×

IPL vs PSL: इंडियन प्रीमियर लीग के एक मैच के आगे घुटने टेकती पाकिस्तान सुपर लीग, जानें दोनों लीग की कमाई

IPL vs PSL Media Rights: बीसीसीआई को टीवी राइट्स की नीलामी से 2023 से 2027 तक 23,370 करोड़ रुपये की कमाई, तो वहीं डिजिटल राइट्स की नीलामी से 19,680 करोड़ रुपये की कमाई होगी।

Prashant Dixit
Published on: 14 Jun 2022 11:40 AM GMT
IPL vs PSL Media Rights Income
X

IPL vs PSL Media Rights Income (image credit internet)

IPL vs PSL Media Rights: अभी हाल ही में आइपीएल का सीजन खत्म हुआ है, जिसके बाद बीसीसीआई ने अभी हाल ही में आइपीएल के प्रसारण के लिए टेंडर निकले थें। साथ ही, उसकी नीलामी हो रही है। जिसकी कैटेगरी ए और कैटेगरी बी की नीलामी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जिस से0आईपीएल एक मैच से ही बीसीसीआई को 105 करोड़ रूपये से ज्यादा की कमाई होना निश्चित हो गया है। जबकि वही पीसीबी को पीएसएल के पूरे सीजन से तक इतनी कमाई नही होती है। इस लेख में IPL और PSL दोनों ही की कमाई जानेंगे, कितनी और कैसे कमाई होती है।

आईपीएल के आगे घुटने टेकता पीएसएल

आइपीएल और पीएलएल के फैंस अक्सर दोनों लीग की तुलना करते रहते है। पाकिस्तानी फैंस से लेकर पूर्व देश के क्रिकेटर तक पीएसएल को आईपीएल से बेहतर बताने का काम झूठा प्रयास करते रहते हैं। जबकि यह बात पहले से साफ है, दोनों लीग की कोई बराबरी नहीं है। आईपीएल का एक मैच जहां करीब 107 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाएगा, तो वहीं पीएसएल के पूरे सीजन की कमाई ही इस के बराबर नही है, मैच की कमाई ढाई करोड़ रुपये से भी कम है। बीसीसीआई अगले पांच साल में रिकॉर्ड 44,075 करोड़ रुपये की भारी-भरकम राशि हासिल करेगा।

ईपीएल से ज्यादा आइपीएल की कीमत

आईपीएल अब इंग्लिश प्रीमियर लीग EPL को पीछा छोड़ विश्व की दूसरी सबसे बड़ी लीग बन गई है। ईपीएल के एक मैच की कमाई 11 मिलियन डॉलर यानी 85.83 करोड़ रूपये है, केवल अमेरिकी फुटबॉल लीग NFL ही कमाई के मामले में आईपीएल से अब आगे है, एनएफएल के एक मैच की कमाई 17 मिलियन डॉलर यानी लगभग 132.70 करोड़ रूपये है। आज ही होने वाली ही कैटेगरी सी व कैटेगरी डी के नीलामी होनी है, जिससे लीग की कमाई में इजाफा होना निश्चित है। पर पीछे छोड़ना काफी मुश्किल है, पर आने वाले सालों में आइपीएल पीछे छोड़ है।

आईपीएल से बीसीसीआई की कमाई

बीसीसीआई को टीवी राइट्स की नीलामी से 2023 से 2027 तक 23,370 करोड़ रुपये की कमाई, तो वहीं डिजिटल राइट्स की नीलामी से 19,680 करोड़ रुपये की कमाई होगी। 2017 से 2022 के आइपीएल सीजन से बीसीसीआई ने मीडिया राइट्स 16,347.50 करोड़ रुपये में सेल किए थे। और अगर टीवी राइट्स खरीदने वाली कंपनी डिजिटल राइट्स पर भी दांव लगाती है, तो बीसीसीआई की कमाई बढ़ सकती है। अभी 2023 से 2027 तक टीवी और डिजिटल राइट्स की नीलामी से 43,050 करोड़ रुपये की कमाई होगी, साथ ही कैटेगरी सी व डी की नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आईपीएल मीडिया राइट्स की कमाई का आंकड़ा 50 हजार करोड़ रुपये के पार जा सकता है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story