×

Sanju Samson IPL Records: संजू सैमसन का कैसा रहा है आईपीएल सफर, जानें इस यंग टैलेंट का आईपीएल रिकॉर्ड

Sanju Samson IPL Records: आईपीएल के अब तक के इतिहास में राजस्थान रॉयल्स के कैप्टन संजू सैमसन का शानदार प्रदर्शन रहा है। वो इस बार भी दम दिखाने को तैयार

Kalpesh Kalal
Published on: 7 March 2024 5:35 AM GMT
Sanju Samson
X

Sanju Samson IPL Records (Source_Social Media)

Sanju Samson IPL Records: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें एडिशन का काउंट डाउन चल रहा है। इस मेगा टी20 लीग के शुरू होने में अब महज 2 हफ्तों से भी कम वक्त शेष रह गया है। विश्व क्रिकेट में 22 मार्च से क्रिकेट का जलवा देखने को मिलेगा, जहां दुनियाभर के क्रिकेट सितारें एक मंच पर अपना हुनर दिखानें के लिए तैयार हैं। इस ब्रांड टी20 लीग में इस बार 21 मैचों का पहले फेज का शेड्यूल जारी किया गया है, जिसके रोमांच का इंतजार बेसब्री से किया जा रहा है। जहां 10 टीमों के बीच एक चमचमाती ट्रॉफी के लिए जबरदस्त जद्दोजेहद देखने को मिलने वाली है।

संजू सैमसन है राजस्थान रॉयल्स के लिए हल्ला बोलने को तैयार

आईपीएल के इस सत्र में बड़े-बड़े नामचिन खिलाड़ी खेलने वाले हैं। जिसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल और हार्दिक पंड्या शुमार हैं, इनमें से एक टीम के पास बहुत ही प्रतिभाशाली खिलाड़ी मौजूद है, वो हैं राजस्थान रॉयल्स के कैप्टन और विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन... आईपीएल के इतिहास में सबसे हुनरमंद खिलाड़ियों में से एक माने जाना वाला ये स्टार खिलाड़ी इस बार के सीजन में अपनी टीम के लिए हल्ला बोलने को तैयार है, जो ना केवल बतौर कप्तान बल्कि बतौर बल्लेबाज भी अपने धमाके से विरोधी टीम को डराने के लिए तैयार खड़ा है। तो चलिए जानते हैं संजू सैमसन के आईपीएल प्रदर्शन और उनकी प्राइज की सारी जानकारी

आईपीएल के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में शुमार हैं संजू सैमसन

इंडियन प्रीमियर लीग में एक से एक यंग टैलेंट प्लेयर हुए हैं। इनमें से एक नाम संजू सैमसन का है। केरल के 29 साल के संजू सैमसन इस मेगा इवेंट में सबसे प्रभावशाली खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है। इस खिलाड़ी के पास जिस तरह की प्रतिभा और खेलने का तरीका है, वो फैंस को उनका दीवाना बना देता है। संजू सैमसन अब अपने जज्बें और जबरदस्त प्रतिभा से इस बार के सीजन में विरोधी टीम को नस्तेनाबूत करने के लिए तैयार हैं। राजस्थान रॉयल्स के कैप्टन संजू सैमसन से उनके फैंस के साथ ही उनकी टीम को जबरदस्त उम्मीदें हैं।

संजू का आईपीएल में रहा है प्रभावशाली रिकॉर्ड

आईपीएल में संजू सैमसन रास्थान रॉयल्स टीम की पहचान हैं। वो इसी टीम के साथ लगभग सभी सीजन खेले हैं। इस युवा खिलाड़ी के प्रतिभा की खोज भी इसी टीम के साथ हुई है। संजू सैमसन 2012 में जरूर जुड़े लेकिन तब उन्हें कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिल सका। इसके बाद वो 2013 से अब तक लगातार 11 सत्र से खेल रहे हैं। केरल के इस 29 वर्षीय बल्लेबाज ने अब तक इस लीग में कुल 152 मैच खेले हैं, जिसमें वो 15 बार नाबाद रहे और उन्होंने 29.29 की बढ़िया औसत के साथ ही करीब 138 की स्ट्राइक रेट के साथ 3888 रन बनाए हैं। संजू ने इस दौरान 3 शतक के साथ 20 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं। इस बल्लेबाज ने 304 चौके और 182 छक्के लगाएं। वहीं उनके विकेटकीपिंग के प्रदर्शन को देखे तो उन्होंने 76 कैच और 15 स्टंपिंग की है।

राजस्थान रॉयल्स के लिए 14 करोड़ रुपये में रिलीज किए गए हैं संजू

आईपीएल के सफर की शुरुआत संजू सैमसन ने कोलकाता नाइट राइडर्स से की है, इस बारे में बहुत ही कम लोग जानते होंगे। लेकिन उनका राजस्थान रॉयल्स के साथ खास जुड़ाव रहा है। संजू सैमसन को पहला आईपीएल कॉन्ट्रेक्ट केकेआर की तरफ से 2012 में मिला था, जब उन्हें 8 लाख रूपये में इस टीम ने खरीदा था। इसके बाद वो अगले ही सीजन यानी 2013 में राजस्थान रॉयल्स के साथ 10 लाख रुपये में जुड़े। इसके बाद 2014 के मेगा ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स ने ही संजू सैमसन को 4 करोड़ रुपये में खरीदा। राजस्थान रॉयल्स के साथ संजू इसके बाद 2015 में भी यहीं से खेले, लेकिन 2016 और 2017 में राजस्थान रॉयल्स के बैन हो जाने की वजह से संजू को दिल्ली कैपिटल्स में 4.2 करोड़ रुपये की प्राइज में जाना पड़ा। संजू यहां पर 2 सीजन खेलने के बाद 2018 में फिर से राजस्थान रॉयल्स मे लौट आए। यहां पर उन्हें 8 करोड़ रूपये में खरीदा गया। इस फ्रेंचाइजी के साथ संजू सैमसन तब से लेकर अब तक खेल रहे हैं। लेकिन 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले संजू सैमसन को 14 करोड़ रूपये में राजस्थान रॉयल्स ने ना केवल रिटेन किया, बल्कि कप्तान भी बना दिया।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story