×

IPL Media Rights: आइपीएल के मीडिया राइट्स की नीलामी प्रक्रिया शुरू, इन कंपनियों में खरीद की होड़

IPL Media Rights 2023 to 2027: इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया राइट्स के लिए आज रविवार को नीलामी प्रक्रिया शुरू हुई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आइपीएल 2023-2027 तक के लिए मीडिया राइट्स की नीलामी प्रक्रिया का आयोजित की है।

Prashant Dixit
Published on: 12 Jun 2022 8:04 AM GMT
IPL Media Rights 2023 to 2027
X

IPL Media Rights 2023 to 2027 (image credit internet)

IPL Media Rights 2023 to 2027: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मीडिया राइट्स के लिए आज रविवार को नीलामी प्रक्रिया शुरु हुई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आइपीएल 2023 से 2027 तक के लिए मीडिया राइट्स की नीलामी प्रक्रिया का आयोजित की है, जिस से की बीसीसीआइ को भारी फायदा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। आपको बता दें, कि इस नीलामी प्रक्रिया ने तुरंत पहले एमेजन जैसी दिग्गज कंपनी ने नीलामी से हटने का का निर्णय ले सब को चौंका दिया है।

मीडिया राइट्स के यह चार पैकेज

आइपीएल के मीडिया राइट्स के लिए 4 पैकेज उपलब्ध हैं, पैकेज 1 में सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी पर प्रसारण के अधिकार खरीदे जा सकते हैं। पैकेज 2 डिजिटल राइट्स खरीदे जा सकते हैं, जो केवल भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसारण के लिए होंगे। पैकेज 3 में सीमित मैचों जैसे के लिए राइट्स भी खरीदे जा सकते हैं, जो कि सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसारण के लिए होंगे, वहीं पैकेज चार में दुनिया के बाकी हिस्सों में प्रसारण के लिए टीवी और डिजिटल टेलिकास्ट के लिए मीडिया राइट्स खरीदे जा सकते हैं।

इस बार तय मीडिया राइट्स बेस प्राइस

रविवार 12 जून को होने वाली मीडिया राइट्स की मेगा नीलामी में मुख्य रूप से पांच ही कंपनिया की भाग ले रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस बार मीडिया राइट्स के बेस प्राइस 32,890 करोड़ रूपये तय किया गया है। जिस से यह बोली इस से ही शुरू होगी पर कंपनियों में होड़ के चलते कई रिकॉर्ड भी टूट सकते है। जबकि एक मैच में 2023 के IPL में 100 से 150 करोड़ रूपये की कमाई होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

मीडिया राइट्स की नीलामी हुई शुरू

आईपीएल के मीडिया राइट्स की नीलामी प्रक्रिया रविवार को सुबह 11 बजे से ही शुरू हो चुकी है। नीलामी की शुरुआत कैटेगरी A और कैटेगरी B से की गई है। इस में देश में मैचों के टेलीकास्ट राइट और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मैचों के टेलीकास्ट राइट की ख़रीद की डील शामिल हैं। इस नीलामी के नतीजे आने में कम से कम 24 से 48 घंटे का समय लग सकता है।

सात कंपनियां ले रही नीलामी में हिस्सा

आईपीएल के मीडिया राइट्स 2023 से 2027 तक की नीलामी प्रक्रिया में सात कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। जिन में वायाकॉम 18, डिजनी प्लस हॉटस्टर, सोनी एंटरटेनमेंट, जी मीडिया ग्रुप, सुपर सपोर्ट, टाइम्स इंटरनेट और फन एशिया ख़रीद की नीलामी में शामिल हैं। माना यह जा रहा है, कि वायाकॉम 18, डिजनी प्लस हॉटस्टर, सोनी, जी ग्रुप में ही आईपीएल के मीडिया राइट्स को लेकर मुख्य कड़ी टक्कर चल रही है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story