×

IPL : सुपरजाएंट और किंग्स के लिए संडे लाया है करो या सिर्फ मरो

Rishi
Published on: 13 May 2017 3:35 PM GMT
IPL : सुपरजाएंट और किंग्स के लिए संडे लाया है करो या सिर्फ मरो
X

पुणे : आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंचने की जद्दोजहद में लगी राइजिंग पुणे सुपरजाएंट और किंग्स इलेवन पंजाब रविवार को करो या मरो वाला मुकाबला खेलने उतरेंगी। अंकतालिका में शीर्ष पर कायम मुंबई इंडियंस 18 अंकों के साथ प्लेऑफ में क्वालीफाई कर चुकी है। वहीं शनिवार को हुए मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने गुजरात लांयस को हराकर प्लेऑफ में जगह पक्की कर ली है।

ये भी देखें : DD vs RCB : T20 के सबसे धाकड़ बल्लेबाजों से सजी टीम लड़ेगी सम्मान की जंग

बाकी के दो स्थानों के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स, पुणे, सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच जंग है। पुणे और पंजाब को अगर प्लेऑफ में जाना है तो उन्हें सिर्फ जीत ही चाहिए होगी। पुणे के इस समय 13 मैचों में 16 अंक हैं और पंजाब के 13 मैचों में 14 अंक। अगर पंजाब रविवार को मुकाबला जीतता है तो उसके 16 अंक हो जाएंगे, ऐसे में पेंच नेट रन रेट पर आकर अटकेगा जहां पंजाब नेट रन रेट में पुणे से बाजी मार ले जाएगा। इसलिए दो आस्ट्रेलियाई कप्तान पुणे के स्टीवन स्मिथ और पंजाब के ग्लैन मैक्सेवल को इस मैच में जीत से कम कुछ भी मंजूर नहीं होगा।

पंजाब की टीम आईपीएल के शुरुआती दौर में कमजोर नजर आ रही थी लेकिन अंत में उसने लगातार जीत हासिल करते हुए अपनी प्लेऑफ की संभावनाओं को मजबूत किया और बाकी टीमों के लिए परेशानी खड़ी की। वहीं पुणे को मौजूदा स्थिति के लिए खुद को कोसना होगा। अगर पुणे की टीम शुक्रवार को दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मैच जीत लेती तो प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर गई होती, लेकिन दिल्ली द्वारा रखे गए 169 रनों के लक्ष्य का हासिल करने में उससे चूक हुई और उसे अपने अंतिम मैच पर निर्भर रहना पड़ा।

पुणे की टीम रविवार को राहुल त्रिपाठी, स्मिथ, अजिंक्य रहाणे, बेन स्टोक्स, मनोज तिवारी, महेंद्र सिंह धौनी जैसे बल्लेबाजों के सजे बल्लेबाजी क्रम से रनों की उम्मीद करेगी। गेंदबाजी में पुणे को स्टोक्स के रहने का फायदा मिला है। अंतिम ओवरों में वह टीम के लिए काफी कारगर साबित हुए हैं। वहीं जयदेव उनादकट ने भी पिछले कुछ मैचों से टीम की गेंदबाजी को मजबूती दी है।

लेग स्पिनर इमरान ताहिर के स्वदेश लौटना पुणे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। हालांकि आस्ट्रेलिया के एडम जाम्पा के तौर पर उसके पास ताहिर का अच्छा विकल्प है। दूसरी तरफ पंजाब चाहेगी की मार्टिन गुपटिल अपने अंदाज में बल्लेबाजी करें। मुंबई के खिलाफ पंजाब ने प्रयोग किया था और गुप्टिल के साथ मनन वोहरा को पारी की शुरुआत करने का मौका दिया था जिसे साहा ने बखूबी भुनाया था और 93 रनों की पारी खेली थी। उनके अलावा मैक्सवेल, शॉन मार्श, मैक्सवेल और अक्षर पटेल ने भी शानदार बल्लेबाजी की थी। गेंदबाजी में पंजाब की टीम काफी हद तक मोहित शर्मा और संदीप शर्मा पर निर्भर करेगी।

टीमें (संभावित) :

किंग्स इलेवन पंजाब : ग्लेन मैक्सवेल (कप्तान), डेविड मिलर, मनन वोहरा, हाशिम अमला, शॉन मार्श, डारेन सैमी, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), निखिल नाइक, ईशांत शर्मा, अरमान जाफर, मार्टिन गप्टिल, रिंकु सिंह, संदीप शर्मा, अनुरीत सिंह, मोहित शर्मा, केसी करियप्पा, प्रदीप एरॉन, स्वप्निल सिंह, टी. नटराजन, मैट हेनरी, वरुण एरॉन, अक्षर पटेल, मार्कस स्टोइनिस, गुरकीरत मान और राहुल तेवतिया।

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट : स्टीव स्मिथ (कप्तान), शार्दुल ठाकुर, महेंद्र सिंह धौनी, अजिंक्य रहाणे, फाफ डु प्लेसिस, अशोक डिंडा, अंकुश बैंस, रजत भाटिया, अंकित शर्मा, ईश्वर पांडे, एडम जाम्पा, जसकरण सिंह, बाबा अपराजित, दीपक चहर, उस्मान ख्वाजा, मयंक अग्रवाल, बेन स्टोक्स, मनोज तिवारी, जयदेव उनादकट, राहुल चहर, डेनियल क्रिस्टियन, लॉकी फग्र्यूसन, सौरभ कुमार, मिलिंद टंडन, राहुल त्रिपाठी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story