×

कोलकाता नाइट राइडर्स को हरा कर मुंबई इंडियन्स फाइनल में, पुणे सुपरजायंट्स से होगी भिड़ंत

Rishi
Published on: 19 May 2017 2:13 PM GMT
कोलकाता नाइट राइडर्स को हरा कर मुंबई इंडियन्स फाइनल में, पुणे सुपरजायंट्स से होगी भिड़ंत
X
IPL: मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स को उसी के घर पर 9 रन से दी मात

बेंगलुरु: आईपीएल-10 के दूसरे क्वालीफायर मैच में मुंबई इंडियन्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से हरा दिया। इसके साथ मुंबई की टीम फाइनल में प्रवेश कर गई। फाइनल में उसकी भिड़ंत राइजिंग पुणे सुपरजाएंट से होगी। फाइनल रविवार को बेंगलुरू में खेला जाएगा।

हालांकि मुंबई को शुरु में ही झटके लगे। महज 34 रन के स्कोर पर उसके तीन विकेट गिर गये थे। लेडल सिमंस 3 रन पर आउट हो गए, तो अंबाती रायडू 6 रन पर। दोनों को पीयूष चावला ने आउट किया। इसके बाद पार्थिव पटेल भी 14 रन पर पार्थिव पटेल का सिकार हो गए।

इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने 26 रन की पारी खेल कर टीम को संभाला। पांड्या ने नाबाद 45 रन बनाये। रोहित शर्मा को नाइल ने आउट किया। इसके बाद बची खुची कसर केरन पोलार्ड ने 9रन नाबाद बना कर पूरी कर दी।

इससे पहले मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

ये भी देखें : IPL 2017: दूसरा क्वालिफायर आज, रोहित के इंडियंस और ‘गंभीर’ राइडर्स में होगी जंग

कर्ण शर्मा (4/16) की अगुआई में मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने कसी गेंदबाजी कर कोलकाता नाइट राइडर्स को बड़ा स्कोर करने से रोक दिया। एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में कोलकाता की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और 18.5 ओवरों में महज 107 रनों पर ढेर हो गई।

मुंबई के गेंदबाजों ने कोलकाता के बल्लेबाजों को बड़े शॉट खेलने से रोके रखा और साथ ही लगातार अंतराल पर विकेट लेकर उसे सस्ते में समेट दिया। कोलकाता के सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके।

इशांक जग्गी और सूर्यकुमार यादव के बीच छठे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी की बदौलत कोलकाता की टीम 100 का आंकड़ा पार कर सकी।

पारी की शुरुआत करने आए विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस लिन (4) को जसप्रीत बुमराह ने दूसरे ओवर में ही पवेलियन भेज दिया। सुनील नरेन का बल्ल भी शांत रहा और वह कर्ण की गेंद पर पार्थिव पटेल के हाथों स्टम्प होकर पवेलियन लौटे। नरेन ने 10 गेंदों में 10 रन बनाए।

नरेन के आउट होने के एक रन बाद ही बुमराह ने रॉबिन उथप्पा (1) को पगबाधा किया। कप्तान गौतम गंभीर 12 रन बनाकर कर्ण की गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच दे बैठे। गंभीर का विकेट 31 के कुल स्कोर पर गिरा। इसी स्कोर पर कर्ण की गेंद पर कोलिन डी ग्रांडहोमे को पगबाधा करार दे दिया गया।

कोलकाता 31 रनों पर अपने प्रमुख पांच विकेट खोकर गंभीर संकट में था। ऐसे में जग्गी (28) और सूर्यकुमार (31) ने छठे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को कुछ राहत दी।

कर्ण एक बार फिर अपनी फिरकी से मुंबई को विकेट दिलाने में कामयाब रहे। 87 के कुल स्कोर पर उन्होंने जग्गी को पवेलियन की रहा दिखाई। पीयूष चावला दो और नाथन कल्टर नाइल छह रनों का ही योगदान दे सके। सूर्यकुमार ने टीम का आंकड़ा 100 के पार पहुंचाया ही था कि एक रन बाद बुमराह ने उनकी पारी का अंत कर दिया।

विकेट से महरूम चल रहे मलिंगा ने अंकित राजपूत (4) को बोल्ड कर अपना खाता खोला और कोलकाता की पारी का अंत किया। कर्ण ने चार विकेट लिए। इसके अलावा बुमराह को तीन और मिशेल जॉनसन को दो सफलताएं मिलीं।

मुंबई को पहले क्वालीफायर में पुणे ने मात देकर सीधे फाइनल में प्रवेश किया। इसी कारण मुंबई को दूसरे क्वालीफायर में उतरना पड़ा। वहीं कोलकाता ने वर्षा से बाधित एलिमिनेटर मैच में मौजूदा विजेता सनराइजर्स हैदराबाद को मात देकर इस मैच में जगह बनाई है।

टीमें :

कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), सुनिल नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा (विकेटकीपर), अंकित राजपूत, सूर्यकुमार यादव, नाथन कल्टर नाइल, पीयूष चावला, इशांक जग्गी, उमेश यादव और कोलिन डी ग्रांडहोमे।

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), पार्थिव पटेल, लेंडल सिमंस, अंबाती रायडू (विकेटकीपर), केरन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, कर्ण शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मिशेल जॉनसन और लसिथ मलिंगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story