×

Wankhede Stadium IPL History: मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम आईपीएल के लिए तैयार, जानें पिच रिपोर्ट और इतिहास

Wankhede Stadium IPL History: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होम टीम मुंबई इंडियंस के शुरुआती फेज में 2 मैच खेले जाएंगे। वानखेड़े स्टेडियम के पिच रिपोर्ट पर डालते हैं एक नजर

Kalpesh Kalal
Published on: 27 Feb 2024 4:32 AM GMT
Wankhede Stadium IPL History
X

Wankhede Stadium IPL History (Source_Social Media)

Wankhede Stadium IPL History: वर्ल्ड क्रिकेट में फैंस के सबसे चहेते टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की सुगबुगाहट तेज होती जा रही है। इस मेगा टी20 लीग के शुरुआती फेज का शेड्यूल हाल ही में जारी हुआ है। आईपीएल के इस साल के सीजन की शुरुआत 22 मार्च से हो रही है। इस लीग के शुरुआती 17 दिनों में 21 मैचों का जो शेड्यूल जारी हुआ है, वो 10 वेन्यू पर खेला जाएगा। ऐसे में लगभग सभी वेन्यू पर कम से कम 2 मैच खेले जानें हैं। आईपीएल के 17वें सीजन में सबसे फेवरेट वेन्यू में से एक मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भी आईपीएल के 2 मैच होने हैं।

आईपीएल-17 के पहले फेज में वानखेड़े में खेले जाएंगे 2 मैच

आईपीएल की सबसे सफलतम टीमों में से एक 5 बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस को 4 मैच खेलने हैं, जिसमें वो 2 मैच अपने होम ग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम में खेलने वाली है। वानखेड़े स्टेडियम में इस आईपीएल में अभियान की शुरुआत 1 अप्रैल से होगी, जब मुंबई इंडियंस की टीम राजस्थान रॉयल्स की टीम से भिड़ेगी, तो वहीं इसके बाद 7 अप्रैल को मुंबई इंडियंस का अपने घरेलू मैदान में दूसरा मैच दिल्ली कैपिटल्स से होगा। मुंबई इंडियंस के फैंस अपनी टीम के होम मैचों के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

वानखेड़े स्टेडियम की का इतिहास,पिच रिपोर्ट और आईपीएल रिकॉर्ड

मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम भी आईपीएल के मैचों की मेजबानी के लिए तैयार खड़ा है। वानखेड़े स्टेडियम भारत के सबसे ऐतिहासिक स्टेडियम में से एक माना जाता है। तो चलिए आपको इस आर्टिकल में बताते हैं वानखेड़े स्टेडियम का इतिहास, पिच रिपोर्ट, आईपीएल मैचों के रिकॉर्ड और सबकुछ जो जानना चाहते हैं आप...

वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल रिकॉर्ड्स

मुंबई इंडियंस के होम ग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम की बात करें तो यहां पहली बार साल 2008 में आईपीएल मैच खेला गया। इसके बाद से अब तक यानी 2023 तक वानखेड़े स्टेडियम में 111 मैच हो चुके हैं। जिसमें 61 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम ने मैच अपने नाम किया है, तो वहीं 50 बार टारगेट का पीछा करने वाली टीम ने जीत हासिल की है। पिछले कुछ सालों में इस स्टेडियम में बाद में बैटिंग करने वाली टीम को काफी फायदा पहुंचा है।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम का इतिहास

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में क्रिकेटर्स के सपने पूरे होते हैं। यहां पर वानखेड़े स्टेडियम के नाम से एक ऐतिहासिक स्टेडियम स्थित है। इस स्टेडियम की स्थापना साल 1974 में हुई। वानखेड़े स्टेडियम का नाम बड़े राजनेता सेशराव कृष्णराव वानखेड़े के नाम पर पड़ा। इस स्टेडियम में 33108 दर्शक एकसाथ बैठकर मैच का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां पर जनवरी 1975 को पहला इंटरनेशनल मैच खेला गया, जो भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुआ था। 17 जनवरी 1987 को पहला वनडे मैच भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया और पहला टी20 इंटरनेशनल मैच इस मैदान पर 22 दिसंबर 2012 को भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया। इसके बाद ये मैदान अब तक कईं ऐतिहासिक मैचों का गवाह बन चुका है। इसी मैदान पर भारत ने 2011 का वनडे विश्व कप जीता था।

वानखेड़े स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

भारत के सबसे बेहतरीन और खूबसूरत स्टेडियम में से एक मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की पिच का बड़ा ही खास रोल रहता है। खासकर लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में वानखेड़े स्टेडियम में मैच का परिणाम ही पिच पर निर्भर करता है। यहां पर पिच बैटिंग के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है, जहां आईपीएल के मैचों में हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिलते हैं। इस पिच की सतह बहुत ही सपाट है, ऐसे में रनों की बारिश देखने को मिलती है। ऐसे में इस पिच पर अक्सर ही टीमें पहले फील्डिंग कर टारगेट को हासिल करने की तरफ देखती है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story