्न उस समय इस टीम का नेतृत्व किया करते थे। उनकी कप्तानी में ही राजस्थान ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में 03 विकेट से हराया था।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story