×

आईपीएल में अबतक कौन-कौनसी टीमों ने जीता ख़िताब? देखिए 16 सीजन की विजेता-उपविजेता टीमों की पूरी लिस्ट!

IPL Winners List 2008-2023 । All Winner Team Of IPL: मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात टाइटंस, लखनऊ सुपरजाइंट्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद

Sachin Hari Legha
Published on: 20 Feb 2024 1:43 PM GMT
IPL Winners List 2008-2023 All Winner Team Of IPL
X

IPL Winners List 2008-2023 All Winner Team Of IPL (photo. Social Media)

IPL Winners List 2008-2023 All Winner Team Of IPL: देश के सबसे बड़े वार्षिक क्रिकेट आयोजनों में से एक इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) यानि आईपीएल का उद्घाटन 2007 में बीसीसीआई समिति द्वारा किया गया था। जिसके तत्कालीन अध्यक्ष ललित मोदी थे। उद्घाटन सत्र 2007-2008 में हुआ। यह आर्टिकल 2008 से 2023 तक फैली आईपीएल विजेता और उपविजेता टीमों की सूची का एक व्यापक संकलन प्रस्तुत करता है। वहीं उससे पहले अवगत करवा दें कि 2024 के आईपीएल सीजन में फिर से एक बार 10 टीमें भाग लेने वाली है।

इन 10 टीमों के नाम क्रमश: मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात टाइटंस, लखनऊ सुपरजाइंट्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद। बता दें कि इनमें से केवल 6 टीमों ने ही कभी न कभी आईपीएल का खिताब जीता है, जिसमें मुंबई इंडियंस (05 बार की विजेता), चेन्नई सुपर किंग्स (05 बार की विजेता), कोलकाता नाइट राइडर्स (02 बार की विजेता), सनराइजर्स हैदराबाद (02 बार की विजेता), राजस्थान रॉयल्स (01 बार की विजेता)। अन्य सभी टीमें अभी तक अपने पहले आईपीएल खिताब के लिए तरस रही हैं। आईए आईपीएल के अबतक के सफर पर नजर डालते हैं:-

01.) आईपीएल 2008 (राजस्थान रॉयल्स)

आईपीएल का पहला सीजन 2008 में खेला गया था। इसका फाइनल मैच 1 जून 2008 को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला गया। यह मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमों के बीच था। महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाले चेन्नई की टीम ने इस मैच में निर्धारित 20 ओवर के दौरान 163 रन बनाए। इसके जवाब में यूसुफ पठान की बेहतरीन पारी के चलते राजस्थान रॉयल्स ने इस मैच को आखरी बॉल पर जीता और तीन विकेट से फाइनल मुकाबले में जीत दर्ज की। टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ़ द सीरीज का खिताब ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन युवा ऑलराउंडर शेन वॉटसन को मिला।

02.) आईपीएल 2009 (डेक्कन चार्जर्स)

ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी वाली डेक्कन चार्जर्स का फाइनल मैच अनिल कुंबले की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ हुआ। साउथ अफ्रीका के जोहानसबर्ग में 24 मई, 2009 को दूसरे आईपीएल सीजन का फाइनल मैच डेक्कन चार्जर्स ने 6 रनों से अपने नाम किया। टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन करने वाले एडम गिलक्रिस्ट को इस दौरान प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी दिया गया। उस समय रोहित शर्मा भी डेक्कन चार्जर्स की टीम के सदस्य थे।

03.) आईपीएल 2010 (चेन्नई सुपर किंग्स)

सचिन तेंदुलकर के कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम ने पहली बार 2010 के आईपीएल में फाइनल मैच खेला। इस टीम की भिड़ंत एमएस धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स के साथ हुई थी। मैच में सीएसके की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 168 रन बनाए। जवाब में मुंबई इंडियंस की पारी 20 ओवर के बाद 146 तक पहुंच पाई, सीएसके को 22 रनों से खिताबी मुकाबले में जीत मिली। टूर्नामेंट में 618 रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया।

