×

Suresh Raina IPL Record: सुरेश रैना की 5 आतिशी पारियां, जिन्हें देख स्टेडियम में दर्शक झूमने को हुए मजबूर

Suresh Raina IPL Record: सुरेश रैना खेल के छोटे प्रारूप में भारत के शानदार खिलाडियों में से एक है।

Prashant Dixit
Written By Prashant Dixit
Published on: 6 Sep 2022 12:54 PM GMT
IPL CSK Team Suresh Raina
X

IPL CSK Team Suresh Raina (image social media)

Suresh Raina IPL Record: भारत के स्टार क्रिकेटर सुरेश रैना ने अचानक संन्यास लेकर सभी फैंस को चौंका दिया है। फैंस को उम्मीद थी कि सुरेश रैना आईपीएल 2023 में खेलते हुए नजर आएंगे। लेकिन अब इन कयासों पर विराम लगाते हुए सुरेश रैना ने अब क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। आइपीएल में भी रैना ने नहीं खेलने का निर्णय लिया है। आपको बता दें, सुरेश रैना खेल के छोटे प्रारूप में भारत के शानदार खिलाडियों में से एक है। रैना आईपीएल में 5,000 रन का आंकड़ा पार करने वाले पहले खिलाड़ी रहे और अब तक 193 मैचों में 38 अर्धशतकों के साथ 5,368 रन बना चुके हैं। आज बात करेंगे आईपीएल में रैना की शीर्ष पांच पारियों के बारे में।

1 - चेन्नई बनाम राजस्थान, सेंचुरियन, लीग मैच, 2009

सुरेश रैना ने इस मैच में अपनी हावी होने की अपनी क्षमता दिखाई और पावर-हिटिंग के साथ इस अवसर पर पहुंचे। जिससे सीएसके को 164 रन बनाना संभव हो सका था। उन्होंने 55 गेंदों में 98 रनों की पारी ने टीम को एक अच्छा कुल सेट करने में महत्वपूर्ण साथ दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने सीएसके की शानदार गेंदबाजी के आगे 126 रन बनाए और मैच में बड़ी शिकस्त मिली। रैना की इस पारी के आगे दर्शक स्टेडियम में झूमने को मजबूर हो गए थें।

2 - चेन्नई बनाम बैंगलोर, मुंबई, क्वालीफाइंग, 2011

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा निर्धारित 20 ओवर में मिले 176 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए, चेन्नई सुपर किंग्स ने यह मैच दो गेंद पहले ही जीत लिया था। इस मैच में सुरेश रैना ने 50 गेंदों में नाबाद 73 रन बनाए और उन्होंने अपनी इस पारी में चार चौके और छह छक्के जड़े थे। रैना को इस शानदार प्रदर्शन के कारण प्लेयर ऑफ द मैच के सम्मान से नवाजा गया था। रैना ही यह मैच जिताऊ शानदार पारी पर दर्शक जमकर झूमें थें।

3 - चेन्नई बनाम कोलकाता, चेन्नई, फाइनल, 2012

सुरेश रैना ने इस फाइनल मैच में अपनी पारी में तीन चौके और पांच छक्कों की मदद से 38 गेंदों में 73 रन बनाएं। उनकी इस पारी के कारण ही सीएसके ने इस मैच में 190 के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य केकेआर को दिया। पर मनविंदर बिस्ला के 48 गेंदों में 89 रनों की मदद से कोलकाता ने यह मैच 5 विकेट से जीत फाइनल अपने नाम किया। लेकिन रैना की इस पारी पर फैंस जमकर स्टेडियम में झूमे थें। पर अंत में मिली सीएसके को हार से फैंस निराश वापस घर पहुंच।

4 - चेन्नई बनाम पंजाब, चेन्नई, लीग मैच, 2013

सुरेश रैना ने अपना पहला आईपीएल शतक बनाया और इस मैच में नाबाद भी रहे। रैना ने इस पारी में 53 गेंदों में सात चौकों और छह छक्कों की मदद से 100 रन बनाए थें। उनके नाबाद 100 रन की पारी ने चेन्नई को अपने 20 ओवरों में 186 रन बनाने में बहुत मदद की थी। इतने विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब 15 रन से मैच हार गई। इस मैच की रैना के आइपीएल करियर की यह सबसे बड़ी पारी साबित हुई। रैना के इस शतकीय पारी पर फैंस जामकर झूमे और जीत के साथ वापस लौटे थे।

5 - चेन्नई बनाम पंजाब, मुंबई, क्वालीफायर, 2014

यह पारी सुरेश रैना की आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक हो रही। किंग्स इलेवन द्वारा निर्धारित 226 रनों के विशाल कुल का पीछा करते हुए रैना ने 25 गेंदों में 85 रन बनाए। उनकी पारी 348 के स्ट्राइक रेट से 12 चौकों और छह छक्कों से भरी हुई थी। पर अपनी टीम की इस विशाल स्कोर तक नहीं पहुंचा सकें। सीएसके को इस मैच 24 रन से हार का सामना करना पड़ा था। पर रैना ने इस मैच में दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story