×

IPL New Teams Bidding : आईपीएल की नई टीमों का एलान जल्द, लखनऊ और अहमदाबाद रेस में सबसे आगे

IPL New Teams Bidding : दुनिया भर के बिजनेस ग्रुप आईपीएल की नई टीम बनाने के लिए बिडिंग प्रक्रिया में हिस्सा ले रहे हैं मगर इस मामले में अडानी ग्रुप को सबसे आगे बताया जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 25 Oct 2021 2:06 PM GMT (Updated on: 25 Oct 2021 3:41 PM GMT)
ipl new team bidding live
X

आईपीएल की नई टीम (फोटो- सोशल मीडिया)

IPL New Teams Bidding : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) आने वाले दिनों में और भी रोचक हो जाएगा। इस बार के आईपीएल में 8 टीमों के बीच मुकाबला हुआ था मगर आने वाले दिनों में आईपीएल में 10 टीमें एक-दूसरे को चुनौती देते हुए दिखेंगी। आईपीएल की दो नई टीमों के लिए दुबई में बिड सबमिट की जा चुकी है।

दुनिया भर के बिजनेस ग्रुप नई टीम बनाने के लिए बिडिंग प्रक्रिया में हिस्सा ले रहे हैं मगर इस मामले में अडानी ग्रुप को सबसे आगे बताया जा रहा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से जुड़े सूत्रों का कहना है कि नई टीमों के लिए लगाई गई बोलियों का टेक्निकल इवैल्यूएशन करने के बाद बोर्ड की ओर से नई फ्रेंचाइजी की घोषणा की जाएगी।

आईपीएल से नई जुड़ने वाली दोनों टीमों का नाम किसी शहर के साथ जुड़ा हुआ होगा। देश के 6 शहर नई टीमों की रेस में शामिल बताए जा रहे हैं मगर इनमें लखनऊ और अहमदाबाद का नाम सबसे आगे है।

उत्तर प्रदेश देश का सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य है और बीसीसीआई की खुद की दिलचस्पी लखनऊ के साथ नई टीम के गठन में बताई जा रही है। इसके साथ बीसीसीआई आईपीएल की दीवानगी को उत्तर प्रदेश से जोड़ने का इच्छुक बताया जा रहा है।

लखनऊ का दावा मजबूत होने के कारण

दुबई में चल रही बिडिंग प्रक्रिया के लिए बीसीसीआई और आईपीएल के सारे अधिकारी मौजूद हैं। जानकारों का कहना है कि जल्द ही दो नई टीमों के संबंध में एलान किया जा सकता है। अहमदाबाद और लखनऊ की दावेदारी मजबूत होने के पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं। दोनों राज्यों में आईपीएल की फॉलोइंग काफी ज्यादा है।

आईपीएल को इन दोनों राज्यों में काफी पसंद किया जाता है और बीसीसीआई की दिलचस्पी भी इन दोनों टीमों में बताई जा रही है। इन दोनों शहरों के पास अपने स्टेडियम भी हैं। इस कारण इन दोनों शहरों की दावेदारी सबसे मजबूत मानी जा रही है। क्रिकेट फैंस की ओर से भी नई टीमों का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है और सबकी नजरें बीसीसीआई की ओर से की जाने वाली घोषणा पर टिकी हुई है।

बड़े-बड़े बिजनेस ग्रुप मैदान में कूदे

नई टीमों को खरीदने में बड़े-बड़े बिजनेस ग्रुप मैदान में कूद पड़े हैं। नई टीमों को खरीदने की रेस में अदानी ग्रुप के अलावा RPSG के संजीव गोयंका, मैनचेस्टर यूनाइटेड, नवीन जिंदल, सीवीसी पार्टनर, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया ग्रुप और रणवीर सिंह और दीपिका के नाम भी शामिल बताए जा रहे हैं।

फोटो- सोशल मीडिया

सभी की ओर से बिडिंग के कागजात सौंपे जा चुके हैं और इनके मूल्यांकन का काम किया जा रहा है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से जुड़ी कंपनी रिद्धि स्पोर्ट्स ने भी नई टीम के लिए दिलचस्पी दिखाई थी मगर देरी से कागजात जमा करने के कारण उसे डिसक्वालिफाई कर दिया गया है। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक अडानी ग्रुप और मैनचेस्टर यूनाइटेड नई टीमों को खरीदने की प्रक्रिया में सबसे आगे बताए जा रहे हैं।

बढ़ जाएगी मैचों की संख्या

बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि किसी भी कंपनी की ओर से एक से अधिक शहरों की बोली भी लगाई जा सकती है मगर कंपनी को मालिकाना हक सिर्फ एक शहर का ही मिलेगा। दो नई टीमों के गठन के साथ आईपीएल में हिस्सा लेने वाली टीमों की संख्या बढ़कर 10 हो जाएगी। आईपीएल 2021 के दौरान आठ टीमों में शामिल खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था।

आईपीएल में 10 टीमों के गठन के साथ मैचों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। अभी तक आईपीएल के दौरान 60 मैच खेले जाते थे मगर अब उनकी संख्या बढ़कर 74 हो जाएगी। दो नई टीमों के गठन के साथ करीब 40-45 नए खिलाड़ियों को भी आईपीएल में अपना प्रदर्शन दिखाने का मौका मिलेगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story