04.) आईपीएल 2011 (चेन्नई सुपर किंग्स)

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने आईपीएल में अपना तीसरा फाइनल 2011 के टूर्नामेंट में खेला। सीएसके की टीम ने इस मैच को एमएस धोनी की कप्तानी में 58 रनों से अपने नाम किया। इस बार चेन्नई का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से था, जिसके कप्तान विराट कोहली थे। टूर्नामेंट में 608 रन बनाने वाले क्रिस गेल को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी दिया गया। जबकि चेन्नई की टीम दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने में सफल रही।

05.) आईपीएल 2012 (कोलकाता नाइट राइडर्स)

27 मई 2012 को चेन्नई के मैदान में सीएसके की टीम ने अपना चौथा आईपीएल फाइनल खेला। इस बार माही ब्रिगेड का सामना गौतम गंभीर की कोलकाता नाइट राइडर्स से था। मैच में चेन्नई ने पहले खेलते हुए 190 रन बनाए। जवाब में दो बॉल शेष रहते हुए, कोलकाता नाइट राइडर्स ने 5 विकेट के नुकसान पर 192 रन बनाकर अपना पहला आईपीएल खिताब जीता। मैच में 24 विकेट लेने वाले सुनील नारायण को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला।

06.) आईपीएल 2013 (मुंबई इंडियंस)

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने 26 मई 2013 को कोलकाता के ईडन गार्डन के स्टेडियम में अपना 05वां आईपीएल फाइनल खेला। इस दौरान इस टीम का मुकाबला नए कप्तान बने रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस के साथ था। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में 148 रन बनाए, जवाब में चेन्नई की टीम 125 रन तक ही पहुंच सकी। मुंबई इंडियंस ने अपना पहला आईपीएल खिताब 23 रनों से जीता। टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शेन वॉटसन को एक बार फिर से प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला।

07.) आईपीएल 2014 (कोलकाता नाइट राइडर्स)

2014 का आईपीएल फाइनल बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। यह मैच पंजाब किंग्स की टीम और गौतम गंभीर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ था। जिसमें पहले बैटिंग करते हुए पंजाब ने 199 रन बनाए। जवाब में कोलकाता की टीम ने 03 बॉल शेष रहते हुए, 03 विकेट से इस फाइनल मैच को अपने नाम कर लिया। पंजाब की ओर से टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन करने वाले तत्कालीन ऑस्ट्रेलियाई युवा ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का खिताब मिला।

08.) आईपीएल 2015 (मुंबई इंडियंस)

2015 का आईपीएल फाइनल में ईडन गार्डन के मैदान में खेला गया। इस बार एक बार फिर से मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें मुकाबले में आमने-सामने थी। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने पहले बैटिंग करते हुए, इस मैच में 202 रन बनाए। जवाब में चेन्नई की टीम 161 रनों तक पहुंच पाई, मुंबई ने यह मैच 41 रनों से अपने नाम किया। टूर्नामेंट में गजब का ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले कोलकाता की टीम के आंध्र रसेल को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी मिला।

09.) आईपीएल 2016 (सनराइजर्स हैदराबाद)

आईपीएल 2016 के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ था। मैच में हैदराबाद की टीम ने पहले खेलते हुए 208 रन बनाए, जवाब में बेंगलुरु अपने होम ग्राउंड पर 200 रनों तक ही पहुंच सकी। सनराइजर्स ने यह मैच 08 रनों से अपने नाम किया। विराट कोहली की कप्तानी में एक बार फिर से आरसीबी की टीम ने आईपीएल का खिताबी मैच गवां दिया। लेकिन, पूरे टूर्नामेंट में 973 रन बनाने वाले विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी दिया गया।

10.) आईपीएल 2017 (मुंबई इंडियंस)

2017 के आईपीएल सीजन के फाइनल मैच में रोहित शर्मा के कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस का मुकाबला तत्कालीन नई फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के साथ था। मैच में मुंबई ने पहले खेलते हुए मात्र 129 रन बनाए, जवाब में पुणे की टीम आखिरी बॉल तक केवल 128 रन बना पाई। मुंबई की टीम को इस रोमांचक मैच में एक रन से जीत प्राप्त हुई। टूर्नामेंट में आरपीएस की ओर से जबरदस्त ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले बेन स्टोक्स को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला। वहीं इसी आईपीएल ट्रॉफी के साथ मुंबई की टीम ने अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता।

11.) आईपीएल 2018 (चेन्नई सुपर किंग्स)

मैच फिक्सिंग को लेकर 2 साल के बैन हटाने के बाद आईपीएल को फिर से ज्वाइन कर रही, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने 2018 के आईपीएल का खिताबी मैच जीतकर तीसरी बार टूर्नामेंट में अपना परचम लहराया। इस बार फाइनल में सीएसके की टीम ने 8 विकेट से डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद को हराया। टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ी सुनील नारायण को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला।

12.) आईपीएल 2019 (मुंबई इंडियंस)

वर्ष 2019 का आईपीएल फाइनल अब तक का सबसे रोमांचक आईपीएल फाइनल माना जाता है। क्योंकि इस मैच में 03-03 बार की आईपीएल विजेता टीमें यानी मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स एक दूसरे के आमने-सामने थी। यहां रोहित शर्मा की कप्तानी वाले एमआई की टीम ने आखिरी बॉल पर केवल एक रन से इस रोमांचक फाइनल को जीता और चौथी बार आईपीएल की ट्रॉफी उठाई। टूर्नामेंट में बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले कोलकाता नाइट राइडर्स के आंद्रे ड्वेन रसेल को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया।

13.) आईपीएल 2020 (मुंबई इंडियंस)

2020 के आईपीएल फाइनल में श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला मुंबई इंडियंस के साथ था। दिल्ली ने पहले खेलते हुए इस फाइनल मैच में 156 रन बनाए। जवाब में मुंबई इंडियंस की टीम ने 8 बॉल शेष रहते 157 रन बनाकर 5 विकेट से मैच को अपने नाम किया। मुंबई में एक के साथ अपना 5वां आईपीएल खिताब भी जीता। टूर्नामेंट में बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले जोफ्रा आर्चर को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी दिया गया।

14.) आईपीएल 2021 (चेन्नई सुपर किंग्स)

आईपीएल 2021 के फाइनल मैच में एक बार फिर से चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ हुआ। सीएसके ने पहले खेलते हुए 192 रन बनाए, जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम केवल 165 रन बना सकी। लिहाजा सीएसके की टीम को इस मैच में 27 रनों से जीत मिली। टूर्नामेंट में कुल 32 विकेट लेने वाले आरसीबी के हर्षल पटेल को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया।

15.) आईपीएल 2022 (गुजरात टाइटंस)

अपना पहला आईपीएल खेल रही गुजरात टाइटंस की टीम 2022 के आईपीएल सीजन में फाइनल तक पहुंची। हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली इस टीम का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ था। फाइनल में राजस्थान की टीम ने 130 रन बनाए, जवाब में 11 बॉल शेष रहते 133 रन बनाकर गुजरात ने अपना पहला खिताब जीता। इस बार टूर्नामेंट में 863 रन बनाने वाले राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोश बटलर को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया।

16.) आईपीएल 2023 (चेन्नई सुपर किंग्स)

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। हालांकि बारिश के कारण यह मैच दो दिन तक चला, लेकिन गुजरात की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 214 रन बॉर्ड पर लगा दिए। जवाब में बारिश के कारण चेन्नई की टीम को 15 ओवर में 171 रनों का टारगेट मिला। सीएसके की ओर से रविंद्र जडेजा ने आखिरी 02 बॉल में 10 रन बनाकर बाजी पलट दी और चेन्नई को 05वां आईपीएल खिताब भी दिलाया। इसके बाद एमएस धोनी को पहली बार भावुक होते हुए भी देखा गया था।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story